2021में आ रही हैं ये इलेक्ट्रिक कारें, जो कर देंगीं आपको कंफ्यूज! कौन सी लें! कहीं…

नए साल में इलेक्ट्रिक कारों का जबरदस्त मार्केट रहने वाला है. कंपनियां अपने नए प्रोडक्ट के साथ तैयार हैं और आपको अगले कुछ खास इलेक्ट्रिक कारें देखने को मिल जाएंगी. टाटा, महिंद्रा और मारुति सुजुकी सहित कई कंपनियां 15 लाख रुपये से कम के बजट में भी कारें लॉन्च कर सकती हैं. gaadiwaadi.com की खबर के मुताबिक, कुछ कारों को लेकर हम यहां चर्चा कर रहे हैं।

महिंद्रा एंड महिंद्रा अगले साल इलेक्ट्रिक कार Mahindra eXUV300 में लॉन्च कर सकती है. कंपनी ने इसे 2020 ऑटो एक्सपो में कॉन्सेप्ट कार के तौर पर शोकेस किया था. माना जा रहा है कि लॉन्चिंग के समय कीमत Tata Nexon EV को टक्कर देने वाली हो सकती है. एक अनुमान के मुताबिक इस कार की कीमत 13 से 16 लाख रुपये रह सकती है. खबर के मुताबिक, यह कार फुल चार्ज में 375 किलोमीटर का सफर तय करेगी।

खबर के मुताबिक, मारुति सुजुकी अभी इलेक्ट्रिक वैगन-आर का ट्रायल कर रही है. माना जा रहा है कि कंपनी इसे आगे भी ट्रायल करती रहेगी. कंपनी ने पहले संकेत दिया था कि वैगन-आर ईवी को कॉमर्शियल कस्टमर्स और निजी बड़े ऑपरेटरों को ध्यान में रखते हुए पेश की जाएगी. कंपनी को यह भी लगता है कि यह कार अभी प्राइवेट कस्टमर शायद न भी खरीदें, क्योंकि भारतीय ऑटोमोबाइल मार्केट में इलेक्ट्रिकल व्हीकल मेन स्ट्रीम में नहीं हैं. अगर ये कार लॉन्च होती है तो कीमत भी ज्यादा नहीं होगी।

टाटा मोटर्स की तरफ से अगले साल के लिए इलेक्ट्रिक अल्ट्रोज़ सबसे प्रतीक्षित कार है. कंपनी ने इसे 2020 ऑटो एक्सपो में शोक्स किया था. पहले तो इसके दिसंबर 2020 में ही लॉन्चिंग की चर्चा थी लेकिन अब EV की लॉन्चिंग में अब देरी हो गई है, और अब यह 2021 के मध्य तक मार्केट में आ सकती है. यह कार फुल चार्ज में 200-300 किलोमीटर के माइलेज के साथ आ सकती है. कीमत 10 से 12 लाख रुपये रह सकती है।

इस कार के लिए चर्चा है कि eXUV300 के आने से पहले महिंद्रा एंड महिंद्रा eKUV100 को भारत में लॉन्च कर सकती है. ऑटो एक्सपो 2020 में इसपर से पर्दा उठाया गया था. यह कार एक बार चार्ज करने पर 140 किलोमीटर की ड्राइविंग रेंज दे सकती है. इसकी कीमत 9.5 लाख से लेकर 12 लाख रुपये तक हो सकती है।

टाटा एचबीएक्स को 2021 के मध्य तक भारतीय बाजार में लॉन्च करने की उम्मीद है. इसके इलेक्ट्रिक एडिशन यानी टाटा एचबीएक्स इलेक्ट्रिक (Tata HBX Electric) को 2021 के आखिर तक शुरू होने की उम्मीद है. अल्ट्रोज़ की तरह, एचबीएक्स और एचबीएक्स ईवी को एएलएफए प्लेटफॉर्म पर तैयार किया जा सकता है. बैटरी और मोटर स्पेक्स का खुलासा अगले साल ही होगा. इसकी कीमत 5.5 लाख रुपये से लेकर 8 लाख रुपये तक हो सकती है।

Spread the love

Written by 

Related Posts

Leave a Comment

four × two =

WhatsApp chat