Dharma & Karma (ज्योतिष शास्त्र) Dream Zone 

क्या आप जानते हैं पूरे साल में कितनी नवरात्रि होती है? गुप्त नवरात्रि से परिचित हैं ? आज विशेष में जानिए…

आचार्य रमेश चन्द्र तिवारी धानिवबांग नालासोपारा पालघर महाराष्ट्र सम्पर्क सूत्र-: 9518782511
🙏🌸🌸🌸🌸🌸🌸🌸🌸🙏
🙏🌸🙏 अथ पंचांगम् 🙏🌸🙏
🙏ll जय श्री राधे ll🙏
🙏🌸🌸🌸🌸🌸🌸🌸🌸🙏

दिनाँक -: 13/02/2021,शनिवार
द्वितीया, शुक्ल पक्ष
माघ
“””””””””””””””””””””””””””””””””””””(समाप्ति काल)

तिथि ———-द्वितीया 24:55:56
पक्ष —————————शुक्ल
नक्षत्र ——— शतभिषा 15:10:09
योग ————–शिव 25:30:32
करण ————बालव 12:38:09
करण ————कौलव24:55:56
वार ————————- शनिवार
माह ————————माघ
चन्द्र राशि ——————कुम्भ
सूर्य राशि ——————-कुम्भ
रितु ————————–शिशिर
आयन ——————–उत्तरायण
संवत्सर ———————–शार्वरी
संवत्सर (उत्तर) ————-प्रमादी
विक्रम संवत —————-2077
विक्रम संवत (कर्तक)———2077
शाका संवत —————-1942

मुंबई
सूर्योदय —————-07:01:51
सूर्यास्त —————–18:20:41
दिन काल ————–11:18:50
रात्री काल —————12:40:31
चंद्रास्त —————–19:53:14
चंद्रोदय —————–08:10:16

लग्न —- कुम्भ 0°25′ , 300°25′

सूर्य नक्षत्र ——————धनिष्ठा
चन्द्र नक्षत्र ————-शतभिषा

🙏🌸 पद, चरण🌸🙏

सी ————-शतभिषा 08:55:07

सू ————-शतभिषा 15:10:09

से ————पू0 भाद्रपद 21:27:18

सो ———–पू0 भाद्रपद 27:46:35

🌸 दिशा शूल ज्ञान———————पूर्व
परिहार-: आवश्यकतानुसार यदि यात्रा करनी हो तो घी अथवा काजू खाके यात्रा कर सकते है l
इस मंत्र का उच्चारण करें-:
शीघ्र गौतम गच्छत्वं ग्रामेषु नगरेषु च l
भोजनं वसनं यानं मार्गं मे परिकल्पय: ll

🌸 अग्नि वास ज्ञान -:

02 + 7 + 1 = 10 ÷ 4 = 0 शेष
पाताल लोक पर अग्नि वास हवन के लिए अशुभ कारक है l

🌸 शिव वास एवं फल -:

2 + 2 + 5 = 9 ÷ 7 = 2 शेष

शुभ कारक

🌸 पंचक आरम्भ
फरवरी 12, 2021, शुक्रवार को 02:11 am

🌸 पंचक अंत
फरवरी 16, 2021, मंगलवार को 08:57

जया एकादशी मंगलवार, 23 फरवरी 2021

24 फरवरी- प्रदोष व्रत

माघ पूर्णिमा 27 फरवरी, शनिवार

 🌸 *व्रत पर्व विवरण  -🌸*

🌸 विशेष – द्वितीया को बैंगन नही खाना चाहिए (ब्रह्मवैवर्त पुराण ब्रह्म खंडः)

🌸 गुप्त नवरात्रि 🌸
👉 माघ मास, शुक्ल पक्ष की प्रथम नौ तिथियाँ गुप्त नवरात्रियाँ है जिसकी शुरुआत 12 फरवरी से हुआ है l
🙏 एक वर्ष में कुल चार नवरात्रियाँ आती हैं , जिनमे से सामान्यतः दो नवरात्रियो के बारे में आपको पता है ,पर शेष दो गुप्त नवरात्रियाँ हैं l
🌸 शत्रु को मित्र बनाने के लिए 🌸
🙏 नवरात्रि में शुभ संकल्पों को पोषित करने, रक्षित करने, मनोवांछित सिद्धियाँ प्राप्त करने के लिए और शत्रुओं को मित्र बनाने वाले मंत्र की सिद्धि का योग होता है।
🙏 नवरात्रि में स्नानादि से निवृत्त हो तिलक लगाके एवं दीपक जलाकर यदि कोई बीज मंत्र ‘हूं’ (Hum) अथवा ‘अं रां अं’ (Am Raam Am) मंत्र की इक्कीस माला जप करे एवं ‘श्री गुरुगीता’ का पाठ करे तो शत्रु भी उसके मित्र बन जायेंगे l
👩 माताओं बहनों के लिए विशेष कष्ट निवारण हेतु प्रयोग 1
👵 जिन माताओं बहनों को दुःख और कष्ट ज्यादा सताते हैं, वे नवरात्रि के प्रथम दिन (देवी-स्थापना के दिन) दिया जलायें और कुम-कुम से अशोक वृक्ष की पूजा करें ,पूजा करते समय निम्न मंत्र बोलें :
🌸 “अशोक शोक शमनो भव सर्वत्र नः कुले “
🙏 भविष्योत्तर पुराण के अनुसार नवरात्रि के प्रथम दिन इस तरह पूजा करने से माताओ बहनों के कष्टों का जल्दी निवारण होता है l
👩 माताओं बहनों के लिए विशेष कष्ट निवारण हेतु प्रयोग 2
🙏 माघ मास शुक्ल पक्ष तृतीया के दिन में सिर्फ बिना नमक मिर्च का भोजन करें l (जैसे दूध, रोटी या खीर खा सकते हैं l)
🌸 • ” ॐ ह्रीं गौरये नमः “ 🌸
🙏 मंत्र का जप करते हुए उत्तर दिशा की ओर मुख करके स्वयं को कुमकुम का तिलक करें l
🐄 गाय को चन्दन का तिलक करके गुड़ ओर रोटी खिलाएं l
💶 श्रेष्ठ अर्थ (धन) की प्राप्ति हेतु 💶
🌸 प्रयोग : नवरात्रि में देवी के एक विशेष मंत्र का जप करने से श्रेष्ठ अर्थ कि प्राप्ति होती है
🙏 मंत्र ध्यान से पढ़ें 🙏
🌸 “ॐ श्रीं ह्रीं क्लीं ऐं कमल-वासिन्ये स्वाह् “
👦 विद्यार्थियों के लिए 👦
🙏 प्रथम नवरात्रि के दिन विद्यार्थी अपनी पुस्तकों को ईशान कोण में रख कर पूजन करें और नवरात्रि के तीसरे तीन दिन विद्यार्थी सारस्वत्य मंत्र का जप करें।
🙏 इससे उन्हें विद्या प्राप्ति में अपार सफलता मिलती है l
🙏 बुद्धि व ज्ञान का विकास करना हो तो सूर्यदेवता का भ्रूमध्य में ध्यान करें । जिनको गुरुमंत्र मिला है वे गुरुमंत्र का, गुरुदेव का, सूर्यनारायण का ध्यान करें।
🙏 अतः इस सरल मंत्र की एक-दो माला नवरात्रि में अवश्य करें और लाभ लें l

🌸 दैनिक राशिफल🌸

देशे ग्रामे गृहे युद्धे सेवायां व्यवहारके।
नामराशेः प्रधानत्वं जन्मराशिं न चिन्तयेत्।।
विवाहे सर्वमाङ्गल्ये यात्रायां ग्रहगोचरे।
जन्मराशेः प्रधानत्वं नामराशिं न चिन्तयेत्।।

🌸 मेष
आज दिन आपकी महत्व कक्षाओं की पूर्ति का है। काफी परेशानियों के बाद आज राहत मिलती नजर आ रही है। आज भाग्य का आपको भरपूर साथ मिलेगा। आपकी आर्थिक स्थिति भी सुधरती नजर आ रही है। आज बिना कारण के आप किसी दूर की यात्रा पर भी जा सकते हैं और कोई छोटा मोटा पार्ट टाइम काम करने के लिए भी समय निकाल सकते हैं, जिससे आपकी आर्थिक स्थिति काफी मजबूत हो जाएगी। आपके पारिवारिक जीवन में आज कोई शुभ सूचना मिलने की उम्मीद दिख रही है।

🌸 वृष
आपके परिवार में आज किसी मांगलिक और शुभ कार्य का आयोजन हो सकता है, जिससे परिवार में हर्ष रहेगा। आपको आज ऐसा महसूस होगा कि आपको जीवन स्तर को सुधारने के लिए स्थाई प्रयोग में आने वाली वस्तुओं की खरीदारी करनी चाहिए, जिसमें कुछ धन भी व्यय होगा। शाम के समय आज आपके घर किसी खास अतिथि का आगमन हो सकता है, जिससे परिवार के लोग खुश नजर आएंगे और उनको देखकर आपको खुशी होगी

🌸 मिथुन
आज आपको भाग्य का भरपूर साथ मिलेगा। आपकी उन्नति देखकर आपके सभी साथी कर्मचारी हैरानी महसूस करेंगे। आपको खुद भी आज अपनी नजरों में अलग सा महसूस होगा। ध्यान रखना होगा कहीं किसी की नजर ना लग जाए और व्यर्थ की मान बड़ाई की इच्छा के कार्यों से आज आपको दूर रहना होगा। विद्यार्थियों को आज परिश्रम का मीठा फल प्राप्त होगा। आपकी प्रगति की जो गति चल रही हैं। उसी को स्थाई रखना आप का मुख्य प्रयास होना चाहिए, तभी आप अपनी सफलता को कायम रख पाएंगे। संतान से सुख प्राप्त होगा।

🌸 कर्क
आज का दिन आपका परोपकार के कार्य करने में ही व्यतीत होगा। आपको आज अपने भाई बहन या संतान की कोई चिंता परेशान कर सकती है, जिससे आपका मन अशांत रहेगा, इसलिए आज आपको अपने परिवार के सभी सदस्यों को साथ लेकर कहीं घूमने जाने का प्लान भी बना सकते हैं, लेकिन अपनी आर्थिक स्थिति को ध्यान में रखते ही धन का व्यय करें अन्यथा आने वाला समय आपको परेशान कर देगा।

🌸 सिंह
आज का दिन आपके लिए मिलाजुला रहेगा। आपका कारोबार काफी समय से धीमा चल रहा है, तो इस वक्त आपको अपने कार्यभार की विशेष चिंता परेशान कर सकती है। अपने आलस और आराम को आज जागना पड़ेगा, तभी आप आगे बढ़ सकेंगे। परिवार में कुछ समस्या चल रही थी, वह आज समाप्त होती दिख रही हैं। आज मन थोड़ा प्रसन्न रहेगा। अपने जीवन साथी के साथ आज कहीं घूमने फिरने का प्लान भी बना सकते हैं।

🌸 कन्या
आज का दिन आप काफी व्यस्त हो भाग दौड़ में बिताने वाले हैं। हालांकि उसके नतीजे भी आपके लिए भरपूर लाभ लेकर आएंगे। अपने कार्यों की आज इच्छा पूर्ण पूरी होगी। आपका आने वाला समय आपको भरपूर लाभ दे। मित्रों से भी भरपूर सहयोग प्राप्त होगा, जिससे मन प्रसन्न रहेगा। दांपत्य जीवन में सुखद पलों का आनंद लेंगे, पिता का आशीर्वाद भी बना रहेगा।

🌸 तुला
आज अपने किसी पारिवारिक सदस्य या किसी अपने की चिंता परेशान करने वाली हैं, जिससे आपका मन दुखी हो सकता है और आप तनाव महसूस करेंगे। सामाजिक और व्यवसाय के क्षेत्र में भी शत्रु आज आपका काम नहीं बनने देंगे, लेकिन आपको अपने साहस और बुद्धिमानी से लोगों को पराजित करना होगा। पिताजी व जीवन साथी की सलाह से कार्य करेंगे, तो कार्य सिद्ध होंगे। संतान के प्रति भी थोड़ी चिंता रहेगी।

🌸 वृश्चिक
आपका आज कोई अपना आपको शुभमंगल समाचार सुना सकता है, जिससे मन प्रसन्न रहेगा। परिवार के लोग आपके साथ खड़े हैं और हर मोड़ पर आपका साथ देंगे। अपने कार्य और व्यवसाय के क्षेत्र में आए तनाव को अपने ऊपर कतई हावी ना होने दें। यदि नई योजनाओं के लिए सोच रहे हैं, तो उनमें आज सफलता मिलेगी और पुराने झंझट ओ से छुटकारा मिलता नजर आ रहा है, लेकिन निराशाजनक विचारों को मन में ना आने दे। समय बहुत ही अनुकूल है। भाग्य का भरपूर साथ मिलेगा।

🌸 धनु
दिन आज आपके लिए कुछ खास होने वाला है। कुछ ऐसे मामले होंगे, जिनमें आज आपको भाग्य का भरपूर साथ मिलेगा। कुछ नए संपर्कों से भी लाभ मिलता दिख रहा है। यदि रुका हुआ कोई धन है, तो वह कठिनाई से प्राप्त होगा। अपने रोजमर्रा के कार्यों में कोताही कतई ना बरते। आत्मविश्वास में वृद्धि होगी। आज रात्रि के समय आप अपने परिवार के सदस्यों के साथ किसी पार्टी में जा सकते हैं।

🌸 मकर
आज आपको अपने कार्यकाल का भरपूर लाभ होगा और शुभ समाचारों की तो आज दिन भर लाइन लगी रहेगी। मित्रों से भी सहयोग प्राप्त होगा। आज आप किसी धार्मिक स्थान पर जाने की भी सोच सकते हैं। ननिहाल पक्ष से आज सहयोग मिलता दिख रहा है। सामाजिक और धार्मिक कामों में भाग लेते रहने के कारण आपका मान-सम्मान बढ़ेगा, जिससे मन में खुशी की लहर दौड़ेगी शाम का समय आप परिवार के छोटे सदस्यों के साथ व्यतीत करेंगे।

🌸 कुंभ
यदि आज आप कोई आयात निर्यात के व्यवसाय का सोच रहे हैं, तो उसके आरंभ के लिए निर्णय लेना शुभ रहेगा। अध्यात्म और धर्म की रुचि भी आज बढ़ेगी और भाग्य मामले में आपका भरपूर साथ देगा। आज किसी यात्रा या फिर मंगल उत्सव का सहयोग बन रहा है और आप परिवार के साथ सुखद समय व्यतीत करेंगे। समय के सदुपयोग से आपका भाग्य का सितारा आज बुलंद दिख रहा है।

🌸 मीन
आज आपको गुप्त शत्रुअओ से सावधान रहना होगा अन्यथा आप को नुकसान उठाना पड़ सकता है। किसी को आज धन उधार ना दें क्योंकि वह किसी भी कीमत पर आपको वापस मिलने की उम्मीद नहीं दिख रही है और अपने माता-पिता व गुरु की सेवा और देव पूजन में भी ध्यान लगाना ना भूले। इसी से आपके कार्य बनते दिख रहे हैं। उन्नति के कई मार्ग खुलेंगे। अध्ययन व अध्यात्म में रूचि बढना स्वाभाविक

🙏आप दिन मंगलमय हो🙏

Spread the love

Written by 

Related Posts

Leave a Comment

7 + 6 =

WhatsApp chat