Dharma & Karma (ज्योतिष शास्त्र) 

आज का दिन आपके लिए अच्छा रहेगा। इन तीन राशियों का अचानक से बिगड़ते हुए काम बनने लगेंगे, अगर आपने…

आचार्य रमेश चन्द्र तिवारी धानिवबांग नालासोपारा पालघर महाराष्ट्र 🌸🙏🌸
सम्पर्क सूत्र – 9518782511
🙏🌸🌸🌸🌸🌸🌸🌸🌸🙏
🙏🌸🙏 अथ पंचांगम् 🙏🌸🙏
🙏ll जय श्री राधे ll*🙏
🙏🌸🌸🌸🌸🌸🌸🌸🌸🙏

दिनाँक-: 17/09/2020,गुरूवार
अमावस्या, कृष्ण पक्ष
आश्विन
“””””””””””””””””””””””””””””””””””””(समाप्ति काल)

तिथि —–अमावस्या 16:29:23 तक
पक्ष —————————-कृष्ण
नक्षत्र—-पुर्वाफाल्गुनी09:47:23
योग —————शुभ 23:50:42
करण ————-नाग 16:29:23
करण ——-किस्तुघ्न 26:40:38
वार ————————-गुरूवार
माह ————————- आश्विन
चन्द्र राशि ——सिंह 15:06:20
सूर्य राशि ———————-कन्या
रितु —————————– वर्षा
आयन —————– दक्षिणायण
संवत्सर ———————–शार्वरी
संवत्सर (उत्तर) ————-प्रमादी
विक्रम संवत —————- 2077
विक्रम संवत (कर्तक)——2076
शाका संवत —————-1942

मुम्बई
सूर्योदय —————–06:27:32
सूर्यास्त —————–18:37:49
दिन काल ————- 12:10:16
रात्री काल ————-11:49:53
चंद्रास्त —————–18:54:13
चंद्रोदय —————–31:06:00

लग्न —-कन्या 0°28′ , 150°28′

सूर्य नक्षत्र ———उत्तराफाल्गुनी
चन्द्र नक्षत्र ———–पुर्वाफाल्गुनी

🙏🌸पद, चरण🌸🙏

टू ——-पुर्वाफाल्गुनी 09:47:23
टे ——उत्तराफाल्गुनी 15:06:20
टो —-उत्तराफाल्गुनी 20:24:27
पा —-उत्तराफाल्गुनी 25:41:56

🌸राहू काल दोपहर 2:05 -से शाम 3:36 तक अशुभ

🌸 दिशा शूल ज्ञान————-दछिण
परिहार-: आवश्यकतानुसार यदि यात्रा करनी हो तो घी अथवा केशर खाके यात्रा कर सकते है l
इस मंत्र का उच्चारण करें-:
शीघ्र गौतम गच्छत्वं ग्रामेषु नगरेषु च l
भोजनं वसनं यानं मार्गं मे परिकल्पय: ll

🌸 अग्नि वास ज्ञान
15 + 15 + 1 = 31 ÷ 4 = 3 शेष
पृथ्वी लोक पर अग्नि वास हवन के लिए शुभ कारक है l

🌸 शिव वास एवं फल
30 + 30 + 5 = 65 ÷ 7 = 2 शेष
शुभ कारक

*🌸 व्रत पर्व विवरण*🌸

चतुर्दशी का श्राद्ध, सर्वपित्री दर्श अमावस्या का श्राद्ध, महालय श्राद्ध समाप्त
🌸 विशेष – अमावस्या, श्राद्ध और व्रत के दिन ब्रह्मचर्य पालन करे तथा तिल का तेल खाना और लगाना निषिद्ध है।(ब्रह्मवैवर्त पुराण, ब्रह्म खंडः 27.29-38)

🌸 नकारात्मक ऊर्जा मिटाने के लिए 🌸
🏡 घर में हर अमावस अथवा हर १५ दिन में पानी में खड़ा नमक (१ लीटर पानी में ५० ग्राम खड़ा नमक) डालकर पोछा लगायें । इससे नेगेटिव एनेर्जी चली जाएगी । अथवा खड़ा नमक के स्थान पर या साथ मे गौझरण अर्क ,कपूर और फिटकरी भी डाल सकते हैं ।

🌸 अमावस्या 🌸अश्विन अमावस्या मुहूर्त
अमावस्या तिथि शुरू: 19:58:17 बजे से (सितंबर 16, 2020) 
अमावस्या तिथि समाप्त: 16:31:32 बजे (सितंबर 17, 2020)
🙏🏻 अमावस्या के दिन जो वृक्ष, लता आदि को काटता है अथवा उनका एक पत्ता भी तोड़ता है, उसे ब्रह्महत्या का पाप लगता है (विष्णु पुराण)

सर्व पितृ अमावस्या
यह श्राद्ध का अंतिम दिन होता है। इसलिए यह पितरों की विदाई का दिन माना जाता है। शास्त्रों के अनुसार ऐसा कहा जाता है कि इस दिन उन पितरों का श्राद्ध कर्म किया जाता है जिनकी मृत्यु तिथि ज्ञात नहीं होती है। इसके अलावा यदि किसी का श्राद्ध भूल गए हैं तो इस दिन उनका श्राद्ध किया जाता है।

इस दिन पितरों की होती है विदाई
जब श्राद्ध पक्ष प्रारंभ होता है तो मृत्यु लोक से पितृ धरती लोक में अपनी संतानों से मिलने आते हैं और आश्विन माह की अमावस्या के दिन वे वापस अपने लोक में लौट जाते हैं। माना जाता है कि जो व्यक्ति श्रद्धा और विश्वास से नमन कर पितरों को विदा करते हैं उनके घर में सुख-शांति का आगमन होता है।

पीपल की सेवा और पूजा
सर्व पितृ अमावस्या के दिन पितरों की शांति के लिए और उनका आशीर्वाद प्राप्त करने के लिए गीता के 7वें अध्याय का पाठ करने का विधान है। इस दिन पीपल की सेवा और पूजा करने से पितृ प्रसन्न होते हैं। इस निमित्त लोटे में दूध पानी काले तिल शहद और जौ मिला लें और पीपल की जड़ में अर्पित कर दें। ऐसा करके अपने पितृ के लौटने से पूर्व उन्हें प्रसन्न किया जा सकता है।

पितृ पक्ष की अमावस्या पर जरूरतमंद को धन और अनाज का दान करें। इच्छानुसार आप कपड़े भी दान कर सकते हैं। मंदिर में या गौशाला में भी दान करना शुभ होता है। अमावस्या की शाम घर के मंदिर में और तुलसी के पास दीया जलाएं। वहीं मुख्य द्वार पर और घर की छत पर भी दीया जलाकर रखें। ऐसा करने से पितरों का आशीर्वाद प्राप्त होता है और चारों तरफ सकारात्मक वातावरण बनता है।

🌸 धन-धान्य व सुख-संम्पदा के लिए 🌸
🔥 *हर अमावस्या को घर में एक छोटा सा आहुति प्रयोग करें।
🍛 *सामग्री : १. काले तिल, २. जौं, ३. चावल, ४. गाय का घी, ५. चंदन पाउडर, ६. गूगल, ७. गुड़, ८. देशी कर्पूर, गौ चंदन या कण्डा।*
🔥 विधि: गौ चंदन या कण्डे को किसी बर्तन में डालकर हवनकुंड बना लें, फिर उपरोक्त ८ वस्तुओं के मिश्रण से तैयार सामग्री से, घर के सभी सदस्य एकत्रित होकर नीचे दिये गये देवताओं की १-१ आहुति दें।
🔥 आहुति मंत्र 🔥
🌸 १. ॐ कुल देवताभ्यो नमः
🌷 २. ॐ ग्राम देवताभ्यो नमः
🌸 ३. ॐ ग्रह देवताभ्यो नमः
🌸 ४. ॐ लक्ष्मीपति देवताभ्यो नमः
🌸 ५. ॐ विघ्नविनाशक देवताभ्यो नमः

चीटियों को खिलाएं यह भोजन
सर्व पितृ अमावस्या पर काली चीटियों को शक्कर मिला हुआ आटा खिलाएं। ऐसा करने से आपको सभी पापों से मुक्ति मिलेगी।
यदि पितृ दोष के कारण आपका संघर्षमयी जीवन हो तो गौ माता को प्रतिदिन रोटी, गुड़, हरा चारा आदि खिलाएं। अगर प्रतिदिन ना खिला सके तो सिर्फ हर अमावस्या के दिन खिलाने से भी पितृ दोष समाप्त होता है।
🌸 अधिकमास (पुरषोत्तम मास) में दीप दान🌸
🙏🏻 पुरषोत्तम मास (18 सितम्बर से 16 अक्टूबर 2020) में पूरा दीप दान करना | मंदिर में दीप जलाके रख दिया, पीपल के नीचे रख दिया, तुलसी को रख दिया | दीप दान की बड़ी महिमा है , पुरषोत्तम मास मे दीप दान से हर आफत शराफत से छूट जायेंगी |

🌸 बरकत बढ़ाने (अधिक मास विशेष)
अधिक मास :- 18 सितम्बर से 16 अक्टूबर 2020 तक
🙏🏻 पुरुषोत्तम मास पूरा दोपहर को खाना खाने से पहले भगवत गीता का १५ वां अध्याय पढ़के फिर ही भोजन करना | घर में से बरकत कभी जायेगी ही नहीं | कोई ऐसा है जो भगवत गीता का १५ वां अध्याय पूरा नहीं भी पढ़ सकता तो १५ वें अध्याय का एक श्लोक ही पढ लें | पर १५ वां अध्याय उतना बड़ा नहीं है, चाहें तो पूरा पढ़ सकते हैं |
🙏🏻 पुरुषोत्तम मास में अनुष्ठान भी किया जाता है …जप ज्यादा किया जाता है | अधिक मास में जप की अधिक महिमा है | जिसको अनुष्ठान करना हो वे भाई-बहनें पुरुषोत्तम मास का फायदा जरुर उठायें | अनुष्ठान ना कर सकें …….नौकरी धंधे में से समय नहीं मिलता तो जप ज्यादा कर दें | रात को सोने से पहले जप कर लें |

🌸 गंगा स्नान का मंत्र🌸
🙏🏻 गंगा स्नान के लिए रोज हरिद्वार तो जा नही सकते, घर में ही गंगा स्नान का पुन्य मिलने के लिए एक छोटा सा मन्त्र है ..
🌸 ॐ ह्रीं गंगायै ॐ ह्रीं स्वाहा
🙏🏻 ये मन्त्र बोलते हुए स्नान करें तो गंगा स्नान का लाभ होता है ।

🌸 एकादशी
पद्मिनी एकादशी – 27 सितंबर¹1 2020

🌸प्रदोष
29 सितंबर ( मंगलवार ) भौम प्रदोष व्रत ( शुक्ल )

*🌸 दैनिक राशिफल*🌸

देशे ग्रामे गृहे युद्धे सेवायां व्यवहारके।
नामराशेः प्रधानत्वं जन्मराशिं न चिन्तयेत्।।
विवाहे सर्वमांगल्ये यात्रायां ग्रहगोचरे।
जन्मराशेः प्रधानत्वं नामराशिं न चिन्तयेत्।।

🌸 मेष
आज का दिन आपके लिए मध्यम रूप से फलदायक रहेगा। शाम तक का समय बड़ा अच्छा रहेगा। आप दिल से खुश होंगे, लेकिन उसके बाद कुछ चिंताएं बढ़ेंगी। विरोधी परेशान करेंगे। खर्चों में बढ़ोतरी होगी। आपकी सेहत में भी उतार-चढ़ाव आ सकता है। काम के सिलसिले में दिनमान मजेदार रहेगा। आप अपने काम को इंजॉय करेंगे। शादीशुदा लोगों का गृहस्थ जीवन भी खुशनुमा रहेगा। प्रेम जीवन बिता रहे लोगों के लिए आज का दिन बड़ा अच्छा रहने वाला है

🌸 वृष
आज का दिन आपके लिए अच्छा रहेगा। अपनी सभी जिम्मेदारियों को निभा कर खाली बैठेंगे और इंजॉय करेंगे। एंटरटेनमेंट में वक़्त गुजरेगा। प्रेम जीवन बिता रहे लोगों के लिए दिनमान बढ़िया रहेगा। अपनी क्रिएटिविटी से अपने प्रिय का दिल जीतेंगे और खुश रखेंगे। शादीशुदा लोगों के जीवन में तनाव रहेगा, फिर भी एक दूसरे के प्रति जिम्मेदारी रखिए। काम के सिलसिले में दिनमान सामान्य रहेगा। मेहनत पर ध्यान दें। मन में अच्छे विचार आएंगे।

🌸 मिथुन
आज का दिन आपके लिए बढ़िया रहेगा। अपनी मेहनत से काम में सफलता पाएंगे। दोपहर बाद परिवार के साथ वक्त बिता कर खुद को हल्का महसूस करेंगे। सेहत ठीक-ठाक रहेगी। परिवार के लोगों का सपोर्ट मिलेगा। शादीशुदा लोगों का गृहस्थ जीवन बहुत खुशनुमा रहेगा। प्रेम जीवन बिता रहे लोग भी आज के दिन अपने रिश्ते से काफी खुश होंगे और प्रिया से प्यार भरी बातें करेंगे। काम के सिलसिले में दिन मजबूत रहेगा।

🌸 कर्क
आज का दिन आपके लिए अच्छा रहेगा। पैसों की आवक होगी। आर्थिक स्थिति मजबूत होगी। हल्के खर्चे रहेंगे। दोपहर बाद परिवार के छोटे सदस्यों से कोई काम की बात जानने को मिलेगी। दोस्तों का सहयोग मिलेगा। काम के सिलसिले में दिनमान बढ़िया है। मेहनत का फल मिलेगा। शादीशुदा लोगों के गृहस्थ जीवन में प्रेम और रोमांच बढ़ेगा। समझदारी बढ़ेगी। प्रेम जीवन बिता रहे लोगों को थोड़ी परेशानी हो सकती है, लेकिन फिर भी प्यार में जमे रहेंगे।

🌸 सिंह
आज का दिन आपके लिए अच्छा रहेगा। खुद और परिवार वालों के साथ कुछ महत्वपूर्ण बातों पर विचार विमर्श करेंगे। हल्के खर्चे रहेंगे, लेकिन मन को खुशी देंगे। इनकम बढ़िया रहेगी। काम के सिलसिले में ट्रैवलिंग करनी पड़ सकती है। शादीशुदा लोगों का ग्रहस्थ जीवन बहुत अच्छा रहेगा। आप अपने जीवन साथी के अच्छे का विचार करेंगे। प्रेम जीवन बिता रहे लोगों के लिए आज का दिन बढ़िया रहेगा।

🌸 कन्या
आज का दिन आप के लिए बढ़िया रहेगा। सेहत मजबूत रहेगी। परेशानियों से पीछा छूटेगा और आज काफी हल्का महसूस करेंगे। परिवार में कोई पूजा पाठ हो सकता है। शादीशुदा लोगों के गृहस्थ जीवन में आज का दिन अच्छा रहेगा। आप अपनी बुद्धिमानी से जीवन साथी को खुश रखेंगे। प्रेम जीवन बिता रहे लोगों के लिए दिनमान सामान्य रहेगा। रिश्ते में रोमांस करेंगे। काम के सिलसिले में आप पूरा दिमाग लगाकर नहीं करेंगे और अच्छे नतीजे पाएंगे।

🌸 तुला
आपके लिए आज का दिन मध्यम फलदाई रहेगा। दोपहर बाद तक स्थिति बढ़िया रहेगी। इनकम बढ़ेगी, लेकिन उसके बाद यह खर्चों में बढ़ोतरी होगी। थोड़ा सी मानसिक चिंता बढ़ सकती है। सेहत का ध्यान शाम के समय में रखना जरूरी होगा। शादीशुदा लोगों के गृहस्थ जीवन में थोड़ा तनाव रहेगा। प्रेम जीवन बिता रहे लोग जिसको एंजॉय करेंगे। आप अपनी क्रिएटिविटी से अपने प्रिय के लिए कोई बढ़िया सा गिफ्ट लेकर आएंगे।

🌸 वृश्चिक
आज का दिन आपके लिए अच्छा रहेगा। अपने काम पर पूरा ध्यान देंगे। काम पर पकड़ मजबूत होगी। आपके बॉस भी आपसे प्रभावित होंगे। इनकम में बढ़ोतरी होगी। अगर आज सैलरी इनक्रीज की बात करेंगे, तो संभव है सफलता मिलेगी। शादीशुदा लोगों का गृहस्थ जीवन बढ़िया रहेगा। रिश्ते में रोमांस भी रहेगा और जीवन साथी के साथ कहीं घूमने जाएंगे। प्रेम जीवन बिता रहे लोगों के लिए दिन मान सामान्य रहेगा।

🌸 धनु
आज का दिन आपके लिए अच्छा रहेगा। अचानक से बिगड़ते हुए काम बनने लगेंगे, जिससे आपकी खुशी का कोई ठिकाना नहीं रहेगा। दोपहर बाद अपने काम में मजबूती दिखेगी। आपके प्रमोशन की बात चल सकती है। मन में मजबूती आएगी। कुछ अच्छा सोचेंगे। शादीशुदा लोगों के गृहस्थ जीवन के लिए वेतनमान अच्छा रहेगा। प्रेम जीवन बिता रहे लोगों के लिए आज का दिन अच्छा है, लेकिन किसी भी बात को लेकर जल्दबाजी करना गलत होगा। इससे आपके रिश्ते पर गलत असर पड़ सकता है।

🌸 मकर
आपके लिए आज का दिन मध्यम रूप से फलदायक रहेगा। शाम तक आप किसी बात को लेकर बड़े चिंतित रहेंगे। मन में बेचैनी रहेगी। खाना पीना भी ठीक नहीं रहेगा, लेकिन उसके बाद एकदम से बदलाव आएगा। जैसे आपकी कोई इच्छा पूरी हो गई हो और आप मन से हर्षित होंगे। भाग्य का साथ मिलेगा। कामों में सफलता मिलेगी। शादीशुदा लोगों के गृहस्थ जीवन में बहुत ही रोमांटिक समय रहेगा। प्रेम जीवन बिता रहे लोगों के लिए आज का दिन बहुत मजबूत है।

🌸 कुंभ
आपके लिए आज का दिन मध्यम फलदाई रहेगा। दोपहर तक अपने जीवन साथी के साथ बड़े अच्छे से पेश आएंगे, लेकिन दोपहर बाद कुछ परिस्थिति में बदलाव होगा। ससुराल के लोगों से किसी बात पर झड़प हो सकती है। इससे आपके गृहस्थ जीवन पर भी असर पड़ेगा। प्रेम जीवन बिता रहे लोगों के लिए दिनमान अच्छा रहेगा। जो लोग खुद पर नियंत्रण नहीं रखेंगे। उनको आज सेहत से जुड़ी दिक्कतें परेशान कर सकती हैं। काम के सिलसिले में दिनमान अच्छा है।

🌸 मीन
आपके लिए आज का दिन मान मध्यम रूप से फलदायक रहेगा। चुनौतियों में दोपहर बाद कमी आएगी और खर्चों में भी कमी आने के योग बनेंगे। आप अपने गृहस्थ जीवन पर अच्छा खासा ध्यान देंगे और जीवनसाथी की बातों को बड़े ध्यान से सुनेंगे और उन्हें मानने की भी कोशिश करेंगे। बिजनेस के लिए आज का दिन अच्छा है। प्रेम जीवन बिता रहे लोगों के लिए आज का दिन बड़ा रोमांटिक रहेगा। आपकी सेहत अच्छी रहेगी और अपने काम को लेकर काफी लंबी रहेंगे।

🌸जिनका आज जन्मदिन है उनको हार्दिक शुभकामनाएं🌸
दिनांक 17 को जन्मे व्यक्ति का मूलांक 8 होगा। यह ग्रह सूर्यपुत्र शनि से संचालित होता है। इस दिन जन्मे व्यक्ति धीर गंभीर, परोपकारी, कर्मठ होते हैं। आपकी वाणी कठोर तथा स्वर उग्र है। आप भौतिकतावादी है। आप अदभुत शक्तियों के मालिक हैं। आप अपने जीवन में जो कुछ भी करते हैं उसका एक मतलब होता है। आपके मन की थाह पाना मुश्किल है। आपको सफलता अत्यंत संघर्ष के बाद हासिल होती है। कई बार आपके कार्यों का श्रेय दूसरे ले जाते हैं।

🌸 शुभ दिनांक : 8, 17, 26
🌸 शुभ अंक : 8, 17, 26, 35, 44
🌸 शुभ वर्ष : 2024, 2042
🌸 ईष्टदेव : हनुमानजी, शनि देवता
🌸 शुभ रंग : काला, गहरा नीला, जामुनी

🌸कैसा रहेगा यह वर्ष
सभी कार्यों में सफलता मिलेगी। जो अभी तक बाधित रहे है वे भी सफल होंगे। व्यापार-व्यवसाय की स्थिति उत्तम रहेगी। नौकरीपेशा व्यक्ति प्रगति पाएंगे। बेरोजगार प्रयास करें, तो रोजगार पाने में सफल होंगे। शत्रु वर्ग प्रभावहीन होंगे, स्वास्थ्य की दृष्टि से समय अनुकूल ही रहेगा। राजनैतिक व्यक्ति भी समय का सदुपयोग कर लाभान्वित होंगे

🙏आपका दिन मंगलमय हो🙏

Spread the love

Written by 

Related Posts

Leave a Comment

1 × three =

WhatsApp chat