Digital World 

Android smartphone यूजर्स पर डाटा प्राइवेसी और हैकिंग का मंडरा रहा है खतरा, ये यूजर्स किसी बड़े डाटा चोरी या हैकिंग के हो सकते हैं शिकार…

अगर, आप एक Android स्मार्टफोन यूजर हैं तो ये खबर आपके लिए है। एक कंज्यूमर फर्म द्वारा जारी किए गए रिपोर्ट के मुताबिक, दुनियाभर के 1 अरब से ज्यादा Android यूजर्स डाटा प्राइवेसी और हैकिंग जैसे खतरों से जूझ रहे हैं। इन सभी स्मार्टफोन के लिए लेटेस्ट सिक्युरिटी अपडेट और बिल्ट-इन प्रोटेक्शन जारी नहीं किए गए हैं। कंज्यूमर फर्म ने Google डाटा के आधार पर ये रिपोर्ट बनाया है। इस रिपोर्ट के मुताबिक, दुनिया भर में हर 5 में से 2 (40%) Android यूजर्स को लेटेस्ट सिक्युरिटी अपडेट नहीं मिला है। लेटेस्ट सिक्युरिटी अपडेट नहीं मिलने की वजह से ये यूजर्स किसी बड़े डाटा चोरी या हैकिंग के शिकार हो सकते हैं।

Google ने पिछले साल अपने लेटेस्ट ऑपरेटिंग सिस्टम Android 10 रोल आउट किया है। इस लेटेस्ट ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए फरवरी में नया सिक्युरिटी पैच रोल आउट किया गया है। यही नहीं, Google ने Android 9 Pie और Android 8 Oreo के लिए भी हर महीने नए सिक्युरिटी पैच को रोल आउट करता है, ताकि यूजर्स को हैकिंग और डाटा लीक जैसे खतरों से बचाया जा सके।

रिसर्चर्स ने Motorola, Sony, Samsung, LG, Google के कई मॉडल्स को टेस्ट किया और पाया कि हैकर्स आसानी से इन डिवाइस के यूजर्स की निजी जानकारियों को चुरा सकते हैं। हैकर्स इन डिवाइसेज में मेलवेयर भेजकर आसानी से डिवाइस को कंट्रोल कर सकेंगे। खास तौर पर Android Kitkat या उससे पहले के ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ आने वाले डिवाइसेज में ये खतरा सबसे ज्यादा है। 2012-13 में लॉन्च हुए ज्यादातर स्मार्टफोन इस्तेमाल करने वाले यूजर्स के लिए अब कोई भी सिक्युरिटी अपडेट नहीं मिलता है। ऐसे में ये डिवाइसेज सबसे ज्यादा रिस्की हैं।

Android यूजर्स को अपने डिवाइस को लगातार अपडेट करते रहना चाहिए। इसके लिए यूजर्स डिवाइस सेटिंग्स में जाकर लेटेस्ट अपडेट को सर्च कर सकते हैं। अपडेट उपलब्ध रहने पर यूजर्स को उसे डाउनलोड करके अपडेट करना चाहिए। किसी भी सिक्युरिटी अपडेट को डाउनलोड और इंस्टाल करने से पहले यूजर्स को ये सुनिश्चित करना चाहिए कि उनके स्मार्टफोन का डाटा बैकअप कर लिया गया है। साथ ही, उन्हें Wi-Fi या हाई स्पीड मोबाइल डाटा कनेक्टिविटी के साथ इन अपडेट को डाउनलोड करना चाहिए।

Spread the love

Written by 

Related Posts

Leave a Comment

two × 3 =

WhatsApp chat