Automobiles 

Tata Motors ला रही है शानदार सेडान कार, भूल जाएंगे आप दूसरी सेडान कार…

भारतीय ऑटोमोबाइल निर्माता कंपनी Tata Motors (टाटा मोटर्स) प्रीमियम हैचबैक कार Tata Altroz (टाटा अल्ट्रोज) के बाद अब C-Segment (सी-सेगमेंट) सेडान कार लाने की तैयारी कर रही है। टाटा को उम्मीद है कि उनकी ये सेडान कार Honda City (होंडा सिटी), Maruti Ciaz (सियाज), Skoda Rapid (स्कोडा रैपिड) और Hyundai Verna (ह्यूंदै वरना) को टक्कर देगी। माना जा रहा है कि यह कार टाटा अल्ट्रोज हैचबैक पर बेस्ड होगी। जानते हैं इसकी पांच खासियतों के बारे में।

टाटा ने इस कार का कोडनेम Tata Peregrin X452 सेडान रखा है। वहीं इसे Alfa (Agile, Light Flexible, Advanced) प्लेटफॉर्म पर बनाया जाएहगा। इसी प्लेटफॉर्म पर अल्ट्रोज को भी बनाया गया है। टाटा के इस नए प्लेटफॉर्म की खासियत यह कि इसी प्लेटफॉर्म पर बाकी कई दूसरी गाड़ियों एमबीपी, कॉम्पैक्ट एसयूवी, हैचबैक को भी बनाया जा सकता है। इस प्लेटफॉर्म का फायदा यह है कि इससे ज्यादा लेगरूम और स्टोरेज स्पेस मिलता है। क्योंकि इसमें सपाट फ्लोर मिलता है। यह प्लेटफॉर्म विभिन्न पावरट्रेन पेट्रोल, डीजल इंजन के अलावा हाईब्रिड और इलेक्ट्रिक को भी सपोर्ट करता है। माना जा रहा है कि टाटा की नई सेडान काफी मजबूत होगी। इलकी वजह है कि इसी प्लेटफॉर्म पर तैयार अल्ट्रोज हैचबैक को ग्लोबल NCAP क्रेश टेस्ट में 5-स्टार मिल चुकी है।

टाटा मोटर्स ने 2018 के जिनेवा मोटर में अपनी एक कार पेश थी जिसका नाम था Tata EVision concept। यह कार दिखने में काफी खूबसूरत थी, इसमें ट्राई-एरो फॉग लैंप्स, मजूबत फैंडर्स, बेस्ट इन क्लास व्हील साइज दिया गया था। वहीं टाटा की नई सेडान कार में न्यू जेनरेशन IMPACT 2.0 डिजाइन फिलॉस्फी का इस्तेमाल किया गया है।

हालांकि पावरट्रेन को लेकर ज्यादा जानकारी नहीं मिली है, अगर न्यूज रिपोर्ट्स पर भरोसा करें तो टाटा पैरैग्रिन सेडान कार पेट्रोल और डीजल वेरिएंट में आएगी। पेट्रोल वेरिएंट में 1.2 लीटर टर्बोचार्ज्ड मोटर लगी होगी, जो 120 पीएस की पावर और 170 एनएम का टॉर्क देगा। वहीं इसका 1.5 लीटर का ड़ीजल इंजन 110 पीएस की पावर और 260 एनएम का टॉर्क देगा। यह भी खबरें हैं कि टाटा इस कार के लिए खास 1.5 लीटर का टर्बो पेट्रोल इंजन भी दे सकती है, हालांकि ये इंजन अभी डेवलपमेंट स्टेज में है, यही इंजन टाटा हैरियर में भी दिया जा सकता है।

पिछले कुछ समय से मिडसाइज सेडान कारों की बिक्री घटी है। वहीं इन कारों की जगह एमपीवी और एसयवी कारें जगह बना रही हैं। मिडसाइज सेडान कारें 4 से 4.3 मीटर की लंबाई की होती है। जहां 2018 में 1,75,793 सेडान कारें बिकी थीं, वहीं 2019 में यह 31.82 फीसदी घट कर 1,19,842 यूनिट्स तक पहुंच गई। मारुति सियाज की बिक्री 41.74 फीसदी घट कर 29,706 यूनिट्स, होंडा सिटी 31.74 फीसदी घट कर 28,696 यूनिट्स, ह्यूंदै वरना की बिक्री 33.83 फीसदी घट कर 28,190 यूनिट्स तक पहुंच गई।

माना जा रहा है कि टाटा अपनी सेडान कार को 2021 के आखिरी या 2022 की शुरुआत में लॉन्च करेगी। हालांकि इस कार की ऑफिशियल लॉन्चिंग को लेकर अभी तक कोई आधिकारिक एलान नहीं किया गया है।

Spread the love

Written by 

Related Posts

Leave a Comment

three + 2 =

WhatsApp chat