‘अमूल ने दिया संदेश’ उसके उत्पादों के संबंध में किसी ने उसके उपभोक्ताओं को गुमराह करने की कोशिश की तो उसे बख्शा नहीं जाएगा…

जी हाँ, सोशल मीडिया पर बीते दिनों दूध का एक विडियो खूब वायरल हुआ। दावा किया गया है कि अमूल कंपनी मिलावटी दूध बेच रही है। करीब 3 मिनट 57 सेकंड के इस विडियो में बताया गया कि अमूल गोल्‍ड दूध को उबालने के बाद ऐसा लग रहा है जैसे यह प्लास्टिक से बना है। ताजा मामला यह है कि कंपनी ने इन आरोपों को खारिज करते हुए भ्रामक प्रचार करने वाले शख्‍स के ख‍िलाफ केस दर्ज किया है।

आणंद, गुजरात स्‍थ‍ित अमूल ब्रांड के दुग्ध उत्पादों के मालिक कोऑपरेटिव मिल्क मार्केटिंग फेडरेशन (जीसीएमएमएफ) ने शनिवार को प्रयागराज में यह मामला दर्ज करवाया है। खबरों के मुताबिक, प्रयागराज निवासी आशुतोष शुक्ला ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर दावा करते हुए यह विडियो पोस्ट किया था। विडियो में कहा गया कि अमूल के दूध से दही इसलिए बन जाती है, क्योंकि इसमें प्लास्टिक होता है और यह जहरीला हो सकता है।

दर्ज शिकायत में कहा गया गया है कि जीसीएमएमएफ के अधिकारियों ने आरोपी से विडियो हटाने का आग्रह किया था। इसके मुताबिक, जब अध‍िकारियों ने झूठी जानकारी फैलाना बंद करने का आग्रह किया तो आरोपी ने 10 लाख रुपये की मांग की। ऐसे में शुक्ला के खिलाफ आईपीसी की धारा 386 (वसूली), धारा 499 (मानहानि) के साथ-साथ सूचना प्रौद्योगिकी कानून के तहत मामला दर्ज किया गया।

जीसीएमएमएफ के प्रबंध निदेशक आरएस सोढ़ी ने कहा, ‘अमूल यह संदेश देना चाहता है कि उसके उत्पादों के संबंध में सोशल मीडिया पर किसी ने उसके उपभोक्ताओं को गुमराह करने की कोशिश की, तो उसे बख्शा नहीं जाएगा।’ उन्होंने यह भी कहा कि दूध का दही बनना सामान्य प्रक्रिया है।

वायरल विडियो में एक बड़े बर्तन में दूध और साथ में अमूल गोल्‍ड के पैकेट्स दिखते हैं। साथ ही एक शख्‍स की आवाज सुनाई देती है। इसमें वह कह रहा है, ‘कल चार लीटर दूध लिया गया अमूल का… इसमें दिखाया जा रहा है कि 14 तारीख तक हम इस्तेमाल कर सकते हैं… पैकेट में भी यही लिखा है कि 14 तारीख तक इस्तेमाल कर सकते हैं और इसका बारकोड भी है। दूध को उबालने के बाद ऐसा लग रहा है जैसे यह प्लास्टिक हो… पूरा प्लास्टिक पी रहा है आदमी… अमूल से ऐसी उम्मीद नहीं की जा सकती… कृपया इसे शेयर करें… ऐसी कंपनियों को सजा मिलनी ही चाहिए। मैं यह विडियो कंपनियों को भी शेयर करता हूं। कंपनी ने स्टेप नहीं उठाया तो मैं फूड एंड सप्लाई में भी जाता हूं।

Spread the love

Written by 

Related Posts

Leave a Comment

eleven + sixteen =

WhatsApp chat