Dharma & Karma (ज्योतिष शास्त्र) Dream Zone 

धनु आज का दिन आपके लिए व्यस्तता भरा रहेगा, लेकिन यदि आज आप कोई निर्णय लेंगे, तो वह आपको भरपूर लाभ देगा, चाहे वह निर्णय…

आचार्य रमेश चन्द्र तिवारी धानिवबांग नालासोपारा पालघर महाराष्ट्र सम्पर्क सूत्र-: 9518782511
🙏🌸🌸🌸🌸🌸🌸🌸🌸🙏
🙏🌸🙏 अथ पंचांगम् 🙏🌸🙏
🙏॥जय श्री राधे ॥🙏
🙏🌸🌸🌸🌸🌸🌸🌸🌸🙏

दिनाँक 06/ 07/ 2021मंगलवार
द्वादशी,कृष्ण पक्ष
आषाढ
“”””””””””””””””””””””””(समाप्ति काल )

विक्रम संवत ———— 2078
शक संवत ————– 1943
अयन ————– दक्षिणायन
ऋतु ——————— वर्षा
माह ——————- आषाढ़
पक्ष ——————– कृष्ण
तिथि — द्वादशी 07 जुलाई रात्रि 01:02 तक तत्पश्चात त्रयोदशी
नक्षत्र —– कृत्तिका शाम 03:21 तक तत्पश्चात रोहिणी
योग ——— शूल दोपहर 02:37 तक
राहुकाल —- शाम 04:04 से शाम 05:44 तक
सूर्योदय ————— 06:03
सूर्यास्त —————- 19:23
दिशाशूल —————- उत्तर

           🌸 *व्रत पर्व विवरण -🌸*

🌸 विशेष – द्वादशी को पूतिका(पोई) अथवा त्रयोदशी को बैंगन खाना मना होता है।(ब्रह्मवैवर्त पुराण, ब्रह्म खंडः 27.29-34)

    🌸 *प्रदोष व्रत* 🌸

🙏🏻 प्रत्येक महिने की दोनों पक्षों की त्रयोदशी तिथि पर प्रदोष व्रत किया जाता है। ये व्रत भगवान शिव को प्रसन्न करने के लिए किया जाता है। इस बार 07 जुलाई, बुधवार को प्रदोष व्रत है। इस दिन भगवान शिव की विशेष पूजा की जाती है। प्रदोष पर व्रत व पूजा कैसे करें और इस दिन क्या उपाय करने से आपका भाग्योदय हो सकता है, जानिए…
👉🏻 ऐसे करें व्रत व पूजा
🙏🏻 – प्रदोष व्रत के दिन सुबह स्नान करने के बाद भगवान शंकर, पार्वती और नंदी को पंचामृत व गंगाजल से स्नान कराएं।
🙏🏻 – इसके बाद बेल पत्र, गंध, चावल, फूल, धूप, दीप, नैवेद्य (भोग), फल, पान, सुपारी, लौंग, इलायची भगवान को चढ़ाएं।
🙏🏻 – पूरे दिन निराहार (संभव न हो तो एक समय फलाहार) कर सकते हैं) रहें और शाम को दुबारा इसी तरह से शिव परिवार की पूजा करें।
🙏🏻 – भगवान शिवजी को घी और शक्कर मिले जौ के सत्तू का भोग लगाएं। आठ दीपक आठ दिशाओं में जलाएं।
🙏🏻 – भगवान शिवजी की आरती करें। भगवान को प्रसाद चढ़ाएं और उसीसे अपना व्रत भी तोड़ें।उस दिन ब्रह्मचर्य का पालन करें।
👉🏻 ये उपाय करें
सुबह जल्दी उठकर स्नान आदि करने के बाद तांबे के लोटे से सूर्यदेव को अर्ध्य देें। पानी में आकड़े के फूल जरूर मिलाएं। आंकड़े के फूल भगवान शिवजी को विशेष प्रिय हैं । ये उपाय करने से सूर्यदेव सहित भगवान शिवजी की कृपा भी बनी रहती है और भाग्योदय भी हो सकते है

🌸 कर्ज-मुक्ति के लिए मासिक शिवरात्रि 🌸
👉🏻 08 जुलाई 2021 गुरुवार को मासिक शिवरात्रि है।
🙏🏻हर मासिक शिवरात्रि को सूर्यास्‍त के समय घर में बैठकर अपने गुरुदेव का स्मरण करके शिवजी का स्मरण करते- करते ये 17 मंत्र बोलें, जिनके सिर पर कर्जा ज्यादा हो, वो शिवजी के मंदिर में जाकर दिया जलाकर ये 17 मंत्र बोले।इससे कर्जा से मुक्ति मिलेगी
1).ॐ शिवाय नम:
2).ॐ सर्वात्मने नम:
3).ॐ त्रिनेत्राय नम:
4).ॐ हराय नम:
5).ॐ इन्द्र्मुखाय नम:
6).ॐ श्रीकंठाय नम:
7).ॐ सद्योजाताय नम:
8).ॐ वामदेवाय नम:
9).ॐ अघोरह्र्द्याय नम:
10).ॐ तत्पुरुषाय नम:
11).ॐ ईशानाय नम:
12).ॐ अनंतधर्माय नम:
13).ॐ ज्ञानभूताय नम:
14). ॐ अनंतवैराग्यसिंघाय नम:
15).ॐ प्रधानाय नम:
16).ॐ व्योमात्मने नम:
17).ॐ युक्तकेशात्मरूपाय नम:

🌸 आर्थिक परेशानी से बचने हेतु 🌸
👉🏻 हर महीने में शिवरात्रि (मासिक शिवरात्रि – कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी) को आती है | तो उस दिन जिसके घर में आर्थिक कष्ट रहते हैं वो शाम के समय या संध्या के समय जप-प्रार्थना करें एवं शिवमंदिर में दीप-दान करें ।
👉🏻 और रात को जब 12 बज जायें तो थोड़ी देर जाग कर जप और एक श्री हनुमान चालीसा का पाठ करें।तो आर्थिक परेशानी दूर हो जायेगी।
🙏🏻 प्रति वर्ष में एक महाशिवरात्रि आती है और हर महीने में एक मासिक शिवरात्रि आती है। उस दिन शाम को बराबर सूर्यास्त हो रहा हो उस समय एक दिया पर पाँच लंबी बत्तियाँ अलग-अलग उस एक में हो शिवलिंग के आगे जला के रखना |बैठ कर भगवान शिवजी के नाम का जप करना प्रार्थना करना, | इससे व्यक्ति के सिर पे कर्जा हो तो जल्दी उतरता है, आर्थिक परेशानियाँ दूर होती है ।

🙏पंचक आरम्भ
जुलाई 25, 2021, रविवार को 10:48 pm
पंचक अंत
जुलाई 30, 2021, शुक्रवार को 02:03 pm

🌸 एकादशी
20 जुलाई- देवशयनी, हरिशयनी एकादशी

🌸 प्रदोष
07 जुलाई: प्रदोष व्रत
21 जुलाई: प्रदोष व्रत

🌸 पूर्णिमा
आषाढ़ पूर्णिमा व्रत जुलाई 23, शुक्रवार
श्रावण पूर्णिमा 22 अगस्त, रविवार

🌸 अमावस्या
जुलाई, 2021 में अमावस्या तीथि 09 जुलाई, सुबह 5:16 बजे – 10 जुलाई, 6:46 बजे
अगस्त 2021 में अमावस्या तिथि (हरियाली अमावस्या) 07 अगस्त 7:11 बजे – 08 अगस्त 7:20 बजे

          *🌸 दैनिक राशिफल 🌸*

देशे ग्रामे गृहे युद्धे सेवायां व्यवहारके।
नामराशेः प्रधानत्वं जन्मराशिं न चिन्तयेत्।।
विवाहे सर्वमाङ्गल्ये यात्रायां ग्रहगोचरे।
जन्मराशेः प्रधानत्वं नामराशिं न चिन्तयेत ।।

🌸 मेष
आज का दिन आपके लिए उत्तम रूप से फलदायक रहेगा। आज आपको दूसरों की मदद करने में आनंद आएगा, लेकिन आपको ध्यान देना होगा, कहीं वह आपकी मदद को आपका स्वार्थ ना समझ लें। कार्यक्षेत्र में भी आज आपके पक्ष में कुछ परिवर्तन हो सकते हैं, जिसके कारण आपके शत्रु आपको नुकसान पहुंचाने की कोशिश कर सकते हैं, लेकिन आपको उनके क्रोध से बचना होगा। सामाजिक व धार्मिक क्षेत्रों में आप बढ़ चढ़कर हिस्सा लेंगे, जिसका आपको लाभ भी अवश्य होगा। संतान के किसी फैसले से आज आपको निराशा हो सकती है।

🌸 मिथुन
आज का दिन आपका परोपकार के कार्य में व्यतीत होगा। आज आप धर्म-कर्म के कार्यों में बढ चढकर हिस्सा लेंगे, इसमें कुछ धन भी व्यय होगा। परिवार में आज कुछ सदस्य आपसे फरमाइशें कर सकते हैं और आप उनको पूरा करने की भी पूरी कोशिश करेंगे। रात्रि का समय आज आप अपने परिवार के सदस्यों के साथ किसी मांगलिक समारोह में सम्मिलित हो सकते हैं। विवाह योग्य जातकों के लिए उत्तम विवाह के प्रस्ताव आएंगे। यदि आपका आपके परिवार के किसी सदस्य से कोई विवाद चल रहा है, तो वह आप समाप्त हो सकता है।

🌸 मिथुन
आज का दिन आपके लिए कुछ आलस्य भरा रह सकता है। आज आप अपने जीवन साथी के लिए कोई सरप्राइस प्लान कर सकते हैं, जिससे देखकर जीवन साथी आपसे प्रसन्न नजर आएंगे। आज आपको अपने पिताजी के आशीर्वाद व अधिकारियों को कृपा से बहुमूल्य वस्तु व संपत्ति की प्राप्ति हो सकती है, जिसके अभिलाषा आप लंबे समय से कर रहे थे। आजीविका के क्षेत्र में कार्यरत लोगों को अधिकतम सफलता प्राप्त होगी। सरकारी नौकरी से जुड़े जातकों को आज पदोन्नति मिल सकती है। सायंकाल के समय आज किसी प्रिय एवं महान पुरुषों के दर्शन से आप का मनोबल बढ़ेगा।

🌸 कर्क
आज अकस्मात आपके हाथ बड़ी मात्रा में धन आने से आपको लाभ होगा, जिसके कारण आप अपने लंबे समय से रुके हुए कार्य को भी पूरा करेंगे, जिसमें संतुष्टि होगी। व्यवसाय में यदि नई योजनाएं बनाई हैं, तो उनको आज गति मिल सकती है। यदि आज कोई महत्वपूर्ण निर्णय लेना पड़े, तो शीघ्रता से ना लें क्योंकि शीघ्रता से लिया गया निर्णय भविष्य में आपको परेशानी दे सकता है। सायंकाल के समय आज आप अपने परिवार के सदस्यों के साथ देव दर्शन आदि की यात्रा के लिए जा सकते हैं।

🌸 सिंह
आज का दिन आपके लिए अनुकूल परिणाम देने वाला रहेगा। राजनीति की दिशा में कार्यरत लोगों को आज सफलता प्राप्त हो सकती है। नौकरी कर रहे जातकों को आज अत्यधिक कार्यभार सौंपा जा सकता है, जिसके कारण वह अपने परिवार के सदस्यों के लिए समय निकालने में कामयाब रहेंगे, जिससे आपकी माताजी नाराज हो सकती हैं। सायंकाल का समय आज आप अपने बच्चों के भविष्य से जुड़े कुछ फैसलों को अपने जीवन साथी की मदद से सुलझाएंगे।

🌸 कन्या
आज का दिन आपके लिए मध्यम रूप से फलदायक रहेगा। आज आप अपने व्यवसाय व अपनी नौकरी में अपने प्रतिद्वंद्वियों का सिर दर्द बने रहेंगे, जिसके कारण वह आप को नुकसान पहुंचाने की कोशिश करेंगे। दांपत्य जीवन में सुखद स्थिति का अनुभव होगा। विद्यार्थियों ने यदि किसी कोर्स के लिए आवेदन किया है, तो उसमें आज दाखिला मिल सकता है। संतान पक्ष की ओर से आपको आज कोई हर्षवर्धन समाचार सुनने को मिल सकता है। जीवनसाथी का सहयोग पाकर आज आप किसी जरूरी निर्णय को ले सकते हैं, जिसका भविष्य में आपको भरपूर लाभ मिलेगा।

🌸 तुला
आज का दिन आपके लिए निश्चित परिणाम लेकर आएगा। शिक्षा व प्रतियोगिता के क्षेत्र में जुड़े लोगों को आज कोई विशेष उपलब्धि प्राप्त हो सकती है। व्यापार में भी आज आपको आय के नए नए स्रोत प्राप्त होंगे। भागदौड़ अधिक रहने के कारण आज आपके स्वास्थ्य पर मौसम का विपरीत प्रभाव पड़ सकता है, इसलिए सावधान रहें। प्रेम जीवन जी रहे लोगों की आज अपने जीवनसाथी से कोई बहसबाजी हो सकती है, लेकिन आपको अपने जीवन साथी की बात को सुनना व समझना होगा।

🌸 वृश्चिक
आज का दिन आपके लिए सामान्य रहने वाला है। आज आपको अपनी नौकरी में वाणी पर संयम बनाए रखना होगा, नहीं तो आपको विपरीत परिस्थितियों का सामना करना पड़ सकता है। यदि आपके किसी सहयोगी से आपकी बहस बाजी होगी, तो उसे अनदेखा करें। आज आपके लंबे समय से रुके हुए कार्य पूर्ण होंगे और आपकी यश व कीर्ति में वृद्धि होगी। सायंकाल का समय आप अपने परिजनों के साथ भेंट व बातचीत में व्यतीत करेंगे।

🌸 धनु
आज का दिन आपके लिए व्यस्तता भरा रहेगा, लेकिन यदि आज आप कोई निर्णय लेंगे, तो वह आपको भरपूर लाभ देगा, चाहे वह निर्णय निजी या व्यवसाय के लिए भी लिया है यदि आपका संपत्ति संबंधी विवाद चल रहा है, तो उसमें आज आपको जीत मिल सकती है। आज किसी रिश्तेदार को रुपये पैसे का लेनदेन करने से बचना होगा, नहीं तो वह आपके रिश्ते में दरार डाल सकता है। आज आप अपनी गृह उपयोगी वस्तुओं की खरीदारी पर भी कुछ धन व्यय करेंगे।

🌸 मकर
आज आप अपने सभी कार्य को पूर्ण करने में सफल रहेंगे। यदि आपने आज कुछ कार्यों को करने का मन बनाया है, तो सबसे पहले उन्हें ही पूरा करने की कोशिश करें। विद्यार्थियों को आज यदि किसी प्रतियोगिता में भाग लिया हुआ है, तो उसमें सफलता प्राप्त होगी। आर्थिक स्थिति पहले की तुलना में मजबूत होगी, जिससे आप अपने परिवार के सदस्यों की सभी महत्वाकांक्षाओं की पूर्ति आसानी से कर पाएंगे। यदि आज किसी यात्रा पर जाना पड़े, तो वाहन के प्रयोग से सावधानी बरतें क्योंकि वाहन की अकस्मात खराबी के कारण आपका धन खर्च बढ़ सकता है।

🌸 कुम्भ
आज का दिन आपके लिए कुछ भागदौड़ भरा रह सकता है। कोई शारीरिक कष्ट आज आपको परेशान कर सकता है। आज यदि किसी संपत्ति के क्रय विक्रय का का समय है, तो उसके सभी वैज्ञानिक पहलुओं को गंभीरता से जांच लें, नहीं तो भविष्य में आपको परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। सायंकाल का समय आज आप अपने माता पिता के साथ परिवार के कुछ अहम मुद्दों पर बातचीत कर सकते हैं। जीवनसाथी की ओर से सहयोग व सानिध्य आज आपको भरपूर मात्रा में मिलता दिख रहा है।

🌸 मीन
आज का दिन आपके लिए कुछ खास रहने वाला है। आज वैवाहिक जीवन में आनंद बढेगा, जिससे मन प्रसन्न होगा। सायंकाल का समय आज आप अपने मित्रों के साथ कहीं घूमने फिरने जा सकते हैं, जिसमें आपको कोई महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त हो सकते हैं। आज आपको अपने व्यापार के लंबे समय से रुके हुए कार्यों को पूरा करने के लिए कुछ पास व दूर की यात्रा पर भी जाना पड़ सकता है, लेकिन यदि ऐसा हो, तो सुरक्षा के खास ध्यान रखें। विद्यार्थियों को मानसिक भार से छुटकारा मिल सकता है। बिजनेस में बढ़ती होगी, प्रोग्रेस से आज आपके मन में प्रसन्नता रहेगी, जिससे आपकी आर्थिक स्थिति भी मजबूत रहेगी

🌸जिनका आज जन्मदिन है उनको हार्दिक शुभकामनाएं बधाई और शुभ आशीष

दिनांक 6 को जन्मे व्यक्ति का मूलांक 6 होगा। इस अंक से प्रभावित व्यक्ति आकर्षक, विनोदी, कलाप्रेमी होते हैं। आपमें गजब का आत्मविश्वास है। इसी आत्मविश्वास के कारण आप किसी भी परिस्थिति में डगमगाते नहीं है। आपको सुगंध का शौक होगा।
आप अपनी महत्वाकांक्षा के प्रति गंभीर होते हैं। 6 मूलांक शुक्र ग्रह द्वारा संचालित होता है। अत: शुक्र से प्रभावित बुराई भी आपमें पाई जा सकती है। जैसे स्त्री जाति के प्रति आपमें सहज झुकाव होगा। अगर आप स्त्री हैं तो पुरूषों के प्रति आपकी दिलचस्पी होगी। लेकिन आप दिल के बुरे नहीं है।

शुभ दिनांक : 6, 15, 24

शुभ अंक : 6, 15, 24, 33, 42, 51, 69, 78

शुभ वर्ष : 2022, 2026

ईष्टदेव : मां सरस्वती, महालक्ष्मी

शुभ रंग : क्रीम, सफेद, लाल, बैंगनी

🌸 कैसा रहेगा यह वर्ष
जो विद्यार्थी सीए की परीक्षा देंगे उनके लिए शुभ रहेगा। व्यापार-व्यवसाय में भी सफलता रहेगी। विवाह के योग भी बनेंगे। स्त्री पक्ष का सहयोग मिलने से प्रसन्नता रहेगी। नौकरीपेशा व्यक्ति अपने परिश्रम के बल पर उन्नति के हकदार होंगे। बैक परीक्षाओं में भी सफलता अर्जित करेंगे। दाम्पत्य जीवन में मिली जुली स्थिति रहेगी। आर्थिक मामलों में सभंलकर चलना होगा।

        🙏आपका दिन मंगलमय हो🙏
Spread the love

Written by 

Related Posts

Leave a Comment

2 × 3 =

WhatsApp chat