Dharma & Karma (ज्योतिष शास्त्र) Dream Zone 

आज का दिन आपके लिए कुछ भागदौड भरा रहेगा। आज आप अपनी संतान के शिक्षा से संबंधित भी कुछ भागदौड़ करनी पड़ सकती है…

आचार्य रमेश चन्द्र तिवारी धानिवबांग नालासोपारा पालघर महाराष्ट्र सम्पर्क सूत्र -: 9518782511
🙏🌸🌸🌸🌸🌸🌸🌸🌸🙏
🙏🌸🙏 अथ पंचांगम् 🙏🌸🙏
🙏॥जय श्री राधे ॥🙏
🙏🌸🌸🌸🌸🌸🌸🌸🌸🙏

दिनाँक 20 /06 2021रविवार
दशमी, शुक्ल पक्ष
ज्येष्ठ
“”””””””””””””””””””””””””(समाप्ति काल)

विक्रम संवत ————- 2078
शक संवत ————— 1943
अयन —————- उत्तरायण
ऋतु ——————— ग्रीष्म
मास ——————— ज्येष्ठ
पक्ष ——————— शुक्ल
तिथि ——- दशमी शाम 04:21 तक तत्पश्चात एकादशी
नक्षत्र —– चित्रा शाम 06:50 तक तत्पश्चात स्वाती
योग ——– परिघ रात्रि 09:00 तक
राहुकाल —– शाम 05:42 से 07:23 तक
सूर्योदय —————- 05:58
सूर्यास्त —————– 19:21
दिशाशूल —————- पश्चिम

  🌸 *व्रत पर्व विवरण -🌸*

गंगा दशहरा समाप्त, सेतुबंध रामेश्वर प्रतिष्ठा दिवस
🌸 विशेष – रविवार के दिन तथा तिल का तेल खाना और लगाना निषिद्ध है।(ब्रह्मवैवर्त पुराण, ब्रह्म खंडः 27.29-38)
🌸 रविवार के दिन मसूर की दाल, अदरक और लाल रंग का साग नहीं खाना चाहिए।(ब्रह्मवैवर्त पुराण, श्रीकृष्ण खंडः 75.90)
🌸 रविवार के दिन काँसे के पात्र में भोजन नहीं करना चाहिए।(ब्रह्मवैवर्त पुराण, श्रीकृष्ण खंडः 75)
🌸 स्कंद पुराण के अनुसार रविवार के दिन बिल्ववृक्ष का पूजन करना चाहिए। इससे ब्रह्महत्या आदि महापाप भी नष्ट हो जाते हैं।

🌸 घर में पोछा लगाते वक्त पानी में एक चम्मच नमक डाल लें, ताकि आपके घर से सारी नेगेटिव एनर्जी दूर हो जाए। लेकिन गुरुवार और शुक्रवार के दिन ये काम नहीं करना चाहिए
घर की दहलीज के अंदर जूते—चप्पल नहीं लाने चाहिए। कभी खाना बिस्तर पर बैठकर नहीं खाना चाहिए। ये उपाय करने से कुछ हद तक आपके घर का गृह क्लेश दूर हो सकता है।

🌸 निर्जला एकादशी 🌸

🌸 विशेष – 21 जून, सोमवार को एकादशी का व्रत (उपवास) रखें ।
🙏🏻 निर्जला एकादशी व्रत से अधिक मास सहित २६ एकादशियों के व्रत का फल प्राप्त होता है । इस दिन किया गया स्नान, दान जप, होम आदि अक्षय होता है ।

🌸 एकादशी व्रत के लाभ 🌸
🙏🏻 एकादशी व्रत के पुण्य के समान और कोई पुण्य नहीं है ।
🙏🏻 जो पुण्य सूर्यग्रहण में दान से होता है, उससे कई गुना अधिक पुण्य एकादशी के व्रत से होता है ।
🙏🏻 जो पुण्य गौ-दान सुवर्ण-दान, अश्वमेघ यज्ञ से होता है, उससे अधिक पुण्य एकादशी के व्रत से होता है ।
🙏🏻 एकादशी करनेवालों के पितर नीच योनि से मुक्त होते हैं और अपने परिवारवालों पर प्रसन्नता बरसाते हैं ।इसलिए यह व्रत करने वालों के घर में सुख-शांति बनी रहती है ।
🙏🏻 धन-धान्य, पुत्रादि की वृद्धि होती है ।
🙏🏻 कीर्ति बढ़ती है, श्रद्धा-भक्ति बढ़ती है, जिससे जीवन रसमय बनता है ।
🙏🏻 परमात्मा की प्रसन्नता प्राप्त होती है ।पूर्वकाल में राजा नहुष, अंबरीष, राजा गाधी आदि जिन्होंने भी एकादशी का व्रत किया, उन्हें इस पृथ्वी का समस्त ऐश्वर्य प्राप्त हुआ ।भगवान शिवजी ने नारद से कहा है : एकादशी का व्रत करने से मनुष्य के सात जन्मों के पाप नष्ट हो जाते हैं, इसमे कोई संदेह नहीं है । एकादशी के दिन किये हुए व्रत, गौ-दान आदि का अनंत गुना पुण्य होता है ।

🌸 एकादशी के दिन करने योग्य 🌸
🙏🏻 एकादशी को दिया जलाके विष्णु सहस्त्र नाम पढ़ें …….विष्णु सहस्त्र नाम नहीं हो तो १० माला गुरुमंत्र का जप कर लें l अगर घर में झगडे होते हों, तो झगड़े शांत हों जायें ऐसा संकल्प करके विष्णु सहस्त्र नाम पढ़ें तो घर के झगड़े भी शांत होंगे l

🌸 एकादशी के दिन ये सावधानी रहे 🌸
🙏🏻 महीने में १५-१५ दिन में एकादशी आती है एकादशी का व्रत पाप और रोगों को स्वाहा कर देता है लेकिन वृद्ध, बालक और बीमार व्यक्ति एकादशी न रख सके तभी भी उनको चावल का तो त्याग करना चाहिए एकादशी के दिन जो चावल खाता है… तो धार्मिक ग्रन्थ से एक- एक चावल एक- एक कीड़ा खाने का पाप लगता है…ऐ)

🙏पंचक आरम्भ
जून 28, 2021, सोमवार को 01:00 pm
पंचक अंत
जुलाई 3, 2021, शनिवार को 06:14 am
पंचक आरम्भ
जुलाई 25, 2021, रविवार को 10:48 pm
पंचक अंत
जुलाई 30, 2021, शुक्रवार को 02:03 pm

🌸 एकादशी
21 जून- निर्जला एकादशी
5 जुलाई- योगिनी एकादशी
20 जुलाई- देवशयनी, हरिशयनी एकादशी

🌸प्रदोष
22 जून: भौम प्रदोष
07 जुलाई: प्रदोष व्रत
21 जुलाई: प्रदोष व्रत

🌸 पूर्णिमा
ज्येष्ठ पूर्णिमा जून 24, बृहस्पतिवार
आषाढ़ पूर्णिमा व्रत जुलाई 23, शुक्रवार
श्रावण पूर्णिमा 22 अगस्त, रविवार

🌸 अमावस्या

जुलाई, 2021 में अमावस्या तीथि 09 जुलाई, सुबह 5:16 बजे – 10 जुलाई, 6:46 बजे
अगस्त 2021 में अमावस्या तिथि (हरियाली अमावस्या) 07 अगस्त 7:11 बजे – 08 अगस्त 7:20 बजे

🌸 मेष
आज का दिन आपके लिए कुछ खास रहने वाला है। कार्यक्षेत्र में आज आपको कुछ बदलाव देखने को मिलेंगे, जो आपके पक्ष में होंगे, जिससे आपको लाभ होगा। यह देखकर आपके शत्रु आपको परेशान करने की पूरी कोशिश करेंगे, लेकिन आपको सतर्क रहना होगा। रात्रि का समय आज आपका किसी चिंता में व्यतीत होगा। सायंकाल के समय आज आपके जीवनसाथी के स्वास्थ्य में खराबी आ सकती है, इसलिए उनको बाहर के खान पीन से परहेज रखने के लिए कहे। आज आप अपने दिन का कुछ हिस्सा परोपकार के कार्य में भी व्यतीत करेंगे, जिसमें कुछ धन भी व्यय हो सकता है।

🌸 वृष 
आज का दिन आपके लिए मिश्रित परिणाम  लेकर आएगा। आज आप अपने परिवार के सदस्यों के साथ कुछ समय मौज मस्ती में व्यतीत करेंगे, जिससे आपके परिवार के कुछ सदस्यों के बीच यदि अनबन चल रही थी, तो वह भी समाप्त होगी। सायंकाल का समय आज आप किसी प्रशिक्षित अतिथि के आगमन से हर्ष का अनुभव करेंगे। रात्रि में आज आप अपने परिवार के सदस्यों के साथ किसी मांगलिक कार्यक्रम में भी सम्मिलित हो सकते हैं। आज आपके स्वास्थ्य में हल्की फुल्की गिरावट देखने को मिल सकती है, इसलिए आपको अपने स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहना होगा।

🌸मिथुन
आज का दिन आपके लिए उत्तम फलदायक रहेगा। माता पिता के आशीर्वाद तथा उच्च अधिकारियों की कृपा से आज आपको किसी बहुमूल्य संपत्ति की प्राप्ति हो सकती है, जिसका आप लंबे समय से इंतजार कर रहे थे, इसके लिए आज आप अपने परिवार के सदस्यों को के लिए छोटी सी पार्टी का आयोजन भी कर सकते हैं। जीवनसाथी का आज आपको भरपूर सहयोग मिलेगा। आज अच्छे लोगों का साथ मिलने से आपके मन में अच्छे विचार आएंगे और आप के निर्णय लेने की क्षमता में बढ़ोतरी होगी। यदि आज किसी यात्रा पर जाना पड़े, तो बहुत ही स्वच्छ विचार का जाएं क्योकि आपको चोट चपेट आने की संभावना बनती दिख रहे हैं।

🌸 कर्क
आज का दिन आपके लिए मिलाजुला रहेगा। आपकी आर्थिक स्थिति को मजबूती मिलेगी। यदि आपका लंबे समय से धन कहीं फंसा हुआ था, तो वह आज प्राप्त हो सकता है, जिससे आपकी आर्थिक स्थिति मजबूत होगी और आपको अपने भविष्य की चिंता कम सताएगी। आज आपके परिवार के लिए यदि कोई निर्णय लेना पड़े, तो बहुत ही सोच विचार कर ले, नहीं तो बाद में इसके लिए आपको पछताना भी पड़ सकता है इसलिए यदि जरूरी ना हो तो किसी नतीजे पर ना पहुंचे और उसे कुछ समय के लिए टाल दे।

🌸 सिंह
आज का दिन आपके लिए मिलाजुला रहेगा। आपकी आर्थिक स्थिति को मजबूती मिलेगी। यदि आपका लंबे समय से धन कहीं फंसा हुआ था, तो वह आज प्राप्त हो सकता है, जिससे आपकी आर्थिक स्थिति मजबूत होगी और आपको अपने भविष्य की चिंता कम सताएगी। आज आपके परिवार के लिए यदि कोई निर्णय लेना पड़े, तो बहुत ही सोच विचार कर ले, नहीं तो बाद में इसके लिए आपको पछताना भी पड़ सकता है इसलिए यदि जरूरी ना हो तो किसी नतीजे पर ना पहुंचे और उसे कुछ समय के लिए टाल दे।

🌸 कन्या
आज का दिन नौकरी या व्यापार के मामले में कुछ खास रहने वाला है। आज आपको अपनी आर्थिक स्थिति में सुधार देखने को मिलेगा, जिससे आप अपने परिवार के सभी सदस्यों की महत्वकाक्षाओं की पूर्ति करने में कामयाब रहेंगे। परिवार में आज किसी मांगलिक कार्यक्रम पर चर्चा हो सकती है, जिसमें आपके पिताजी की सलाह की आवश्यकता होगी। आजीविका के क्षेत्र में कार्यरत लोगों को अधिकतम अवसर प्राप्त होंगे। यदि आपका लंबे समय से धन कहीं पर फंसा हुआ था, तो वह भी आज आपको प्राप्त हो सकता है।

🌸 तुला
आज का दिन आपके लिए मिश्रित परिणाम लेकर आएगा। आज व्यापार में आय के नए नए स्त्रोत आपके सामने आयेगे, जिनसे आर्थिक स्थिति मजबूत होगी। नौकरी में कार्यरत लोगों को आज उनकी वाणी की सौम्यता ही सम्मान दिलवाएगी इसलिए उसमें मधुरता बनाए रखेंगे, तो वह आप के अधिकारियों से आपको मान सम्मान व पदोन्नति दिलवा सकते हैं, नहीं तो आज आपके अधिकारियों से आपकी अनबन भी हो सकती है। मौसम के विपरीत प्रभाव के कारण आज आपके स्वास्थ्य में गिरावट आ सकती है, इससे आपको सतर्क रहना होगा। भाई बहनों को आज आपको भरपूर सहयोग प्राप्त होगा।

🌸 वृश्चिक
आज का दिन आपके लिए कुछ विशेष कर दिखाने के लिए होगा। विद्यार्थियों को भी आज अपनी शिक्षा की रफ्तार को तेज करना होगा, तभी आप परीक्षा में सफलता प्राप्त कर सकेंगे। संतान के विवाह में आ रही बाधा दूर होगी, जिससे परिवार के सदस्यों में का मन प्रसन्न होगा। ससुराल पक्ष से आज आपको धन लाभ मिलता दिख रहा है। जीवनसाथी आज आपकी हर बात में आपके साथ खड़े नजर आएंगे। यदि आपका आज किसी से कोई वाद विवाद होता है, तो उसमें भी आपके जीवन साथी आपके साथ खड़े नजर आएंगे।

🌸 धनु
आज का दिन आपके लिए कुछ भागदौड भरा रहेगा। आज आप अपनी संतान के शिक्षा से संबंधित भी कुछ भागदौड़ करनी पड़ सकती है। यदि आज किसी से रुपए पैसे का लेनदेन करने जा रहे हैं, तो बहुत ही सोच विचार कर करें और अपने आंख और कान दोनों खुले रखें, नहीं तो आपको धोखा मिल सकता है। आज आपको अपने किसी मामले में कोर्ट व कचहरी के चक्कर काटने पड़ सकते हैं, लेकिन सफलता मिलने में कुछ विलंब होगा। आज का पूरा दिन आप तनाव मे रहेंगे।

🌸 मकर
आज का दिन आपके लिए शुभ परिणाम देने वाला साबित होता है। आज आप जिस भी कार्य को करेंगे, उसमें आपको सफलता अवश्य मिलेगी, इसलिए आज आप उसी कार्य को करे, जो आपको अधिक प्रिय हो। व्यापार में कोई बड़ा परिवर्तन करने का मन बना सकते हैं। आज आपके घर में सुख समृद्धि में वृद्धि होगी। सायंकाल का समय आज आप अपने माता पिता के साथ देव दर्शन आदि की यात्रा के लिए जा सकते हैं, जिसमें आपको अपने माता पिता की सेवा का अवसर प्राप्त होगा।

🌸 कुम्भ
आज का दिन आपके लिए कुछ व्यस्तता भरा रहेगा। आज आपको अपने बिजनेस के लिए कुछ लोगों से मिलना जुलना पड़ सकता है, जो आपके लिए फायदेमंद रहेगा। यदि आप किसी संपत्ति के क्रय विक्रय का मन बना रहे है,तो उसके सभी वैधानिक पहलुओं को स्वाधीनता से जांच ले, नहीं तो भविष्य में आपको कोई धोखा हो सकता है। यदि आपकी जीवनसाथी को कोई शारीरिक कष्ट परेशान कर रहा है, तो आज उसमें सुधार हो सकता है। विद्यार्थियों ने यदि किसी प्रतियोगिता में भाग लिया है, तो उसमें आज उनको सफलता अवश्य प्राप्त होगी।

🌸मीन
आज का दिन आपके लिए दांपत्य जीवन में आनंदमय रहेगा। आज आप अपने बिजनेस के बढ़ते प्रभाव से काफी प्रसन्न होंगे, लेकिन आपके परिवार में ही आपके कुछ भाई बंधु आपकी इस प्रगति को देखकर आपके शत्रु बन सकते हैं, इसलिए आपको भी सावधान रहना होगा। यदि आप किसी जरूरी काम से यात्रा पर जाना पड़े, तो अपना जरूरी सामान चेक करके जाएं, नहीं तो परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। सायंकाल के समय आज आप अपने मित्रों के साथ घूमने-फिरने जा सकते हैं। यहां आपको किसी महत्वपूर्ण काम की जानकारी मिल सकती हैं।

🌸 जिनका आजं जन्मदिन है उनको हार्दिक शुभाशीष और बधाई

दिनांक 20 को जन्मे व्यक्ति का मूलांक 2 होगा। आप अत्यधिक भावुक होते हैं। आप स्वभाव से शंकालु भी होते हैं। दूसरों के दु:ख-दर्द से आप परेशान हो जाना आपकी कमजोरी है। ग्यारह की संख्या आपस में मिलकर दो होती है इस तरह आपका मूलांक दो होगा। इस मूलांक को चंद्र ग्रह संचालित करता है। चंद्र ग्रह मन का कारक होता है।
चंद्र के समान आपके स्वभाव में भी उतार-चढ़ाव पाया जाता है। आप अगर जल्दबाजी को त्याग दें तो आप जीवन में बहुत सफल होते हैं। आप मानसिक रूप से तो स्वस्थ हैं लेकिन शारीरिक रूप से आप कमजोर हैं। चंद्र ग्रह स्त्री ग्रह माना गया है। अत: आप अत्यंत कोमल स्वभाव के हैं। आपमें अभिमान तो जरा भी नहीं होता।

शुभ दिनांक : 2, 11, 20, 29

शुभ अंक : 2, 11, 20, 29, 56, 65, 92

शुभ वर्ष : 2027, 2029, 2036

ईष्टदेव : भगवान शिव, बटुक भैरव

शुभ रंग : सफेद, हल्का नीला, सिल्वर ग्रे

🌸 कैसा रहेगा यह वर्ष
लेखन से संबंधित मामलों में सावधानी रखना होगी। बगैर देखे किसी कागजात पर हस्ताक्षर ना करें। किसी नवीन कार्य योजनाओं की शुरुआत करने से पहले बड़ों की सलाह लें। व्यापार-व्यवसाय की स्थिति ठीक-ठीक रहेगी। स्वास्थ्य की दृष्टि से संभल कर चलने का वक्त होगा। पारिवारिक विवाद आपसी मेलजोल से ही सुलझाएं। दखलअंदाजी ठीक नहीं रहेगी।

        🙏आपका दिन मंगलमय हो🙏
Spread the love

Written by 

Related Posts

Leave a Comment

18 − 6 =

WhatsApp chat