Dharma & Karma (ज्योतिष शास्त्र) Dream Zone 

आज का दिन आपके लिए कुछ परिणाम लेकर आएगा। आज आपको पूर्व में किए गए किसी कार्य की वजह से समाज में सम्मान प्राप्त हो सकता है, और…

आचार्य रमेश चन्द्र तिवारी धानिवबांग नालासोपारा पालघर महाराष्ट्र सम्पर्क सूत्र-: 9518782511
🙏🌸🌸🌸🌸🌸🌸🌸🌸🙏
🙏🌸🙏 अथ पंचांगम् 🙏🌸🙏
🙏॥जय श्री राधे ॥🙏
🙏🌸🌸🌸🌸🌸🌸🌸🌸🙏
दिनाँक 27/06/ 2021 रविवार
तृतीया, कृष्ण पक्ष
आषाढ
“””””””””””””””””””””””””(समाप्ति काल)

विक्रम संवत ————- 2078
शक संवत ————— 1943
अयन ————— दक्षिणायन
ऋतु ———————- वर्षा
माह ——————- आषाढ़
पक्ष ——————— कृष्ण
तिथि —— तृतीया शाम 03:54 तक तत्पश्चात चतुर्थी
नक्षत्र ——————- श्रवण
योग ——– वैधृति शाम 04:26 तक तत्पश्चात विष्कुम्भ
राहुकाल ——- शाम 05:44 से 07:24
सूर्योदय —————– 06:00
सूर्यास्त —————– 19:22
दिशाशूल —————- पश्चिम

          🌸 *व्रत पर्व विवरण -🌸*

संकष्ट चतुर्थी (चन्द्रोदय रात्रि 10:11)
🌸 विशेष – तृतीया को परवल खाना शत्रुओं की वृद्धि करने वाला है। (ब्रह्मवैवर्त पुराण, ब्रह्म खंडः 27.29-34)
🌸 रविवार के दिन ब्रह्मचर्य पालन करे तथा तिल का तेल खाना और लगाना निषिद्ध है।(ब्रह्मवैवर्त पुराण, ब्रह्म खंडः 27.29-38)
🌸 रविवार के दिन मसूर की दाल, अदरक और लाल रंग का साग नहीं खाना चाहिए।(ब्रह्मवैवर्त पुराण, श्रीकृष्ण खंडः 75.90)
🌸 रविवार के दिन काँसे के पात्र में भोजन नहीं करना चाहिए।(ब्रह्मवैवर्त पुराण, श्रीकृष्ण खंडः 75)
🌸 स्कंद पुराण के अनुसार रविवार के दिन बिल्ववृक्ष का पूजन करना चाहिए। इससे ब्रह्महत्या आदि महापाप भी नष्ट हो जाते हैं।

🌸 बालों की मुलायमता 🌸
👩🏻 गोमूत्र सिर में लगाकर थोड़ी देर पश्चात् धो डालने से तथा सरसों के तेल की मालिश करने से बाल मुलायम होते है।

🌸 पाचनशक्ति की कमजोरी हो तो 🌸
सौंफ और जीरा समान मात्रा में लेकर सेंक के रखो | भोजन के बाद चबा के खाओ तो पाचनशक्ति तेज होगी |

🌸 अंतिम संस्कार 🌸
🔥 श्रद्धापूर्वक किसी अनाथ मृतक का अंतिम संस्कार करनेवाला अथवा स्वयं की शक्ति न होने पर दूसरों को इस पुण्यदायी कार्य के लिए, प्रेरित करनेवाला अग्निलोक में प्रशंसा का पात्र बनता है। ( शिव पुराण )

🙏🏻पंचक आरम्भ
जून 28, 2021, सोमवार को 01:00 pm
पंचक अंत
जुलाई 3, 2021, शनिवार को 06:14 am
पंचक आरम्भ
जुलाई 25, 2021, रविवार को 10:48 pm
पंचक अंत
जुलाई 30, 2021, शुक्रवार को 02:03 pm

🌸 एकादशी
5 जुलाई- योगिनी एकादशी
20 जुलाई- देवशयनी, हरिशयनी एकादशी

*🌸 प्रदोष*

07 जुलाई: प्रदोष व्रत
21 जुलाई: प्रदोष व्रत

🌸 पूर्णिमा
आषाढ़ पूर्णिमा व्रत जुलाई 23, शुक्रवार
श्रावण पूर्णिमा 22 अगस्त, रविवार

🌸 अमावस्या
जुलाई, 2021 में अमावस्या तीथि 09 जुलाई, सुबह 5:16 बजे – 10 जुलाई, 6:46 बजे
अगस्त 2021 में अमावस्या तिथि (हरियाली अमावस्या) 07 अगस्त 7:11 बजे – 08 अगस्त 7:20 बजे

🌸 मेष
आज का दिन आपके लिए मिश्रित परिणाम लेकर आएगा। नौकरी में आपको कुछ नये अधिकार दिए जा सकते हैं। संतान पक्ष की ओर से आज आपको कोई शुभ समाचार सुनने को मिल सकता है। आज आप अपने दैनिक व्यापार मे मेहनत के बाद पिछले दिनों के नुकसान की भरपाई करने में कामयाब रहेंगे, जिसमें आपको सफलता भी अवश्य मिलेगी। यदि आपको किसी यात्रा पर जाना पड़े, तो बहुत ही सोच विचार कर जाए। आपको भीड़भाड़ वाली जगह पर जाने से बचना होगा।

🌸 वृष
आज का दिन आपके लिए निराशाजनक सकता है। आप जो भी कार्य करेंगे उसमे थोड़ा विलंब होगा, जिसमें आपको निराशा हो सकती है। व्यापार में काम धंधा ज्यादा बेहतर नहीं होगा, लेकिन फिर भी आप अपने दैनिक खर्चे आसानी से निकालने में कामयाब रहेंगे। यदि आप किसी संपत्ति के विवाद को निपटाने की सोच रहे है,  तो उसमें आपके हाथ निराशा लग सकती है। घर परिवार के जनों के साथ बहसबाजी में नहीं उलझना है, लेकिन वह कोई राय दे तो उसको सुन ले और वह उपयोगी सिद्ध होगी

🌸 मिथुन
आज का दिन आपके लिए कुछ परिणाम लेकर आएगा। आज आपको पूर्व में किए गए किसी कार्य की वजह से समाज में सम्मान प्राप्त हो सकता है, जिससे आपकी पद व प्रतिष्ठा में भी वृद्धि होगी। परिवार के वरिष्ठ सदस्यो के साथ भविष्य की योजनाओं पर भी विचार विमर्श कर सकते हैं। प्रेम जीवन जी रहे लोगों को आज अपने जीवनसाथी के साथ किसी बात को लेकर समझौता करना पड़ सकता है, लेकिन परेशान ना हो, उसमें आपको कुछ फायदा ही होगा। यदि आपके पास कुछ पुराने कर्ज हैं, तो आज आपको उनसे निजात मिल सकती है।

🌸 कर्क
आज का दिन आपके लिए उन्नति के नए-नए मार्ग खोलेगा। व्यापार कर रहे लोगों को आज कुछ ऐसे आर्डर मिल सकते हैं या कोई बड़ी डील हाथ लग सकती है, जिससे उनको भरपूर लाभ प्राप्त होगा और आर्थिक स्थिति को मजबूती मिलेगी। राजनीतिक व सामाजिक क्षेत्र में में भी आज आपको अच्छी सफलता प्राप्त हो सकती है। रात्रि का समय आप अपने परिवार के सदस्यों के साथ बातचीत में व्यतीत करेंगे, कुछ घरेलू बातों को लेकर आपको मानसिक तनाव हो सकता है।

🌸 सिंह
आज का दिन आपके लिए किसी परीक्षा के परिणाम जैसा रहेगा। आप आज जिस भी कार्य को करने के लिए मेहनत करेंगे, जिसमें आपको सफलता प्राप्त होगी। यदि आपने अपने व्यापार में किसी को पार्टनर बनाया हुआ है, तो उनकी सलाह मानना आपके लिए लाभदायक सिद्ध होगा। यदि आज आपको अपने व्यापार व किसी आवश्यक कार्य के लिए यात्रा पर जाना पड़े, तो बहुत ही सोच विचार कर जाएं, अपना जरूरी सामान्य कागजात चेक करके जाएं।

🌸 कन्या
आज का दिन आपके लिए आर्थिक दृष्टिकोण से उत्तम रहेगा। आज आपके ऑफिस में यदि किसी वजह से कुछ अडचन आ रही थी, तो अधिकारियों की कृपा से आज आपको उन से मुक्ति मिलेगी। किसी मित्र या रिश्तेदार से आज आपका मनमुटाव हो सकता है, इसलिए आपको वाद विवाद में पड़ने से बचना होगा। आज आप अपनी कार्य व्यवस्था को लेकर थोड़ा गंभीर तो रहेंगे, लेकिन इससे आपका मन थोड़ा अशांत हो सकता है। सायंकाल का समय आज आप अपने परिवार के छोटे बच्चों के साथ मौज मस्ती में व्यतीत करेंगे।

🌸 तुला
आज का दिन आपके लिए सामान्य रहने वाला है। आज अपने बिजनेस में यदि आप किसी प्रोजेक्ट पर कार्य कर रहे हैं, तो वह आज पूरा हो सकता है और उससे आपको लाभ मिलना शुरू हो जाएगा। पारिवारिक बिजनेस में आज आपको काफी सावधानी बरतने की आवश्यकता है। आज आप अपने लंबे समय से रुके हुए कार्य को भी पूरा करेंगे, इसमें आपको आलस बिल्कुल नहीं दिखाना है, नहीं तो यह आपको परेशानी दे सकता है। ससुराल पक्ष से भी आज आपको धन लाभ मिलता दिख रहा है।

🌸 वृश्चिक
आज का दिन आपके लिए खुशहाल रहने वाला है। दांपत्य जीवन सुखमय रहेगा। आज आप अपने जीवन साथी से कुछ प्यार भरी बातें करेंगे, जिससे आपका रिश्ता और भी मजबूत होगा। परिवार के वरिष्ठ सदस्यों के साथ आज भविष्य में व्यापार संबंधी कुछ योजनाओं पर बातचीत कर सकते हैं। सायंकाल का समय आप अपने मित्रों के साथ हंसी मजाक में व्यतीत करेंगे। नौकरी कर रहे जातकों को आज अपना काम समय से पहले पूरा करना होगा, तभी उनके शत्रुओं का सिर नीचा होगा।

🌸 धनु
आज का दिन आपकी आर्थिक स्थिति को मजबूती देगा। कार्यक्षेत्र में भी आज आपके सुझावों का स्वागत होगा। आज आप कुछ घरेलू चीजों की खरीदारी भी कर सकते हैं, इसमें खर्चा भी अधिक हो सकता है। सायंकाल का समय आप अपने परिवार के सदस्यों के साथ व्यतीत करेंगे। आज का दिन आपके व्यापार में कमी लेकर आएगा। आप व्यापार के कुछ नए कामों में भी रुकावट महसूस करेंगे। सायंकाल के समय आप अपने व्यापार में बदलाव के लिए अनुमति ले सकते हैं।

🌸 मकर
आज का दिन आपके लिए फलदायक रहेगा। रात्रि के समय आप किसी विवाह या सामाजिक समारोह में सम्मिलित हो सकते हैं। व्यापार में आर्थिक स्थिति को मजबूती मिलेगी। किसी पुराने मित्र से आज आपकी मुलाकात हो सकती है और रूटीन के कामों में कुछ तब्दीली आ सकती है। दैनिक व्यापारियों की कमाई में बढ़ोतरी होगी, लेकिन इसके साथ खर्चे के बहाने भी मिल जाएंगे। यदि आज व्यापार के लिए आपको कोई यात्रा करनी पड़े, तो अवश्य करें क्योंकि इससे आपका धन अवश्य व्यय होगा।

🌸 कुम्भ
आज आपको राजनीति के क्षेत्र में सफलता मिल सकती है और आज आपको किसी नए पद की प्राप्ति भी हो सकती है। व्यापार और कार्यक्षेत्र में अत्यधिक प्रगति होने से आप के विश्वास में वृद्धि होगी। व्यापार में आज किया गया निवेश भविष्य में अच्छा धन लाभ अवश्य होगा। सायंकाल के समय आप किसी धार्मिक व मांगलिक कार्यक्रम में भाग ले सकते हैं, इसमें आपका धन भी खर्च होगा। ससुराल पक्ष से आपको धन लाभ मिलता दिख रहा है।

🌸 मीन
आज का दिन आपकी सेहत के लिए कुछ उतार-चढ़ाव भरा रहेगा, जिस कारण दिनचर्या व्यस्त हो सकती हैं। व्यवसाय में यदि कोई समस्या चल रही है,तो वह किसी वरिष्ठ व्यक्ति की सलाह से समाप्त होगी, इसमें विलंब होने के कारण निराशा हो सकती हैं। यदि आपकी कोई प्रिय वस्तु खोई हुई है, तो वह आज आपको प्राप्त हो सकती हैं, जिससे आपके मन में प्रसन्नता होगी। सायंकाल का समय आप किसी से किए हुए वादों को पूरा करने की पूरी कोशिश करेंगे।

🌸 जिनका आज जन्मदिन है उनको हार्दिक शुभाशीष
अंक ज्योतिष का सबसे आखरी मूलांक है नौ। आप बेहद साहसी हैं। आपके स्वभाव में एक विशेष प्रकार की तीव्रता पाई जाती है। आप सही मायनों में उत्साह और साहस के प्रतीक हैं। मंगल ग्रहों में सेनापति माना जाता है। अत: आप में स्वाभाविक रूप से नेतृत्त्व की क्षमता पाई जाती है। लेकिन आपको बुद्धिमान नहीं माना जा सकता। आपके जन्मदिन की संख्या आपस में जुड़ कर नौ होती है। यह मूलांक भूमि पुत्र मंगल के अधिकार में रहता है। मंगल के मूलांक वाले चालाक और चंचल भी होते हैं। आपको लड़ाई-झगड़ों में भी विशेष आनन्द आता है। आपको विचित्र साहसिक व्यक्ति कहा जा सकता है।

शुभ दिनांक : 9, 18, 27

शुभ अंक : 1, 2, 5, 9, 27, 72

शुभ वर्ष : 2025, 2036, 2045

ईष्टदेव : हनुमान जी, मां दुर्गा।

शुभ रंग : लाल, केसरिया, पीला

🌸 कैसा रहेगा यह वर्ष
अधिकार क्षेत्र में वृद्धि संभव है। नौकरी में आ रही बाधा दूर होगी। स्वास्थ्य भी ठीक रहेगा। राजनैतिक व्यक्ति सफलता का स्वाद चख सकते हैं। मित्रों स्वजनों का सहयोग मिलने से प्रसन्नता रहेगी। आप अपनी शक्ति का सदुपयोग कर प्रगति की और अग्रसर होंगे। पारिवारिक विवाद सुलझेंगे। महत्वपूर्ण कार्य योजनाओं में सफलता मिलेगी

   🙏आपका दिन मंगलमय हो🙏
Spread the love

Written by 

Related Posts

Leave a Comment

thirteen − 10 =

WhatsApp chat