Dharma & Karma (ज्योतिष शास्त्र) 

वृष राशि वालों के लिए आज का दिन मान मध्यम रूप से फलदायक रहेगा। किसी बात को लेकर असमंजस की स्थिति में रहेंगे, मगर…

आचार्य रमेश चन्द्र तिवारी धानिवबांग नालासोपारा पालघर महाराष्ट्र 🌸🙏🌸
सम्पर्क सूत्र – 9518782511
🙏🌸🌸🌸🌸🌸🌸🌸🌸🙏
🙏🌸🙏 अथ पंचांगम् 🙏🌸🙏
🙏ll जय श्री राधे ll*🙏
🙏🌸🌸🌸🌸🌸🌸🌸🌸🙏

दिनाँक -: 09/10/2020,शुक्रवार
सप्तमी , कृष्ण पक्ष
अधिक आश्विन
“””””””””””””””””””””””””””””””””””””(समाप्ति काल)

तिथि ——–सप्तमी 17:48:45 तक
पक्ष —————————कृष्ण
नक्षत्र ———–आद्रा 24:25:41
योग ————-परिध 25:22:40
करण ————बव 17:48:45
करण ———बालव 30:08:29
वार ————————-शुक्रवार
माह ————— अधिक आश्विन
चन्द्र राशि ——————- मिथुन
सूर्य राशि ———————कन्या
रितु —————————–शरद
आयन —————– दक्षिणायण
संवत्सर ———————–शार्वरी
संवत्सर (उत्तर) ————-प्रमादी
विक्रम संवत —————- 2077
विक्रम संवत (कर्तक)——2076
शाका संवत —————-1942

मुम्बई
सूर्योदय —————–06:32:06
सूर्यास्त —————–18:18:50
दिन काल ————–11:46:44
रात्री काल ————-12:13:31
चंद्रास्त —————–12:36:20
चंद्रोदय —————–23:47:35

लग्न ——-कन्या 22°3′ , 172°3′

सूर्य नक्षत्र ———————हस्त
चन्द्र नक्षत्र ——————–आद्रा

🙏🌸 पद, चरण 🌸🙏

घ ————— आद्रा 11:42:37
ड. ————- आद्रा 18:05:32
छ ————- आद्रा 24:25:41

🌸 राहू काल 10:40 – 12:08 अशुभ
🌸 अभिजित 11:45 -12:32 शुभ

🌸 चोघडिया, दिन
चर 06:14 – 07:42 शुभ
लाभ 07:42 – 09:11 शुभ
अमृत 09:11 – 10:40 शुभ
काल 10:40 – 12:08 अशुभ
शुभ 12:08 – 13:37 शुभ
रोग 13:37 – 15:05 अशुभ
उद्वेग 15:05 – 16:34 अशुभ
चर 16:34 – 18:03 शुभ

🌸 चोघडिया, रात
रोग 18:03 – 19:34 अशुभ
काल 19:34 – 21:06 अशुभ
लाभ 21:06 – 22:37 शुभ
उद्वेग 22:37 – 24:08* अशुभ
शुभ 24:08* – 25:40* शुभ
अमृत 25:40* – 27:11* शुभ
चर 27:11* – 28:43* शुभ
रोग 28:43* – 30:14* अशुभ

🌸 दिशा शूल ज्ञान————-पश्चिम
परिहार-: आवश्यकतानुसार यदि यात्रा करनी हो तो घी अथवा काजू खाके यात्रा कर सकते है l
इस मंत्र का उच्चारण करें-:
शीघ्र गौतम गच्छत्वं ग्रामेषु नगरेषु च l
भोजनं वसनं यानं मार्गं मे परिकल्पय: ll

🌸 अग्नि वास ज्ञान
15 + 7 + 6 + 1 = 29 ÷ 4 = 1 शेष
स्वर्ग लोक पर अग्नि वास हवन के लिए अशुभ कारक है l

🌸 शिव वास एवं फल
22 + 22 + 5 = 49 ÷ 7 = 7 शेष
श्मशान – अशुभ कारक

🙏🌸शुभ विचार 🌸🙏

अर्थनाशं मनस्तापं गृहिणीचरितानि च ।
नीचवाक्यं चाऽपमानं मतिमान्न प्रकाशयेत् ।।
।।चा o नी o।।

एक बुद्धिमान व्यक्ति को निम्नलिखित बातें किसी को नहीं बतानी चाहिए ..
१. की उसकी दौलत खो चुकी है.
२. उसे क्रोध आ गया है.
३. उसकी पत्नी ने जो गलत व्यवहार किया.
४. लोगो ने उसे जो गालिया दी.
५. वह किस प्रकार बेइज्जत हुआ है.

  *🌸 सुभाषितानि 🌸*

गीता -: अक्षरब्रह्मयोग अo-08

धूमो रात्रिस्तथा कृष्ण षण्मासा दक्षिणायनम्‌ ।,
तत्र चान्द्रमसं ज्योतिर्योगी प्राप्य निवर्तते ॥,

जिस मार्ग में धूमाभिमानी देवता है, रात्रि अभिमानी देवता है तथा कृष्ण पक्ष का अभिमानी देवता है और दक्षिणायन के छः महीनों का अभिमानी देवता है, उस मार्ग में मरकर गया हुआ सकाम कर्म करने वाला योगी उपयुक्त देवताओं द्वारा क्रम से ले गया हुआ चंद्रमा की ज्योत को प्राप्त होकर स्वर्ग में अपने शुभ कर्मों का फल भोगकर वापस आता है॥,25॥,

🌸 व्रत पर्व विवरण🌸

विशेष – सप्तमी को ताड़ का फल खाने से रोग बढ़ता है तथा शरीर का नाश होता है ।(ब्रह्मवैवर्त पुराण, ब्रह्म खंडः 27.29-34)

अगर आपकी पुरानी झाड़ू खराब हो गई है और आपको नई झाड़ू खरीदनी है तो उसके लिए सबसे उपयुक्‍त दिन शनिवार का होता है। शनिवार के दिन झाड़ू खरीदने से मां लक्ष्‍मी के साथ-साथ शनिदेव भी प्रसन्‍न होते हैं। इसलिए अब से आपको जब भी नई झाड़ू लानी हो तो आप शनिवार को ही लाएं
झाड़ू को रखने की सही दिशा दक्षिण, पश्चिम या दक्षिण-पश्चिम होती है। आप अपने घर में जब भी झाड़ू को रखें तो इसी दिशा में रखें। एक बात का और ध्‍यान रखें कि झाड़ू को कभी भी खड़ा करके न रखें। यह भी माना जाता है कि झाड़ू को कभी भी ईशान कोण में नहीं रखना चाहिए।

*झाड़ू को रखें छिपाकर*

झाड़ू को हमेशा छिपाकर रखना चाहिए। झाड़ू को कभी भी ऐसे स्‍थान पर भूलकर भी न रखें कि जहां आते-जाते लोगों की नजरें पड़ें। या फिर बाहर के लोगों की नजर में झाड़ू आए। माना जाता है कि अगर झाड़ू पर सबकी नजर पड़ती है तो आपके घर की बरकत को लोगों की नजर लग जाती है। ऐसे में आपको धन की भारी हानि हो सकती है।

*समय रहते बदल दें झाड़ू*

अक्‍सर लोगों के घरों में देखने को मिलता है कि लोग टूटी हुई और घिसी हुई झाड़ू का प्रयोग कई दिन तक करते रहते हैं। मगर यह सही नहीं माना जाता है। झाड़ू के टूट जाने पर समय से नई झाड़ू ले आना चाहिए। झाड़ू अगर घिस जाए तो उसे हटा देना चाहिए। टूटी झाड़ू से अगर घर की सफाई की जाए तो इसे बहुत ही बड़ा अपशगुन मानते हैं। ऐसा करना परेशानियों को निमंत्रण देने जैसा माना जाता है।

🌸 प्रसाद खाने का तरीका🌸
👉🏻 प्रसाद कैसे खाते हैं ? ….. कुछ लोग प्रसाद एक साथ खाते हैं l जैसे चिड़िया थोड़ा-थोड़ा खाती है, ऐसे ही थोड़ा-थोड़ा प्रसाद खाने से रस बनता है और आनंद भी आता है l

🌸 बच्चों का रोना🌸
🍼 रात को बच्चे उठकर रोते हैं तो दूध आदि पिलाकर/पिलाते हुए सिर पर हाथ घुमाते हुए गुरु मंत्र जप करें, तुलसी की माला से

🌸 पेट सम्बन्धी तकलीफों में🌸
🍋 नींबू के रस में सौंफ भिगो दें और जितना नींबू का रस, सौंफ पी ले …पी ले l फिर सौंफ में थोड़ा काला नमक या संत कृपा चूर्ण मिलाकर तवे में सेंक कर रख दो l ये लेने से पेट का भारीपन, बदहाजमा दूर होगा और भूख खुलकर लगेगी l कब्ज़ की तकलीफ भी ठीक हो जायेगी l

🌸 एकादशी
परम एकादशी – 13 अक्टूबर 2020

पापांकुशा एकादशी – 27 अक्टूबर 2020

🌸 प्रदोष
🌸 14 अक्‍टूबर ( बुधवार ) प्रदोष व्रत ( कृष्ण )

🌸अमावस्या
शुक्रवार, 16 अक्टूबर आश्विन अमावस्या (अधिक)

 *🌸दैनिक राशिफल*

देशे ग्रामे गृहे युद्धे सेवायां व्यवहारके।
नामराशे: प्रधानत्वं जन्मराशिं न चिन्तयेत्।।
विवाहे सर्वमांगल्ये यात्रायां ग्रहगोचरे ।
जन्मराशेः प्रधानत्वं नामराशिं न चिन्तयेत्।।

🌸 मेष
आज का दिन आपके लिए अच्छा रहेगा। पैसों की आवक होगी, जिससे आर्थिक स्थिति अच्छी बनेगी, लेकिन खर्चों में भी तेजी से बढ़ोतरी होगी। जो आपको चिंता दे सकती है। किसी प्रतियोगी परीक्षा में सफल होने की खबर मिल सकती है। काम के सिलसिले में दिनमान अच्छा रहेगा
🌸 वृष
आपके लिए आज का दिन मान मध्यम रूप से फलदायक रहेगा। किसी बात को लेकर असमंजस की स्थिति में रहेंगे। घर का माहौल सुख देगा। शादीशुदा लोगों के गृहस्थ जीवन में आज कोई गलतफहमी हो सकती है और प्रेम जीवन बिता रहे लोग आज अपने रिश्ते में बढ़ते हुए, तनाव को देखकर थोड़े दुखी रहेंगे। काम के सिलसिले में दिनमान मजबूत रहेगा
🌸 मिथुन
आपके लिए आज का दिन मान उतार-चढ़ाव से भरा भरा रहेगा। खर्चों में होती हुई यकायक बढ़ोतरी, आपको परेशान कर सकती है। आपको गवर्नमेंट की किसी योजना का लाभ लेने के लिए प्रयास करने होंगे। प्रेम जीवन बिता रहे लोगों के लिए दिनमान अच्छा रहेगा और शादीशुदा लोगों का गृहस्थ जीवन भी आज बढ़िया रहेगा। काम के सिलसिले में आपकी तूती बोलेगी।


🌸 कर्क
आज का दिन आपके लिए अच्छा रहेगा। पारिवारिक सुख मिलेगा। शादीशुदा लोगों के गृहस्थ जीवन के लिए आज का दिन मान सामान्य रहेगा। एक दूसरे को समझने में आप सफल रहेंगे। प्रेम जीवन बिता रहे लोगों को आज कुछ निराशा हो सकती है। आपकी अनुकूल रहेगी और काम के सिलसिले में दिनमान बढ़िया रहेगा। आपको ट्रांसफर के बारे में सुनने को मिल सकता है।
🌸 सिंह
आपके लिए आज का दिनमान अच्छा रहेगा। अपने काम पर मजबूती बनाए रखेंगे, जिससे अच्छे नतीजे पाएंगे। शादीशुदा लोगों के गृहस्थ जीवन के लिए दिनमान बढ़िया रहेगा। आपके रिश्ते में रूम में ईश्वर प्रेम बढ़ेगा। प्रेम जीवन बिता रहे लोग भी अपने रिश्ते को लेकर काफी सजग रहें और अपने प्रिय के साथ खुश रहेंगे। सेहत में गिरावट आ सकती है, इसलिए ध्यान रखें।
🌸 कन्या
आज का दिनमान आपके लिए मध्यम रूप से फलदायक रहेगा। आप कहीं लंबी ट्रैवलिंग की प्लानिंग कर सकते हैं या परिवार को साथ लेकर कहीं तीर्थ स्थान पर निकल सकते हैं। हल्के खर्चे भी होंगे, परिवार का सपोर्ट मिलेगा। शादीशुदा लोगों के गृहस्थ जीवन में दिनमान तनावपूर्ण हो सकता है। प्रेम जीवन बिता रहे लोग आज के दिन खुद को बहुत हल्का महसूस करेंगे।


🌸 तुला
आपके लिए आज का दिनमान मध्यम रूप से फलदायक रहेगा। आज आपकी चिंताएं बढ़ेंगी और धन की प्राप्ति को लेकर कुछ बेचैनी भी होगी,लेकिन इससे बाहर निकलने की कोशिश करें। यह आपकी सेहत बिगाड़ सकती है। शादीशुदा लोगों का गृहस्थ जीवन अच्छा रहेगा, लेकिन प्रेम जीवन बिता रहे लोग रिश्ते में आगे ना बढ़ पाने को लेकर चिंतित होंगे। काम के सिलसिले में दिनमान उतार-चढ़ाव से भरा रहेगा।
🌸 वृश्चिक
आपके लिए आज का दिनमान मध्यम रूप से फलदायक रहेगा। शादीशुदा लोगों के गृहस्थ जीवन में तनाव कम होगा और जीवन साथी अपने मन की कोई बात आपसे शेयर करेगा। प्रेम जीवन बिता रहे लोगों को अपने रिश्ते में गर्मी बढ़ने से झड़प होने का खतरा रहेगा। काम के सिलसिले में दिनमान सामान्य है। बस अपने काम पर ध्यान देना जरूरी होगा।
🌸 धनु
आपके लिए आज का दिनमान सामान्य रूप से फलदायक रहेगा। आपको अपनी योजनाएं किसी को भी बताने से बचना होगा, नहीं तो वो पूरी नही होगी। शादीशुदा लोगों का गृहस्थ जीवन बहुत मजबूत रहेगा और अपने रिश्ते में समझदारी से आगे बढ़ेंगे। प्रेम जीवन बिता रहे लोगों को भी आज सुखद समाचार मिलेंगे और आप अपने रिश्ते में खुशनुमा समय का आनंद उठाएंगे।आज दिन काम के सिलसिले में आपके पक्ष में रहेगा और मजबूत रहेगा।


🌸 मकर
आपके लिए आज का दिनमान अच्छा रहेगा। आपकी इनकम बढ़ेगी, जिससे आपकी आर्थिक स्थिति बढ़िया होगी और मन हर्षित होगा। प्रेम जीवन बिता रहे लोग भी आज काफी खुशी महसूस करेंगे। शादीशुदा लोगों के गृहस्थ जीवन में तनाव में कमी आएगी। आपके मन में किसी खास धार्मिक काम को लेकर श्रद्धा जागेगी। काम के सिलसिले में आपकी कार्यकुशलता आपकी मदद करेगी।
🌸 कुंभ
आपके लिए आज का दिनमान अच्छा रहेगा। मानसिक रूप से तनाव में कुछ कमी आएगी, लेकिन आपकी मां जी की सेहत बिगड़ सकती है। परिवार का ध्यान रखें, परिवार में संपत्ति विवाद जन्म ले सकता है, इसलिए सावधानी रखें। शादीशुदा लोगों का गृहस्थ जीवन बहुत ही रोमांटिक तरीके से चलेगा, जबकि प्रेम जीवन बिता रहे लोग भी अपने रिश्ते को लेकर काफी परिपक्व होंगे और वे अपने प्रिय को शादी के लिए प्रपोजल दे सकते हैं।
🌸 मीन
आपके लिए आज का दिन मान सामान्य रूप से फलदायक रहेगा। जमीन जायदाद से जुड़े मामले आपका ध्यान खींचेंगे। प्रेम जीवन बिता रहे लोगों के लिए दिनमान सामान्य रहेगा, जबकि शादीशुदा लोगों के गृहस्थ जीवन में आज जीवनसाथी की ईगो आड़े आ सकती है, इसलिए सावधानी से काम ले। काम के सिलसिले में आपका अनुभव और आपकी योग्यता आपकी मदद करेंगे, जिससे आपको अच्छे नतीजे मिलेंगे, बुखार होने की संभावना रहेगी।

🌸कैसा रहेगा यह वर्ष
आपके कार्य में तेजी का वातावरण रहेगा। आपको प्रत्येक कार्य में जुटकर ही सफलता मिलेगी। व्यापार-व्यवसाय की स्थिति उत्तम रहेगी। अधिकारी वर्ग का सहयोग मिलेगा। नौकरीपेशा व्यक्तियों के लिए समय सुखकर रहेगा। नवीन कार्य-योजना शुरू करने से पहले केसर का लंबा तिलक लगाएं व मंदिर में पताका चढ़ाएं।

🙏आपका दिन मंगलमय हो🙏

Spread the love

Written by 

Related Posts

Leave a Comment

twelve − 5 =

WhatsApp chat