Dharma & Karma (ज्योतिष शास्त्र) Dream Zone 

क्या आप जानते हैं! कि कलयुग के माघ मास के अंतिम 3 दिन- त्रयोदशी, चतुर्दशी और पूर्णिमा को जो प्रातः स्नान करता है, उसे क्या मिलता है? और जो मिलता है वो…

आचार्य रमेश चन्द्र तिवारी धानिवबांग नालासोपारा पालघर महाराष्ट्र सम्पर्क सूत्र-: 9518782511
🙏🌸🌸🌸🌸🌸🌸🌸🌸🙏
🙏🌸🙏 अथ पंचांगम् 🙏🌸🙏
🙏ll जय श्री राधे ll🙏
🙏🌸🌸🌸🌸🌸🌸🌸🌸🙏

दिनाँक -: 24/02/2021,बुधवार
द्वादशी, शुक्ल पक्ष
माघ
“””””””””””””””””””””””””””””””””””””(समाप्ति काल)

तिथि ——-द्वादशी 18:04:47 तक
पक्ष —————————-शुक्ल
नक्षत्र ————-पुनर्वसु13:16:15
योग ———–सौभाग्य 28:33:10
करण ————वालव 18:04:47
करण ———–कौलव 30:11:02
वार ———————–बुधवार
माह —————————- माघ
चन्द्र राशि ——–मिथुन 07:09:04
सूर्य राशि ——————-कुम्भ
रितु —————————वसन्त
आयन ——————–उत्तरायण
संवत्सर ———————–शार्वरी
संवत्सर (उत्तर) ————–प्रमादी
विक्रम संवत —————–2077
विक्रम संवत (कर्तक)———-2077
शाका संवत —————–1942

मुम्बई
सूर्योदय —————–06:54:43
सूर्यास्त —————–18:26:04
दिन काल ————–11:31:21
रात्री काल ————–12:27:51
चंद्रोदय —————–15:31:59
चंद्रास्त —————–29:26:33

लग्न ——-कुम्भ 11°30′ , 311°30′

सूर्य नक्षत्र —————-शतभिषा
चन्द्र नक्षत्र ——————पुनर्वसु

🙏🌸 पद, चरण 🌸🙏

हा —————-पुनर्वसु 07:09:04

ही —————पुनर्वसु 13:16:15

हु———————पुष्य 19:20:30

हे —————– पुष्य 25:21:53

🌸 राहू काल 12:52 – 02:19 अशुभ
🌸 अभिजित 11:40 -12:20 शुभ

🌸 चोघडिया, दिन
लाभ 06:56 – 08:20 शुभ
अमृत 08:20 – 09:45 शुभ
काल 09:45 – 11:09 अशुभ
शुभ 11:09 – 12:33 शुभ
रोग 12:33 – 13:58 अशुभ
उद्वेग 13:58 – 15:22 अशुभ
चर 15:22 – 16:46 शुभ
लाभ 16:46 – 18:11 शुभ

🌸 चोघडिया, रात
उद्वेग 18:11 – 19:46 अशुभ
शुभ 19:46 – 21:22 शुभ
अमृत 21:22 – 22:57 शुभ
चर 22:57 – 24:33* शुभ
रोग 24:33* – 26:08* अशुभ
काल 26:08* – 27:44* अशुभ
लाभ 27:44* – 29:20* शुभ
उद्वेग 29:20* – 30:55* अशुभ

🌸 दिशा शूल ज्ञान———————उत्तर
परिहार-: आवश्यकतानुसार यदि यात्रा करनी हो तो घी अथवा गुड़ खाके यात्राउउ कर सकते है l
इस मंत्र का उच्चारण करें-:
शीघ्र गौतम गच्छत्वं ग्रामेषु नगरेषु च l
भोजनं वसनं यानं मार्गं मे परिकल्पय: ll

🌸 अग्नि वास ज्ञान -:

11+ 4 + 1 = 16 ÷ 4 = 3 शेष
मृत्यु लोक पर अग्नि वास हवन के लिए शुभ कारक है l

🌸 शिव वास एवं फल -:

12 + 12 + 5 = 29 ÷ 7 = 1 शेष

   शुभ कारक


🌸 *व्रत पर्व विवरण -🌸* 

भीष्म द्वादशी, वराह-तिल द्वादशी, प्रदोष व्रत
🌸 विशेष – द्वादशी को पूतिका(पोई) अथवा त्रयोदशी को बैंगन खाना माना होता है।(ब्रह्मवैवर्त पुराण, ब्रह्म खंडः 27.29-34)

🌸 माघ मास की अंतिम 3 तिथियाँ दिलाएं महापुण्य पुंज
25, 26 एवं 27 फरवरी को माघ मास की अंतिम 3 तिथियाँ हैं ।
🙏🏻 1) माघ मास के शुक्ल पक्ष की अंतिम 3 तिथियाँ , त्रयोदशी से लेकर पूर्णिमा तक की तिथियाँ बड़ी ही पवित्र और शुभकारक हैं । जो सम्पूर्ण माघ मास में ब्रह्म मुहूर्त में पुण्य स्नान, व्रत, नियम आदि करने में असमर्थ हो, वह यदि इन 3 तिथियों में भी उसे करे तो माघ मास का पूरा फल पा लेता है ।
🙏🏻 2) वैसे तो माघ मास की हर तिथि पुण्यमयी होती है और इसमें सब जल गंगाजल तुल्य हो जाते हैं | सतयुग में तपस्या से जो उत्तम फल होता था, त्रेता में ध्यान के द्वारा, द्वापर में भगवान् की पूजा के द्वारा और कलियुग में दान-स्नान के द्वारा तथा द्वापर, त्रेता, सतयुग में पुष्कर, कुरुक्षेत्र, काशी, प्रयाग में 10 वर्ष शुद्धि, संतोष आदि नियमों का पालन करने से जो फल मिलता है, वह कलियुग में माघ मास में अंतिम 3 दिन- त्रयोदशी, चतुर्दशी और पूर्णिमा को प्रातः स्नान करने से मिल जाता है |
🙏🏻 3) माघ मास प्रातः स्नान सब कुछ देता है . आयुष्य लम्बी करता है, अकाल मृत्यु से रक्षा करता है ,आरोग्य देता है, रूप देता है, बल देता है ,संतान की वृद्धि ,सदाचरण और सत्संग देता है,वृत्तियाँ निर्मल होती हैं और विचार ऊंचे होते हैं l
🙏🏻 4) अक्षय धन(जिसका कभी क्षय नहीं ), रुपया पैसा भी बरकत वाला हो जाता है और विद्या भी अक्षय धन में बदल जाती है l
🙏🏻 5) सकाम भाव से स्नान करते हैं तो मनोवांछित फल की प्राप्ति होती है, निष्काम भाव से भगवान् की प्रीति पाने के लिए स्नान करते तो वो भी सहेज में हो जाती है l
🙏🏻 6) माघ मास स्नान, सत्संग स्नान जिसने किया उसे नरक का डर नहीं रहता, दरिद्रता और पाप उसके छू हो जाते हैं l ईश्वर प्राप्ति न भी करनी हो तो भी माघ मास का स्नान स्वर्ग लोक तो तुम्हारा सहज में ही रिज़र्व करा देता है l
🙏🏻 7) जो माघ मास की अंतिम ३ तिथियों में ‘गीता’, ‘श्री विष्णु सहस्रनाम’ , ‘भागवत’ शास्त्र का पठन व श्रवण करता है वह महा पुण्यवान हो जाता है ।

🌸 कैसे बदले दुर्भाग्य को सौभाग्य में 🌸
25 फरवरी 2021 गुरुवार को सूर्योदय से दोपहर 01:17 तक गुरुपुष्यामृत योग है ।
🌳 बरगद के पत्ते पर गुरुपुष्य या रविपुष्य योग में हल्दी से स्वस्तिक बनाकर घर में रखें ।

🌸 वराह-तिल द्वादशी 🌸
🙏🏻 24 फरवरी 2021 बुधवार को वराह-तिल द्वादशी | तिल का उपयोग करें स्नान में, प्रसाद में, हवन में, दान में और भोजन में | और तिल के तेल के दियें जलाकर सम्पूर्ण व्याधियों से रक्षा की भावना करोगे तो ब्रम्हपुराण कहता है कि तुम्हे व्याधियों से रक्षा मिलेगी |

🙏पंचक
11 मार्च प्रात: 9.19 बजे से 16 मार्च प्रात: 4.45 बजे तक
7 अप्रैल दोपहर 3 बजे से 12 अप्रैल प्रात: 11.30 बजे तक

विजया एकादशी मंगलवार, 09 मार्च 2021
आमलकी एकादशी गुरुवार, 25 मार्च 2021

24 फरवरी: प्रदोष व्रत

10 मार्च: प्रदोष व्रत

26 मार्च: प्रदोष व्रत

माघ पूर्णिमा 27 फरवरी, शनिवार
फाल्गुन पूर्णिमा 28 मार्च, रविवार

फाल्गुनी अमावस्या- शनिवार, 13 मार्च 2021.

🌸 दैनिक राशिफल🌸

देशे ग्रामे गृहे युद्धे सेवायां व्यवहारके।
नामराशेः प्रधानत्वं जन्मराशिं न चिन्तयेत्।।
विवाहे सर्वमाङ्गल्ये यात्रायां ग्रहगोचरे।
जन्मराशेः प्रधानत्वं नामराशिं न चिन्तयेत्।।

🌸 मेष
आज का दिन आपके लिए कुछ मुश्किलें लेकर आएगा, लेकिन आपको घबराने की जरूरत नहीं है। आपके सामने ढेर सारी जिम्मेदारियां खड़ी रहेंगी, जिनको आपको हौसला रख कर पूरा करना है। आपके कार्य अपने आप आज बनते चले जाएंगे, जिससे आपका रुका हुआ धन भी आपको प्राप्त हो सकता है। आपकी आर्थिक स्थिति सुदृढ़ होगी। कार्यक्षेत्र में किए गए कार्यों में सफलता प्राप्त होगी। विधार्थियो को आज थोड़ी अधिक मेहनत करनी होगी। आज शाम का समय आप अपने मित्रों के साथ छोटी दूरी की यात्रा पर जा सकते हैं, जिससे आपका प्रसन्न होगा।

🌸 वृष 
आज का दिन आपके लिए मध्यम रूप से फलदायक रहेगा। यदि आप कोई नया कार्य शुरू करना चाहते हैं, तो उसके लिए अभी समय अनुकूल नहीं है, उसमें भाग्य का आपको साथ नहीं मिलेगा। दिन में काम जल्दी खत्म करके आज आप सायंकाल का समय अपने परिवार के साथ बिताएंगे, जिससे आपका मन प्रसन्न रहेगा। संतान के भविष्य के लिए कोई कार्य चल रहा था, तो वह आज पूरा होगा। राजनीति से जुड़े लोग आज आप से आगे निकलने का प्रयास करेंगे, आप भी धीरे-धीरे सफलता की ओर कदम बढ़ाएंगे। व्यस्तता के बीच आज अपने प्रेम जीवन के लिए समय निकाल ही लेंगे।

🌸 मिथुन
आज आपको संतान की ओर से कोई उन्नति दायक समाचार सुनने को मिलेगा, जिससे आपका मनोबल सातवें आसमान पर होगा। यदि आपने किसी व्यक्ति को धन उधार दिया हुआ है, तो उसके आज आपको वापस मिलने की पूरी उम्मीद है। इससे आपकी आर्थिक स्थिति मजबूत होगी। व्यापार करने वाले लोगों के लिए दिन सामान्य रहेगा। विद्यार्थियों को गुरुजनों का आशीर्वाद मिलेगा। आपकी माता जी से आज आपकी कुछ छोटी मोटी नोकझोंक हो सकती है, इसलिए सावधानी बरतें।

🌸 कर्क
आपके परिवार में जो लोग शादी लायक लड़का व लड़की है, उनकी शादी की बात चल सकती है, जिससे परिवार के सभी लोग व्यस्त नजर आएंगे। आज आप शुभ कार्य को करने में अपनी दिलचस्पी दिखाएंगे। आपके द्वारा दिए गए निर्णय आगे चलकर आपके लिए लाभदायक सिद्ध होंगे। आपके व्यापार में आज आपका कोई साथी आपके लिए समस्या उत्पन्न कर सकता है, इसलिए सावधानी बरतें। आज शाम का समय आप धर्म कर्म के कार्यों में व्यतीत करेंगे। विद्यार्थी यदि किसी प्रतियोगिता की तैयारी में लगे हैं, तो उसमें उन्हें सफलता प्राप्त होगी।

🌸 सिंह
यदि किसी व्यक्ति से आपकी कोई पुराने समय से चली आ रही समस्या है, तो वह आज समाप्त होगी। आपके मन में खुशी की लहर दौड़ेगी। आज आप अपने जीवन साथी के लिए कोई उपहार ले सकते हैं। कुछ नयी पहचान होने से आज आपकी मित्रों की संख्या में इजाफा होगा। कोई मेहमान आपके घर पधार सकता हैं, जिसमें आपका धन व्यय होगा, लेकिन परिवार के सदस्य मौज मस्ती करते हुए नजर आएंगे। आज का दिन आपके लिए उत्तम रूप से लाभदायक है। आप जो भी कार्य करेंगे, उसमें आज आपको भरपूर सफलता प्राप्त होगी।

🌸 कन्या
आज आपका बुजुर्गों की सेवा व पुण्य कार्यों पर धन व्यय करेंगे, जिससे आपके मन में हर्ष की भावना रहेगी। यदि आपका जीवन साथी आपसे किसी बात से नाराज है, तो आज उन्हें मनाने की कोशिश अवश्य करें, इससे आपके प्रेम जीवन में प्रेम की भरपूरता बनी रहेगी। आज मित्रों के आपके घर में पधारने से मन में हर्ष की भावना रहेगी, प्रतिनिधियों के लिए आज आप उनका सरदर्द बने रहेंगे। आज आपको अपनी वाणी पर नियंत्रण रखना होगा। यदि ऐसा नहीं किया तो किसी से वाद-विवाद हो सकता है।

🌸 तुला
आज का दिन आपके लिए अधिक व्यस्तता वाला रहेगा। आपका धन भी आज अधिक खर्च होगा, जिससे आपको कीर्ति प्राप्त होगी। व्यर्थ की भागदौड़ से आज पारिवारिक अशांति हो सकती है, इसलिए इसका अवश्य ध्यान रखें। शाम के समय कुछ राहत मिलती दिख रही है, जिससे आपका मन भी प्रसन्न रहेगा। आज परिवार के किसी सदस्य की सेहत में खराबी आ सकती है, इसलिए खान पीन पर ज्यादा ध्यान दें। आपकी आर्थिक स्थिति आज मजबूत होगी।

🌸 वृश्चिक
आज का दिन आपके लिए चुनौतियों भरा रहेगा, कोई महत्वपूर्ण व्यवस्था व अनुबंध आपके पक्ष में फाइनल हो सकता है। आज मित्रों के मेल मिलाप से आपका कुछ वक्त अच्छा व्यतीत होगा। आपके परिवार में आज सुख शांति बनी रहेगी। आज आप अपनी बात दूसरों तक पहुंचाने में कामयाब रहेंगे और वरिष्ठ जनों से भी आपकी प्रशंसा होगी। पारिवारिक बिजनेस में माता-पिता का भरपूर सहयोग मिलेगा। जीवनसाथी की सलाह से किए गए कार्यों में आज सफलता प्राप्त होगी।

🌸 धनु
आप आज पूरी तरह संतुष्ट नजर आएंगे क्योंकि आज का दिन आपके लिए खास होगा। आपको हर मामले में सफलता का स्वाद चखने को मिलेगा, जिससे आपका मन प्रसन्न होगा और आप अपनी आर्थिक स्थिति को मजबूत बनाने के लिए जो प्रयास करेंगे, उसमें भी आपको सफलता मिलेगी। घर में धन-धान्य की वृद्धि और मित्रों से भी धन का लाभ होता दिख रहा है। आज शाम का समय आप अपने परिवार के सदस्यो के साथ किसी मांगलिक समारोह में सम्मिलित हो सकते हैं, जिससे परिवार के छोटे सदस्य मौज मस्ती करते नजर आएंगे, उन्हें देखकर आपका मन खुशी से फूला नहीं समायेगा।

🌸 मकर
आज आपको आपने भाग्य का भरपूर साथ मिलता दिख रहा है। जहां एक ओर आपको रुके हुए धन की प्राप्ति हो सकती है, तो वहीं आज आपका व्यापार भी आपको भरपूर लाभ देगा। उच्चाधिकारियो की कृपा से भूमि व जमीन जायदाद संबंधित यदि कोई विवाद चल रहा है, तो उसका भी आज समाधान होगा। आज शाम के समय आपका स्वास्थ्य कुछ ढीला हो सकता है, इसलिए अपने खाने-पीने का विशेष ध्यान रखें। जीवनसाथी से आज आप संतुष्ट नजर आएंगे, माता-पिता की सेवा का आपको भरपूर लाभ मिलेगा।

🌸 कुंभ
आज यदि आपका अपने भाई बंधुओं व पड़ोसियों से कोई वाद-विवाद चल रहा था, तो वह आज समाप्त होगा। अपने व्यवसाय में आज आपको किसी वृद्ध महिला का आशीर्वाद मिलने से उन्नति के विशेष अवसर प्राप्त होंगे। आपको कहीं से कमाया हुआ धन मिलने के योग बन रहे हैं। इसमें भाग्य आपका भरपूर साथ देगा। आज घर में कोई शुभ व मांगलिक कार्यक्रम हो सकता है, जिसमें परिवार के सभी सदस्य व्यस्त नजर आएंगे।

🌸 मीन
आज का दिन आपकी आर्थिक स्थिति के लिए मजबूत रहेगा। आपको आय के नए स्त्रोत प्राप्त होंगे। अपने व्यवसाय में अधिक धन लगाना, आज आपको भरपूर लाभ देगा। यदि मन से कुछ धन खर्च किया है, तो वह आज आपको आनंद देगा। व्यापार व्यवसाय में आपके जो शत्रु हैं, वह आज पराजित होंगे और आपके भाग्य का सितारा सिर्फ चमकने लगेगा। आर्थिक स्थिति मजबूत होने से आपको अपने भविष्य की चिंता थोड़ी कम होगी। विद्यार्थियों को परीक्षा में सफलता प्राप्त होगी। आज शाम का समय आप भजन व कीर्तन में व्यतीत करेंगे।

🌸 जिनका आज जन्मदिन है उनको हार्दिक शुभकामनाएं

दिनांक 24 को जन्मे व्यक्ति का मूलांक 6 होगा। आपमें गजब का आत्मविश्वास है। इसी आत्मविश्वास के कारण आप किसी भी परिस्थिति में डगमगाते नहीं है। आपको सुगंध का शौक होगा। इस अंक से प्रभावित व्यक्ति आकर्षक, विनोदी, कलाप्रेमी होते हैं। आप अपनी महत्वाकांक्षा के प्रति गंभीर होते हैं। अगर आप स्त्री हैं तो पुरुषों के प्रति आपकी दिलचस्पी होगी। लेकिन आप दिल के बुरे नहीं है। 6 मूलांक शुक्र ग्रह द्वारा संचालित होता है। अत: शुक्र से प्रभावित बुराई भी आपमें पाई जा सकती है। जैसे स्त्री जाति के प्रति आपमें सहज झुकाव होगा।

शुभ दिनांक : 6, 15, 24

शुभ अंक : 6, 15, 24, 33, 42, 51, 69, 78

शुभ वर्ष : 2022, 2026

ईष्टदेव : मां सरस्वती, महालक्ष्मी

शुभ रंग : क्रीम, सफेद, लाल, बैंगनी

🌸 कैसा रहेगा यह वर्ष
नौकरीपेशा व्यक्ति अपने परिश्रम के बल पर उन्नति के हकदार होंगे। बैक परीक्षाओं में भी सफलता अर्जित करेंगे। दाम्पत्य जीवन में मिली जुली स्थिति रहेगी। आर्थिक मामलों में सभंलकर चलना होगा। लेखन संबंधी मामलों के लिए उत्तम होती है। जो विद्यार्थी सीए की परीक्षा देंगे उनके लिए शुभ रहेगा। व्यापार-व्यवसाय में भी सफलता रहेगी। विवाह के योग भी बनेंगे। स्त्री पक्ष का सहयोग मिलने से प्रसन्नता रहेगी

🙏 आपका दिन मंगलमय हो 🙏

Spread the love

Written by 

Related Posts

Leave a Comment

1 × 2 =

WhatsApp chat