Digital World 

रेंट पर रहने वालों को अब आधार कार्ड अपडेट करना हुआ आसान…

अगर आपने भी अपना घर बदला है तो ये खबर आपके लिए बेहद महत्वपूर्ण है. क्योंकि आधार कार्ड का इस्तेमाल अड्रेस प्रुफ के तौर पर भी होता है. ऐसे में आपके लिए जरूरी है कि आप अपना लेटेस्ट पता अपने आधार कार्ड पर जरूर अपडेट कराएं. आधार कार्ड जारी करने वाली अथॉरिटी यूआईडीएआई यानी यूनिक आइडेंटिटी अथॉरिटी ऑफ इंडिया वैलिड प्रूफ देने पर आधार कार्ड में पता बदलने का ऑप्शन देता है.

लेकिन अब आप आधार के सेल्फ सर्विस पोर्टल पर आसानी से अपना अड्रेस बदल सकते हैं. इसके लिए आपको रेंट एग्रीमेंट देना होगा. जी हां, अब रेंट एग्रीमेंट भी वैलिड आई प्रुफ के तौर पर इस्तेमाल होता हैं. आपको बता दें कि रेंट एग्रीमेंट उन 44 ID Proof की लिस्ट में से एक है, जिसे UIDAI मान्य करार देता है. इसमें पासपोर्ट, बैंक पासबुक, स्टेटमेंट, वोटर आईडी कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, टेलिफोन बिल, पानी और बिजली का बिल भी शामिल है.


एड्रेस बदलते वक्त रखें इन बातों का ख्याल

सबसे पहले अपने रेंट अग्रीमेंट को रजिस्टर कराएं. अगर रेंट अग्रीमेंट रजिस्टर्ड नहीं है तो UIDAI उसे रिजेक्ट कर देगा. यह भी जरूरी है कि रेंट अग्रीमेंट के हर पेज को स्कैन कर उसे आप अलग-अलग अपलोड करें. अगर आपने अग्रीमेंट के सभी पेज को एकसाथ अपलोड कर दिया तो वे रिजेक्ट हो जाएंगे.


(I) सबसे पहले UIDAI की आधिकारिक साइट https://uidai.gov.in/ पर जाएं.
(II) होमपेज पर My Aadhaar वाले टैब पर जाएं.
(III) एड्रेस अपडेट रिक्वेस्ट (ऑनलाइन) के टैब पर क्लिक करें.

(IV) नया पेज खुलने पर अपडेट एड्रेस टैब पर क्लिक करें.
(V) अब जो पेज खुलेगा उसमें अपना आधार कार्ड भरकर लॉग-इन करें.
(VI) लॉग इन करने के बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा.
(VII) दिए गए कॉलम में ओटीपी डालकर पोर्टल पर जाएं.
(VIII) यहां अब अपना रजिस्टर्ड एग्रीमेंट अपलोड कर दें.
(IX) अपलोड करने के बाद आपको एक रेफ्रेंस नंबर मिलेगा.
(X) रेफ्रेंस नंबर लेकर आधार सेंटर जाएं और अपना स्टेट्स पता. इसके बाद आपका नया आधार उस पते पर भेज दिया जाएगा.

अगर आप सेल्फ सर्विस पोर्टल पर अपने आधार कार्ड में पता बदलते हैं तो आपको रेंट एग्रीमेंट के सारे पेज को स्कैन कराना होगा. आप इसे PDF फॉर्मेट में भी कनवर्ट कर सकते हैं.अगर आप आधार सेवा केंद्र पर जाकर अपने आधार कार्ड में पता बदलवाते हैं तो इसके लिए तो आपको अपने रेंट एग्रीमेंट की ओरिजिनल कॉपी साथ ले जानी होगी. अगर आप इसकी फोटोकॉपी ले जाते हैं तो इसे रिजेक्ट कर दिया जाएगा.

Spread the love

Written by 

Related posts

WhatsApp chat