Digital World 

देश की पहली प्राइवेट ट्रेन तेजस एक्सप्रेस 14 फरवरी (यानी आज से) से शुरू करने जा रही है अपनी सेवाएं, अब…

बीते साल के मुकाबले कोरोन संक्रमण के मामले मौजूदा समय में बेहद कम हो गए हैं। एक्टिव केस भी डेढ़ लाख के करीब हैं। सुरधरते हालातों के बीच भारतीय रेलवे भी यात्रियों के लिए राहत भरे फैसले ले रही है। इसी कड़ी में अब 15 फरवरी से दिल्ली-वाराणसी वंदे भारत ट्रेन को तेजस एक्सप्रेस के रूप में चलाने का फैसला किया गया है।

रेलवे के मुताबिक 15 फरवरी से 31 मार्च तक इस ट्रेन का संचालन तेजस एक्सप्रेस ट्रेन के तौर पर होगा। खास बात यह है कि वंदे भारत एक्सप्रेस के सभी कोच एयर कंडीशंड हैं। इस ट्रेन को ‘मेक इन इंडिया’ प्रोजेक्ट के तहत तैयार किया गया है। वंदे भारत एक्सप्रेस के कोच में री-जेनरेटिव ब्रेकिंग सिस्टम है जो 30 प्रतिशत तक विद्युत ऊर्जा की बचत करता है।

वहीं देश की पहली प्राइवेट ट्रेन तेजस एक्सप्रेस 14 फरवरी 2021 से फिर अपनी सेवाएं शुरू करने जा रही है। मौजूदा समय में तेजस एक्सप्रेस चार रूट्स पर चलती है। छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस-कर्माली और चेन्नई एगमोर-मदुराई जंक्शन तेजस एक्सप्रेस, लखनऊ-नई दिल्ली और मुंबई सेंट्रल-अहमदाबाद के बीच इस प्राइवेट ट्रेनों का संचालन होता है।

बुकिंग अब पहले से ज्यादा आसानी होगी। हाल में इंडियन रेलवे की टिकट फर्म आईआरसीटीसी ने अपनी वेबसाइट को अपग्रेड किया था और अब खुद का पेमेंट गेटवे भी शुरू कर दिया है। यानी ऑनलाइन टिकट बुकिंग के दौरान पेमेंट के लिए अब बैंक के पेमेंट गेटवे पर निर्भरता खत्म हो गई है।

Spread the love

Written by 

Related Posts

Leave a Comment

2 × 2 =

WhatsApp chat