Dharma & Karma (ज्योतिष शास्त्र) Dream Zone 

🌸 कर्क राशि वालों का आज दिल घर से बाहर ज्यादा लगेगा। बार-बार मन करेगा कि …

आचार्य रमेश चन्द्र तिवारी धानिवबा॔ग नालासोपारा पालघर महाराष्ट्र – 9518782511
🙏🌸🌸🌸🌸🌸🌸🌸🌸🙏
🙏🌸🙏 अथ पंचांगम् 🙏🌸🙏
🙏ll जय श्री राधे ll*🙏
🙏🌸🌸🌸🌸🌸🌸🌸🌸🙏

दिनाँक -: 05/11/2020, बृहस्पतिवार
प॑चमी, कृष्ण पक्ष
कार्तिक
“””””””””””””””””””””””””””””””””””””(समाप्ति काल)

तिथि ———-पऺचमी 30:36:03 तक
पक्ष —————————-कृष्ण
नक्षत्र ———–आद्रा 30:43:55
योग ————–शिव 06:54:14
करण ———कौलव 17:59:02
करण ———-तैतिल 30:36:03
वार ——————-बृहस्पतिवार
माह ———————— कार्तिक
चन्द्र राशि —————— मिथुन
सूर्य राशि ——————–तुला
रितु —————————हेमन्त
आयन ——————दक्षिणायण
संवत्सर ———————–शार्वरी
संवत्सर (उत्तर)————- प्रमादी
विक्रम संवत —————-2077
विक्रम संवत (कर्तक)——2076
शाका संवत —————-1942

मुम्बई
सूर्योदय —————–06:35:37
सूर्यास्त —————–17:45:06
दिन काल ————-11:09:28
रात्री काल ————-12:51:07
चंद्रास्त —————-10:28:45
चंद्रोदय —————–21:20:55

लग्न —-तुला 18°56′ , 198°56′

सूर्य नक्षत्र ——————स्वाति
चन्द्र नक्षत्र ——————-आद्रा

🙏🌸पद, चरण🌸🙏

कू ————– आद्रा 11:21:10
घ —————-आद्रा 17:50:42
ड. —————आद्रा 24:18:18

🌸 राहू काल 01:47 – 03:11 अशुभ
🌸 अभिजित 11:41 -12:25 शुभ

🌸 चोघडिया, दिन
शुभ 06:29 – 07:53 शुभ
रोग 07:53 – 09:16 अशुभ
उद्वेग 09:16 – 10:39 अशुभ
चर 10:39 – 12:03 शुभ
लाभ 12:03 – 13:26 शुभ
अमृत 13:26 – 14:49 शुभ
काल 14:49 – 16:13 अशुभ
शुभ 16:13 – 17:36 शुभ

🌸 चोघडिया, रात
अमृत 17:36 – 19:13 शुभ
चर 19:13 – 20:50 शुभ
रोग 20:50 – 22:26 अशुभ
काल 22:26 – 24:03* अशुभ
लाभ 24:03* – 25:40* शुभ
उद्वेग 25:40* – 27:16* अशुभ
शुभ 27:16* – 28:53* शुभ
अमृत 28:53* – 30:30* शुभ:

🌸 दिशा शूल ज्ञान————-दक्षिण
परिहार-: आवश्यकतानुसार यदि यात्रा करनी हो तो घी अथवा केशर खाके यात्रा कर सकते है l
इस मंत्र का उच्चारण करें-:
शीघ्र गौतम गच्छत्वं ग्रामेषु नगरेषु च l
भोजनं वसनं यानं मार्गं मे परिकल्पय: ll

🌸 अग्नि वास ज्ञान -:
यात्रा विवाह व्रत गोचरेषु,
चोलोपनिताद्यखिलव्रतेषु ।
दुर्गाविधानेषु सुत प्रसूतौ,
नैवाग्नि चक्रं परिचिन्तनियं ।। महारुद्र व्रतेSमायां ग्रसतेन्द्वर्कास्त राहुणाम्
नित्यनैमित्यके कार्ये अग्निचक्रं न दर्शायेत् ।।
15 + 5 + 5 + 1 = 26 ÷ 4 = 2 शेष
पाताल लोक पर अग्नि वास हवन के लिए अशुभ कारक है l

🌸 शिव वास एवं फल -:
20 + 20 + 5 = 45 ÷ 7 = 3 शेष
शुभ कारक

🌸 कार्तिक मे दीपदान🌸

🌸 पाँच दिन जरूर करें दीपदान 🌸
🙏🏻 अगर किसी विशेष कारण से कार्तिक में प्रत्येक दिन आप दीपदान करने में असमर्थ हैं तो पांच विशेष दिन जरूर करें।
🙏🏻 पद्मपुराण, उत्तरखंड में स्वयं महादेव कार्तिकेय को दीपावली, कार्तिक कृष्णपक्ष के पाँच दिन में दीपदान का विशेष महत्व बताते हैं:
🌸 कृष्णपक्षे विशेषेण पुत्र पंचदिनानि च
पुण्यानि तेषु यो दत्ते दीपं सोऽक्षयमाप्नुयात्
बेटा! विशेषतः कृष्णपक्ष में 5 दिन (रमा एकादशी से दीपावली तक) बड़े पवित्र हैं। उनमें जो भी दान किया जाता है, वह सब अक्षय और सम्पूर्ण कामनाओं को पूर्ण करने वाला होता है।
🌸 तस्माद्दीपाः प्रदातव्या रात्रावस्तमते रवौ
गृहेषु सर्वगोष्ठेषु सर्वेष्वायतनेषु च
देवालयेषु देवानां श्मशानेषु सरस्सु च
घृतादिना शुभार्थाय यावत्पंचदिनानि च
पापिनः पितरो ये च लुप्तपिंडोदकक्रियाः
तेपि यांति परां मुक्तिं दीपदानस्य पुण्यतः
रात्रि में सूर्यास्त हो जाने पर घर में, गौशाला में, देववृक्ष के नीचे तथा मन्दिरों में दीपक जलाकर रखना चाहिए। देवताओं के मंदिरों में, शमशान में और नदियों के तट पर भी अपने कल्याण के लिए घृत आदि से पाँच दिनों तक दीप जलाने चाहिए। ऐसा करने से जिनके श्राद्ध और तर्पण नहीं हुए हैं, वे पापी पितर भी दीपदान के पुण्य से परम मोक्ष को प्राप्त होते है।
🙏
कार्तिक मास में तुलसी लगाना शुभ होता है
तुलसी का पौधा औषधियों गुणों से भरपूर होने के साथ-साथ वास्तु की दृष्टि से भी बहुत लाभदायक है। इसे घर में लगाने से नकारत्मकता अपने आप ही खत्म हो जाती है। वैसे भी कार्तिक का महीना शुरू हो चुका है और कार्तिक के महीने में घर में तुलसी का पौधा लगाना बहुत ही शुभ माना जाता है। इससे घर में सुख-सौभाग्य बढ़ता है और मन को खुशी मिलती है।
इस दिशा में तुलसी लगाना शुभ
वास्तु के अनुसार घर मेंजबकि दक्षिण दिशा में तुलसी का पौधा कभी नहीं लगाना चाहिए। इसके अलावा घर में कभी भी तुलसी का सूखा पौधा नहीं रखना चाहिए। इसे हटाकर किसी कुएं में या किसी पवित्र स्थान पर चढ़ा देना चाहिए और नया पौधा लगाना चाहिए। अगर सिर्फ कुछ पत्तियां ही खराब हैं तो उन पत्तियों को पौधे से अलग कर दें।

🌸 शालिग्राम का दान 🌸
🙏🏻 स्कन्दपुराण के अनुसार
🌸 सप्तसागरपर्यंतं भूदानाद्यत्फलं भवेत् ।।
शालिग्रामशिलादानात्तत्फलं समवाप्नुयात् ।।
शालिग्रामशिलादानात्कार्तिके ब्राह्मणी यथा ।।
सात समुद्रों तक की पृथ्वी का दान करने से जो फल प्राप्त होता है, शालिग्राम शिला के दान से मनुष्य उसी फल को पा लेता है । अतः कार्तिक मास में स्नान तथा श्रद्धा पूर्वक शालिग्राम शिला का दान अवश्य करना चाहिएं

🌸 भगवान श्री कृष्ण 🌸
🙏🏻 महाभारत, शान्तिपर्व॰ ४७/९२
🌸 एकोऽपि कृष्णस्य कृतः प्रणामो दशाश्वमेधावभृथेन तुल्यः ।
दशाश्वमेधी पुनरेति जन्म कृष्णप्रणामी न पुनर्भवाय ॥
🙏🏻 नारदपुराण , उत्तरार्ध, ६/३
एको हि कृष्णस्य कृतः प्रणामो दशाश्वमेधावभृथेन तुल्यः ।।
दशाश्वमेधी पुनरेति जन्म कृष्णप्रणामी न पुनर्भवाय ।। ६-३ ।।
🙏🏻 स्कन्दपुराण, वैष्णवखण्डः
🌸 एकोऽपि गोविन्दकृतः प्रणामः शताश्वमेधावभृथेन तुल्यः ।।
यज्ञस्य कर्त्ता पुनरेति जन्म हरेः प्रणामो न पुनर्भवाय ।।
जिसका अर्थ है
‘भगवान्‌ श्रीकृष्णको एक बार भी प्रणाम किया जाय तो वह दस अश्वमेघ यज्ञों के अन्त में किये गये स्नान के समान फल देनेवाला होता है । इसके सिवाय प्रणाम में एक विशेषता है कि दस अश्वमेघ करने वाले का तो पुनः संसार में जन्म होता है, पर श्रीकृष्को प्रणाम करनेवाला अर्थात्‌ उनकी शरणमें जानेवाला फिर संसार-बन्धनमें नहीं आता ।’
🙏
🌸 एकादशी
🌸 रमा एकादशी- 11 नवंबर दिन बुधवार

🌸 देवुत्थान एकादशी- 25 नवंबर दिन बुधवार

🌸 प्रदोष
शुक्रवार, 13 नवंबर – प्रदोष व्रत (कृष्ण)

🌸अमावस्या
रविवार, 15 नवंबर कार्तिक अमावस्या

🌸पूर्णिमा
सोमवार, 30 नवंबर कार्तिक पूर्णिमा व्रत

  *🌸 दैनिक राशिफल*🌸

देशे ग्रामे गृहे युद्धे सेवायाऺ व्यवहारके।
नामराशेः प्रधानत्वऺ जन्मराशिऺ न चिन्तयेत्।।
विवाहे सर्वमा॑गल्ये यात्राया॑ ग्रहगोचरे।
जन्मराशेः प्रधानत्व॑ नामराशि॑ न चिन्तयेत्।।

🌸 मेष
आज आप एक अलग ही जोश और उत्साह में नजर आएंगे। हर काम को पूरी तल्लीनता और ईमानदारी के साथ करेंगे तथा अच्छे समय पर पूरा काम कर पायेंगे। काम के प्रति आपका जुनून थोड़ा ज्यादा हो सकता है, इसलिए आप खुद को समय नहीं देंगे। शारीरिक थकान सेहत संबंधित दिक्कत दे सकती है। शादीशुदा लोगों को अपने जीवन साथी से कुछ खास विषयों पर बात करने की कोशिश करनी चाहिए, जो आपके पारिवारिक जीवन के लिए जरूरी हैं। प्रेम जीवन बिता रहे लोग आज खुश रहेंगे और अपने प्रिय को अपने दिल के करीब लाने की पूरी कोशिश करेंगे।
🌸 वृष
आज आपका कॉन्फिडेंस सातवें आसमान पर रहेगा। पैसों की अच्छी आवक होगी। घर में मन लगेगा। कुछ खास चीज खाने की इच्छा होगी। भाग्य प्रबल होने से कार्यों के प्रति आश्वस्त रहेंगे। इनकम अच्छी होगी। ग्रहों की स्थिति आपके खर्चों को नियंत्रण में रखते हुए इनकम बढ़ाने की ओर संकेत दे रही है। आज किसी दोस्त की आगे बढ़कर मदद करेंगे। शादीशुदा लोग गृहस्थ जीवन से तनावपूर्ण स्थितियों से बाहर निकलने की कोशिश करेंगे, जबकि प्रेम जीवन बिता रहे लोग आज के दिन को पूरी तरह से एंजॉय करेंगे
🌸 मिथुन
मन में चंचलता आएगी और अपने करीबी लोगों को खुश करने की कोशिश करेंगे, उनसे कुछ हंसी मजाक भी करेंगे। आप यदि किसी से प्रेम करते हैं, तो आज उनसे खूब बातें करेंगे और माहौल को हल्का रखेंगे। शादीशुदा लोग अपने गृहस्थ जीवन से खुश नजर आएंगे और जीवन साथी की सलाह और विचारधारा उन्हें बहुत रास आएगी, इसलिए आज वह अपने जीवनसाथी के नाम से कोई नया काम शुरू करने की कोशिश कर सकते हैं। आप अपने काम को लेकर गंभीरता दिखाएंगे और अपनी परफॉर्मेंस सुधारने पर भी आपका ध्यान रहेगा। आपको कोई इंसेंटिव मिल सकता है, लेकिन किसी तरह की निजी बातों को अपनी प्रोफेशनल लाइफ से दूर रखना जरूरी होगा
🌸 कर्क
आज दिल घर से बाहर ज्यादा लगेगा। बार-बार मन करेगा कि घर से बाहर जाए। घर में टिकने की इच्छा कम होगी ऐसा नहीं इसके पीछे कोई वजह नही होगी। बस आपका मन भर जाएगा। घर के लोग आपको भरपूर प्यार देंगे। प्रेम जीवन बिता रहे लोगों को अपने प्रिय को समझने में थोड़ी सी दिक्कत आएगी। इसकी वजह से कोई गलतफहमी पैदा हो सकती है। शादीशुदा लोग अपने गृहस्थ जीवन में पूरी ईमानदारी से आगे बढ़ेंगे और जीवनसाथी से भी ऐसी ही उम्मीद लगाएंगे। बिजनेस कर रहे लोगों के लिए आज का दिन बहुत अच्छा रहेगा।


🌸 सिंह
आज अपने प्रिय को दिल की गहराइयों से अपनी हालत बताएंगे और एक सच्चे आशिक की तरह उनसे अपने प्यार का इजहार करेंगे। बिजनेस कर रहे लोग आज अच्छे प्रॉफिट का फायदा उठाएंगे और नौकरीपेशा लोगों को भी किसी तरह का कोई लाभ मिल सकता है। आप अपने काम को लेकर बहुत तेज दिमाग इस्तेमाल करेंगे, जिससे आपके काम बहुत आसानी से पूर्ण हो जाएंगे। शादीशुदा लोग गृहस्थ जीवन की स्थितियों को लेकर थोड़े चिंता मग्न रहेंगे, लेकिन प्रेम जीवन बिता रहे लोग संतुष्ट और खुश नजर आएंगे। आपका प्रिय आपकी खुशी का पूरा ध्यान रखेगा और आपकी सेहत अच्छी रहेगी। दोस्तों के साथ समय बीतेगा।
🌸 कन्या
आज आप अपने काम के मुरीद रहेंगे और ज्यादातर समय अपने काम में बिताएंगे। आप अपने परिवार को भी महत्व देंगे और घरेलू खर्चों के बारे में ज्यादा ध्यान देकर आपको जरूरत का सामान लेकर आ सकते हैं। शादीशुदा लोग अपने गृहस्थ जीवन में बढ़ते तनाव से थोड़े परेशान हो सकते हैं, जबकि प्रेम जीवन बिता रहे लोग बड़ी खुशी से अपनी प्रिया के साथ घूमने फिरने जाने की योजना बनाएंगे। आज दोस्तों से किसी बात को लेकर मनमुटाव हो सकता है। आपकी सेहत अच्छी रहेगी।
🌸 तुला
आप अपनी बुद्धिमानी का लोहा मनवाएगे और अपने काम में उसका पूरा इस्तेमाल करेंगे। भाग्य का साथ मिलेगा, जिससे आज कहीं घूमने जाने के लिए स्थिति बनेगी। नौकरी में बदलाव का संकेत मिल रहा है, इसलिए अगर बदलना चाहते हैं, तो यह समय उपयुक्त रहेगा। शादीशुदा लोग अपनी गृहस्थ जीवन में पूरे प्यार और समर्पण से अपने जीवनसाथी को अपनाकर जीवन की समस्याओं पर एक दूसरे से शेयर करेंगे। प्रेम जीवन बिता रहे लोग आज परिवार वालों से अपने दिल की बात बता कर उनसे अपने प्यार को मान्यता देने की गुजारिश करेंगे। आप के खर्चों में बढ़ोतरी होगी। दोस्तों का पूरा साथ मिलेगा और नौकरी करने वाले लोगों को अपने साथी काम करने वालों का व्यापक सहयोग प्राप्त होगा।
🌸 वृश्चिक
मन में अनेक गंभीर बातों को लेकर आपको ज्यादा परेशान नजर आ रही हैं। अपने किसी दोस्त या खास से अपने मन की विपदा को जाहिर करें। ताकि इस मानसिक तनाव से बाहर निकल सके और जीवन में आगे बढ़े। काम के सिलसिले में व्यस्तता भरा दिन रहेगा। आपको काफी प्रयास भी करने पड़ेंगे। आलस्य से दूर रहना जरूरी होगा। शादीशुदा लोग गृहस्थ जीवन में पूरी तरह से खुश नजर आएंगे। प्रेम जीवन बिता रहे लोग अपने प्रिय से किसी बात को लेकर झगड़ा सकते हैं। आपकी सेहत में भी आज गिरावट आ सकती है।


🌸 धनु
आपकी सेहत बढ़िया रहेगी। मन मस्तिष्क में अच्छे विचार आएंगे। अपने आसपास के लोगों की भलाई के बारे में विचार करेंगे और मन में कोई नए उद्देश्य की पूर्ति की इच्छा जन्म लेगी। इनकम में अच्छी बढ़ोतरी देखने को मिलेगी। खर्चों में कमी आएगी। काम को लेकर आपको उतार-चढ़ाव का सामना करना पड़ेगा। अपने मन से जो काम करना चाहते हैं, उसमें रुकावट आएगी। शादीशुदा लोग अपनी गृहस्थी जीवन को खुशनुमा बनाएंगे और अपने जीवन साथी की जी भर कर तारीफ करेंगे। प्रेम जीवन बिता रहे लोग आज अपने प्रिय से कोई दिल की ख्वाहिश जता सकते हैं।
🌸 मकर
आज कोई भी बड़ा काम हाथ में लेने के लिए अच्छा दिन नहीं है, इसलिए थोड़ी सावधानी रखें। खर्चों में तेजी आ सकती है। विरोधियों के प्रति सावधानी रखना जरूरी होगा। इनकम हल्की रहेगी। खर्चे तेज होंगे। धार्मिक कामों पर भी खर्च हो सकता है। शादीशुदा लोग अपने गृहस्थ जीवन में कुछ नई परेशानियां जानकर थोड़े हताश हो सकते हैं। प्रेम जीवन बिता रहे लोग बहुत खुश होंगे। आपका प्रिय पूरे दिल से आपको प्रेम करेगा। काम के सिलसिले में दिनमान बेहद अच्छा है और आपकी सेहत भी बढ़िया रहेगी। दोस्तों से कोई बात छुपा सकते हैं।
🌸 कुंभ
आज का दिन आपके लिए बहुत बढ़िया रहेगा। आप अपने प्रेम जीवन को खुशनुमा बनाने के लिए प्रयासरत नजर आएंगे और ग्रहों की कृपा भी आपकी मदद करेगी, जिससे रिश्ते में प्रेम बढ़ेगा। शादीशुदा लोग अपने गृहस्थ जीवन को लेकर बहुत आशान्वित रहेंगे और जीवन साथी से उन्हें अच्छा सहयोग मिलेगा तथा दोनों साथ मिलकर घूमने जा सकते हैं। काम के सिलसिले में आपको बहुत ज्यादा प्रयास करने के बाद ही आप अल्प सफलता मिल पाएगी। आपकी सेहत का ध्यान रखें और अपनी मानसिक स्थिति हर किसी के समक्ष प्रकट ना करें।
🌸 मीन
आज का दिन आप अपने परिवार के नाम करेंगे। अपनी मां से विशेष सहानुभूति जताई है और उनकी सेवा करने की कोशिश करेंगे। आपका दिल उनके लिए प्यार से भरा रहेगा। भाई बहन आज अपने अलग ही मूड में नजर आएंगे। आपकी इनकम अच्छी रहेगी और आप अपने काम में भी काफी कुशलता से प्रदर्शन कर पाएंगे। मन में कुछ धार्मिक विचारों को करने की इच्छा जागेगी। शादीशुदा लोग अपने गृहस्थ जीवन से खुश नजर आएंगे, जबकि प्रेम जीवन बिता रहे लोग रिश्ते में आगे ना बढ़ पाने से निराश हो सकते हैं।

🌸 जिनका आज जन्मदिन है उनको हार्दिक शुभकामनाएं
आप बेहद भाग्यशाली हैं कि आपका जन्म 5 तारीख को हुआ है। 5 का मूलांक भी 5 ही होता है। ऐसे व्यक्ति अधिकांशत: मितभाषी होते हैं। कवि, कलाकार तथा अनेक विद्याओं के जानकार होते हैं। आपमें गजब की आकर्षण शक्ति होती है। आपमें लोगों को सहज अपना बना लेने का विशेष गुण होता है।

अनजान व्यक्ति की मदद के लिए भी आप सदैव तैयार रहते हैं। आपमें किसी भी प्रकार का परिवर्तन करना मुश्किल है। अर्थात अगर आप अच्छे स्वभाव के व्यक्ति हैं तो आपको कोई भी बुरी संगत बिगाड़ नहीं सकती। अगर आप खराब आचरण के हैं तो दुनिया की कोई भी ताकत आपको सुधार नहीं सकती। लेकिन सामान्यत: 5 तारीख को पैदा हुए व्यक्ति सौम्य स्वभाव के ही होते हैं।

🌸 शुभ दिनांक : 1, 5, 7, 14, 23

🌸 शुभ अंक : 1, 2, 3, 5, 9, 32, 41, 50

🌸 शुभ वर्ष : 2021, 2032, 2034, 2050, 2059, 2052

🌸 ईष्टदेव : देवी महालक्ष्मी, गणेशजी, मां अम्बे।

🌸 शुभ रंग : हरा, गुलाबी, जामुनी, क्रीम

🌸 कैसा रहेगा यह वर्ष
यह वर्ष आपके लिए सफलताओं भरा रहेगा। अभी तक आ रही परेशानियां भी इस वर्ष दूर होती नजर आएंगी। परिवारिक प्रसन्नता रहेगी। संतान पक्ष से खुशखबर आ सकती है। नौकरीपेशा व्यक्तियों के लिए यह वर्ष निश्चय ही सफलताओं भरा रहेगा। दाम्पत्य जीवन में मधुर वातावरण रहेगा। अविवाहित भी विवाह में बंधने को तैयार रहें। व्यापार-व्यवसाय में प्रगति से प्रसन्नता रहेगी

🙏आपका दिन मंगलमय हो🙏

Spread the love

Written by 

Related Posts

Leave a Comment

17 − 14 =

WhatsApp chat