वैगनआर का नया 7 सीटर वर्जन! जानें इसमें क्या होगा खास?, कब होगी बाज़ार में?, और क्या होगी इसकी कीमत?..

देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी Maruti Suzuki अपने व्हीकल पोर्टफोलियो को तेजी से बढ़ाने की कोशिश में लगी है। हाल ही में कंपनी की नई आने वाली Maruti WagonR के नए 7 सीटर वर्जन को टेस्टिंग के दौरान स्पॉट किया गया है। बताया जा रहा है कि इस कार को नई दिल्ली के बाहरी इलाके में टेस्टिंग के दौरान देखा गया है। ऐसा पहली बार नहीं है जब वैगनआर के इस नए अवतार की झलक दिखी है इससे पहने इस कार को बतौर कॉन्सेप्ट इंडोनेशिया मोटर शो के दौरान पेश किया गया था।

लेकिन इसके प्रोडक्शन मॉडल को सड़कों पर पहली बार देखा गया है। यह नई कार रेगुलर Maruti WagonR मॉडल से काफी अलग दिख रही है। इस कार का डिजादन काफी हद तक वैनगआर के इलेक्ट्रिक टेस्टिंग मॉडल से मेल खाता है। इस कार में सबसे बड़ा बदलाव इसकी साइज में देखने को मिल रहा है। इसकी लंबाई रेगुलर मॉडल से ज्यादा है। जो कि जाहिर है कार के भीतर बेहतर स्पेस प्रदान करने में मदद करेगा।

रिपोर्ट के अनुसार इस कार की लंबाई रेगुलर मॉडल के मुकाबले तकरीबन 100mm से ज्यादा होगी। मौजूदा वैगनआर मॉडल की लंबाई 3,655mm है, लेकिन इसकी सबसे खास बात ये होगी कि कंपनी इस कार को सब फोर मीटर सेग्मेंट में ही रखेगी, ताकि इसकी कीमत को कम से कम रखा जा सके। अब यह कार हैचबैक न होकर एक MPV (मल्टी परपज व्हीकल) के तौर पर पेश की जाएगी।

इस नई 7 सीटर Maruti WagonR में कंपनी तीसरी पंक्ति में भी सीट्स को शामिल करेगी, जैसा कि आपको Datsun Go+ में देखने को मिलता है। इसके अलावां इस कार में कुछ प्रीमियम फीचर्स भी दिए जा सकते हैं जैसे कि ट्च स्क्रीन सिस्टम, क्लाइमेट कंट्रोल, एलॉय व्हील्स इत्यादि। जहां तक इंजन की बात है तो कंपनी इस कार में मौजूदा इंजन का ही प्रयोग कर सकती है।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार इस कार को कंपनी पहली बार इंडोनेशियाई बाजार में पेश करेगी, इसके बाद इसे अन्य मार्केट में पेश किया जा सकता है। भारत के बाद सुजुकी के लिए इंडोनेशिया भी बड़ा बाजार है, जहां पर कंपनी अपने कई मॉडलों को पेश कर चुकी है। हालांकि भारतीय बाजार में इस कार को कब लांच किया जाएगा इसके बारे में अभी कुछ कह पाना जल्दबाजी होगी।

Spread the love

Written by 

Related Posts

Leave a Comment

three × 5 =

WhatsApp chat