Digital World Electronics 

क्या आप भी 5G स्मार्ट फोन खरीदने की सोंच रहे हैं? तो आपका इंतजार खत्म, अब आप 45000 नही बल्कि 3 से 5000 हजार में पा सकते हैं …

हाल ही में एप्पल (Apple) ने अपना नया iPhone 12 लॉन्च किया है. कंपनी इस नए फोन को 5G स्मार्टफोन बता कर ही महंगा बेच रही है. जाहिर सी बात है कि नई टेक्नोलॉजी है तो फोन भी महंगा ही होगा. लेकिन अंतरराष्ट्रीय ट्रेंड के परे देश में 5G स्मार्टफोन बेहद कम दामों पर बेचने की तैयारी चल रही है. बहुत संभावना है कि देश में मोबाइल फोन यूजर्स को एक 5G स्मार्टफोन मात्र 3000 रुपये में ही मिल जाए।

खबरों के मुताबिक रिलायंस जियो कंपनी 5,000 रुपये या इससे कम कीमत में 5जी स्मार्टफोन पेश करने की योजना बना रही है, और आगे बिक्री बढने पर इसकी कीमत घटाकर 2500-3000 हजार रुपये तक की जाएगी।

कंपनी की नजर देश में 2जी कनेक्शन का इस्तेमाल करने वाले 20-30 करोड़ मोबाइल यूजर्स पर है. कंपनी के एक अधिकारी ने नाम गोपनीय रखने की शर्त पर बताया कि जियो डिवाइस की कीमत 5,000 रुपये से कम रखना चाहती है. जब हम बिक्री बढ़ा लेंगे, तो इसकी कीमत 2,500-3,000 रुपये हो सकती है।

इस समय भारत में मिलने वाले 5जी स्मार्टफोन की कीमत 27,000 रुपये से शुरू है. जियो भारत में कस्टमर्स के लिए मुफ्त में 4जी मोबाइल फोन पेश करने वाली पहली कंपनी है. इसके तहत जियो फोन के लिए 1,500 रुपये देने थे, जो बाद में वापस हो सकते थे।

रिलायंस इंडस्ट्रीज ने कंपनी की 43वीं वार्षिक आम बैठक में भारत को 2जी मुक्त (2जी कनेक्शनों से मुक्त) बनाने की बात कही थी और एक सस्ते 5जी स्मार्टफोन की जरूरत पर जोर दिया था. कंपनी अपने 5जी नेटवर्क डिवाइस पर भी काम कर रही है और उसने टेलीकॉम डिपार्टमेंट से इन प्रोडक्ट के ट्रायल के लिए स्पेक्ट्रम अलॉटमेंट करने के लिए कहा है।

सरकार ने अभी रिलायंस जियो के रिक्वेस्ट पर फैसला नहीं किया है. इस समय भारत में 5जी सर्विस नहीं हैं और सरकार ने 5G टेक्नोलॉजी के टेस्ट के लिए टेलीकॉम ऑपरेटर को स्पेक्ट्रम अलॉट नहीं किया है।

Spread the love

Written by 

Related Posts

Leave a Comment

5 × 3 =

WhatsApp chat