Automobiles 

CNG कारों की बढ़ी डिमांड! सभी कार कंपनियां अब CNG कारों पर अपना…

देश के पेट्रोल और डीजल के दाम लगातार बढ़ते ही जा रहे हैं, हाल के दिनों में डीजल की कीमत ने पेट्रोल को भी पीछे छोड़ दिया है। अब देश में CNG कारों की भी डिमांड तेजी से बढ़ रही है। देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी ने भी अपने बयान में कहा कि वो अब CNG कारों पर अपना ध्यान केंद्रित करेगी।

CNG कारें अपने बेहतरीन माइलेज और किफायती होने के चलते खासे मशहूर हैं। इस समय देश में कई कारों के CNG वैरिएंट मौजूद हैं जिनमें से किसी भी एक का आन चुनाव कर सकते हैं। तो आज हम आपको अपने इस लेख में देश की टॉप 3 सबसे सस्ती और बेहतरीन माइलेज देने वाली CNG कारों के बारे में बताएंगे। तो आइये जानते हैं इन कारों के बारे में –

मारुति की एंट्री लेवल हैचबैक कार अल्टो पेट्रोल इंजन के साथ ही सीएनजी किट के साथ भी बाजार में उपलब्ध है। यह बाजार में उपलब्ध सबसे किफायती CNG कार है। यह दो वैरिएंट्स में उपलब्ध है, जिसमें LXi और LXi (O) शामिल है। इनकी कीमत क्रमश: 4.32 लाख रुपये और 4.37 लाख रुपये तय की गई है। कंपनी ने इस कार में 796cc की क्षमता का इंजन प्रयोग किया गया है, जो कि 40bhp की पावर और 60Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। कंपनी का दावा है कि यह कार 31.59 किलोमीटर प्रति किलोग्राम तक का माइलेज प्रदान करती है।

कंपनी टॉल ब्वॉय के नाम मशहूर वैनगआर भी सीएनजी किट के साथ बाजार में उपलब्ध है। कंपनी ने हाल ही में इस कार को नए हरटेक्ट प्लेटफॉर्म पर तैयार कर बाजार में पेश किया है, जो कि पिछले मॉडल से और भी ज्यादा बड़ी है। यह कार भी दो वैरिएंट में उपलब्ध है। इस कार की कीमत 5.25 लाख रुपये से लेकर 5.32 लाख रुपये तक है। इसमें कंपनी ने 1 लीटर की क्षमता का 3 सिलिंडर युक्त इंजन का प्रयोग किया है, जो कि 58bhp की पावर और 78Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। यह कार सामान्य तौर पर 33.54 किलोमीटर प्रति किलोग्राम तक का माइलेज देती है।

देश की दूसरी सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी हुंडई की लोकप्रिय हैचबैक कार सैंट्रो भी सीएनजी किट के साथ बाजार में उपलब्ध है। कंपनी ने इस कार में 1.1 लीटर की क्षमता का 3 सिलिंडर युक्त इंजन का प्रयोग किया है। जो कि 58bhp की पावर और 84Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। कंपनी का दावा है कि यह कार 30.5 किलोमीटर प्रति किलोग्राम तक का माइलेज देती है। इसकी शुरुआती कीमत 5.85 लाख रुपये है।

Spread the love

Written by 

Related Posts

Leave a Comment

eleven − 9 =

WhatsApp chat