Automobiles Digital World 

अगर आप हमेशा के लिए पेट्रोल की टेंशन और मग़ज़मारी से छुटकारा पाना चाहते हैं तो, करना होगा 15,000 रु की इन्वेस्टमेंट, और…

पेट्रोल के दाम (Petrol Price) लगातार आसमान छूते जा रहे हैं. आज पेट्रोल के दाम 87 रुपये प्रति लीटर को भी पार कर गए. आज मुम्बई में पेट्रोल 90 रुपये और डीजल 80 रुपये का भाव है, ऐसे में आम आदमी को तेल की बढ़ती कीमतों से काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।

पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों (Petrol-Diesel Price) के बीच सीएनजी (CNG) थोड़ा राहत देती है. और सीएनजी से जुड़ी खबर आपको भी सुकून देगी कि अब आप भी अपनी एक्टिवा में सीएनजी किट (CNG Kit) फिट करा सकते हैं।

अपनी एक्टिवा (Honda Activa) में सीएनजी किट लगवाएं और पेट्रोल की कीमतों की टेंशन को बाय-बाय कहें। क्योंकि पेट्रोल की तुलना में सीएनजी सस्ती (CNG Price) होती है और इससे माइलेज भी ज्यादा निकलता है।

कई लोग एक्टिवा में भी सीएनजी किट फिट करा लेते हैं. सीएनजी किट से एक्टिवा का माइलेज 100 किलोमीटर का हो जाता है. सीएनजी की कीमत करीब 47-48 रुपए प्रति किलोग्राम है।

होंडा ने एक्टिवा को कई मॉडल लॉन्च किए हैं. अभी तक जितने भी एक्टिवा के मॉडल बाजार में मुहैया हैं वे सभी पेट्रोल से चलने वाले मॉडल हैं।

दिल्ली की CNG किट मेकर कंपनी LOVATO ने स्कूटर के लिए सीएनजी किट लॉन्च की है. इस किट की कीमत और इसे लगवाने का कुल खर्चा करीब 15000 रुपये आता है।

LOVATO का दावा है कि इस खर्च को आप महज एक साल से भी कम समय में निकाल लेंगे।

पेट्रोल और CNG से चलेगा एक्टिवा (CNG and Petrol Mode)

खास बात ये है कि सीएनजी किट (lovato cng kit) लगे एक्टिवा को जरूरत पड़ने पर पेट्रोल से भी चलाया जा सकता है. इसके लिए एक्टिवा में स्विच लगाया जाता है, आप अपने स्कूटर को सीएनजी या फिर पेट्रोल मोड पर कर सकते हैं।

सीट के नीचे वाले हिस्से में सीएनजी को ऑपरेट करने वाली मशीन फिट की जाती है. सीएनजी किट लगाने के बाद एक्टिवा पर CNG से जुड़ी कुछ ग्राफिक्स भी लगाए जाते हैं, ताकि उनकी पहचान की जा सके।

क्या है फायदा और नुकसान (Benefits of Activa CNG kit)

एक्टिवा में सीएनजी किट लगाने से जहां आप पेट्रोल की ऊपर चढ़ती कीमतों की टेंशन से दूर रह सकते हैं, वहीं इस किट से कुछ नुकसान भी हैं।

एक तो ये नुकसान है कि एक्टिवा में लगाया जाने वाले एलपीजी सिलेंडर में महज 1.2 किलोग्राम सीएनजी ही भरा जा सकता है. और इस एक सिलेंडर से आप 120-130 किलोमीटर तक का सफर कर सकते हैं. इतनी दूरी के बाद फिर आपको सीएनजी की जरूरत होगी।

लंबी ड्राइव पर जाते समय आपको पेट्रोल का ऑप्शन साथ लेकर चलना होगा, क्योंकि हर जगह सीएनजी भरवाने की सुविधा नहीं मिलती है।

एक्सपर्ट का कहना है कि सीएनजी किट से आपके स्कूटर का माइलेज तो बढ़ जाता है लेकिन इंजन पिकअप नहीं ले पाता है. इसलिए ऊंचाई वाले रास्तों या फिर अगर आप कुछ भारी सामान लेकर चलते हैं तो स्कूटर के इंजन पर लोड पड़ेगा।

Spread the love

Written by 

Related Posts

Leave a Comment

four × two =

WhatsApp chat