Dharma & Karma (ज्योतिष शास्त्र) Dream Zone 

क्या आप जानते हैं कि आज 16 जनवरी मंगलवार को वसंत पंचमी हैं? विशेष जानकारी के लिए ज़रूर पढ़ें आज का ये लेख…

आचार्य रमेश चन्द्र तिवारी धानिवबांग नालासोपारा पालघर महाराष्ट्र सम्पर्क सूत्र-: 9518782511
🙏🌸🌸🌸🌸🌸🌸🌸🌸🙏
🙏🌸🙏 अथ पंचांगम् 🙏🌸🙏
🙏ll जय श्री राधे ll🙏
🙏🌸🌸🌸🌸🌸🌸🌸🌸🙏

दिनाँक -: 16/02/2021,मंगलवार
पंचमी, शुक्ल पक्ष
माघ
“””””””””””””””””””””””””””””””””””””(समाप्ति काल)

तिथि ————-पंचमी 29:45:35
पक्ष —————————शुक्ल
नक्षत्र ————–रेवती 20:55:21
योग —————-शुभ 25:47:40
करण ————— बव 16:37:31
करण ————-वालव 29:45:35
वार ————————- मंगलवार
माह ————————माघ
चन्द्र राशि ———–मीन 20:55:21
चन्द्र राशि ————मेष 20:55:21
सूर्य राशि ——————-कुम्भ
रितु ————————–शिशिर
आयन ——————–उत्तरायण
संवत्सर ———————–शार्वरी
संवत्सर (उत्तर) ————-प्रमादी
विक्रम संवत —————-2077
विक्रम संवत (कर्तक)———2077
शाका संवत —————-1942

मुंबई
सूर्योदय —————–07:00:33
सूर्यास्त —————–18:21:49
दिन काल ————–11:21:16
रात्री काल ————–12:38:02
चंद्रास्त —————–22:27:41
चंद्रोदय —————–09:50:53

लग्न —- कुम्भ 3°27′ , 303°27′

सूर्य नक्षत्र ——————धनिष्ठा
चन्द्र नक्षत्र ——————रेवती

🙏🌸 पद, चरण🌸🙏

दो —————-रेवती 11:55:27

च —————-रेवती 18:27:36

ची ————— रेवती 25:01:46

चु——————-अश्वनी 27:36:30

🌸 दिशा शूल ज्ञान——————–उत्तर
परिहार-: आवश्यकतानुसार यदि यात्रा करनी हो तो घी अथवा गुड़ खाके यात्रा कर सकते है l
इस मंत्र का उच्चारण करें-:
शीघ्र गौतम गच्छत्वं ग्रामेषु नगरेषु च l
भोजनं वसनं यानं मार्गं मे परिकल्पय: ll

🌸 अग्नि वास ज्ञान -:

05 + 3 + 1 = 9 ÷ 4 = 1 शेष
स्वर्गलोक पर अग्नि वास हवन के लिए अशुभ कारक है l

🌸 शिव वास एवं फल -:

5 + 5 + 5 = 15 ÷ 7 = 1 शेष

शुभ कारक

🌸 पंचक आरम्भ
फरवरी 12, 2021, शुक्रवार को 02:11 am

🌸 पंचक अंत
फरवरी 16, 2021, मंगलवार को 08:57

जया एकादशी मंगलवार, 23 फरवरी 2021

24 फरवरी- प्रदोष व्रत

माघ पूर्णिमा 27 फरवरी, शनिवार

    🌸 *व्रत पर्व विवरण -🌸*

वसंत पंचमी-श्री पंचमी, सरस्वती पूजा
🌸 विशेष – पंचमी को बेल खाने से कलंक लगता है।(ब्रह्मवैवर्त पुराण, ब्रह्म खंडः 27.29-34)

🌸 वसंत पंचमी 🌸
16 जनवरी 2021 मंगलवार को वसंत पंचमी हैं ।
🙏🏻 ब्रह्मवैवर्त पुराण तथा देवीभागवत पुराण के अनुसार जो मानव माघ मास के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि के दिन संयमपूर्वक उत्तम भक्ति के साथ षोडशोपचार से भगवती सरस्वती की अर्चना करता है, वह वैकुण्ठ धाम में स्थान पाता है। माघ शुक्ल पंचमी विद्यारम्भ की मुख्य तिथि है। “माघस्य शुक्लपञ्चम्यां विद्यारम्भदिनेऽपि च।”
🙏🏻 श्रीकृष्ण ने सरस्वती से कहा था
🌸 प्रतिविश्वेषु ते पूजां महतीं ते मुदाऽन्विताः । माघस्य शुक्लपञ्चम्यां विद्यारम्भेषु सुन्दरि ।।
मानवा मनवो देवा मुनीन्द्राश्च मुमुक्षवः । सन्तश्च योगिनः सिद्धा नागगन्धर्वकिंनराः ।।
मद्वरेण करिष्यन्ति कल्पे कल्पे यथाविधि । भक्तियुक्ताश्च दत्त्वा वै चोपचारांश्च षोडश ।।
काण्वशाखोक्तविधिना ध्यानेन स्तवनेन च । जितेन्द्रियाः संयताश्च पुस्तकेषु घटेऽपि च ।।
कृत्वा सुवर्णगुटिकां गन्धचन्दन चर्च्चिताम् । कवचं ते ग्रहीष्यन्ति कण्ठे वा दक्षिणे भुजे ।।
पठिष्यन्ति च विद्वांसः पूजाकाले च पूजिते । इत्युक्त्वा पूजयामास तां देवीं सर्वपूजितः ।।
ततस्तत्पूजनं चक्रुर्ब्रह्मविष्णुमहेश्वराः । अनन्तश्चापि धर्मश्च मुनीन्द्राः सनकादयः ।।
सर्वे देवाश्च मनवो नृपा वा मानवादयः । बभूव पूजिता नित्या सर्वलोकैः सरस्वती ।।
🙏🏻 “सुन्दरि! प्रत्येक ब्रह्माण्ड में माघ शुक्ल पंचमी के दिन विद्यारम्भ के शुभ अवसर पर बड़े गौरव के साथ तुम्हारी विशाल पूजा होगी। मेरे वर के प्रभाव से आज से लेकर प्रलयपर्यन्त प्रत्येक कल्प में मनुष्य, मनुगण, देवता, मोक्षकामी प्रसिद्ध मुनिगण, वसु, योगी, सिद्ध, नाग, गन्धर्व और राक्षस– सभी बड़ी भक्ति के साथ सोलह प्रकार के उपचारों के द्वारा तुम्हारी पूजा करेंगे। उन संयमशील जितेन्द्रिय पुरुषों के द्वारा कण्वशाखा में कही हुई विधि के अनुसार तुम्हारा ध्यान और पूजन होगा। वे कलश अथवा पुस्तक में तुम्हें आवाहित करेंगे। तुम्हारे कवच को भोजपत्र पर लिखकर उसे सोने की डिब्बी में रख गन्ध एवं चन्दन आदि से सुपूजित करके लोग अपने गले अथवा दाहिनी भुजा में धारण करेंगे। पूजा के पवित्र अवसर पर विद्वान पुरुषों के द्वारा तुम्हारा सम्यक प्रकार से स्तुति-पाठ होगा। इस प्रकार कहकर सर्वपूजित भगवान श्रीकृष्ण ने देवी सरस्वती की पूजा की। तत्पश्चात, ब्रह्मा, विष्णु, शिव, अनन्त, धर्म, मुनीश्वर, सनकगण, देवता, मुनि, राजा और मनुगण– इन सब ने भगवती सरस्वती की आराधना की। तब से ये सरस्वती सम्पूर्ण प्राणियों द्वारा सदा पूजित होने लगीं।
🙏🏻 वसन्त पंचमी पर सरस्वती मूल मंत्र की कम से कम 1 माला जप जरूर करना चाहिए।
मूल मंत्र : “श्रीं ह्रीं सरस्वत्यै स्वाहा”
🙏🏻 सरस्वती जी का वैदिक अष्टाक्षर मूल मंत्र जिसे भगवान शिव ने कणादमुनि तथा गौतम को, श्रीनारायण ने वाल्मीकि को, ब्रह्मा जी ने भृगु को, भृगुमुनि ने शुक्राचार्य को, कश्यप ने बृहस्पति को दिया था जिसको सिद्ध करने से मनुष्य बृहस्पति के समान हो जाता है ।
🙏🏻 सरस्वती पूजा के लिए नैवैद्य (ब्रह्मवैवर्त पुराण के अनुसार)
नवनीतं दधि क्षीरं लाजांश्च तिललड्डुकान् । इक्षुमिक्षुरसं शुक्लवर्णं पक्वगुडं मधु ।।
स्वस्तिकं शर्करां शुक्लधान्यस्याक्षतमक्षतम्। अस्विन्नशुक्लधान्यस्य पृथुकं शुक्लमोदकम् ।।
घृतसैन्धवसंस्कारैर्हविष्यैर्व्यञ्जनैस्तथा । यवगोधूमचूर्णानां पिष्टकं घृतसंस्कृ तम् ।।
पिष्टकं स्वस्तिकस्यापि पक्वरम्भाफलस्य च । परमान्नं च सघृतं मिष्टान्नं च सुधोपमम् ।।
नारिकेलं तदुदकं केशरं मूलमार्द्रकम् । पक्वरम्भाफलं चारु श्रीफलं बदरीफलम् ।।
कालदेशोद्भवं पक्वफलं शुक्लं सुसंस्कृतम् ।।
🙏🏻 ताजा मक्खन, दही, दूध, धान का लावा, तिल के लड्डू, सफेद गन्ना और उसका रस, उसे पकाकर बनाया हुआ गुड़, स्वास्तिक (एक प्रकार का पकवान), शक्कर या मिश्री, सफेद धान का चावल जो टूटा न हो (अक्षत), बिना उबाले हुए धान का चिउड़ा, सफेद लड्डू, घी और सेंधा नमक डालकर तैयार किये गये व्यंजन के साथ शास्त्रोक्त हविष्यान्न, जौ अथवा गेहूँ के आटे से घृत में तले हुए पदार्थ, पके हुए स्वच्छ केले का पिष्टक, उत्तम अन्न को घृत में पकाकर उससे बना हुआ अमृत के समान मधुर मिष्टान्न, नारियल, उसका पानी, कसेरू, मूली, अदरख, पका हुआ केला, बढ़िया बेल, बेर का फल, देश और काल के अनुसार उपलब्ध ऋतुफल तथा अन्य भी पवित्र स्वच्छ वर्ण के फल – ये सब नैवेद्य के समान हैं।
🌸 सुगन्धि शुक्लपुष्पं च गन्धाढ्यं शुक्लचन्दनम् । नवीनं शुक्लवस्त्रं च शङ्खं च सुमनोहरम् ।।
माल्यं च शुक्लपुष्पाणां मुक्ताहीरादिभूषणम् ।।
🙏🏻 सुगन्धित सफेद पुष्प, सफेद स्वच्छ चन्दन तथा नवीन श्वेत वस्त्र और सुन्दर शंख देवी सरस्वती को अर्पण करना चाहिये। श्वेत पुष्पों की माला और श्वेत भूषण भी भगवती को चढ़ावे।
🙏🏻 स्मरण शक्ति प्राप्त करने के लिए वसंत पंचमी से शुरू करके प्रतिदिन याज्ञवल्क्य द्वारा रचित भगवती सरस्वती की स्तुति करनी चाहिए।

  *🌸 दैनिक राशिफल 🌸*

देशे ग्रामे गृहे युद्धे सेवायां व्यवहारके।
नामराशेः प्रधानत्वं जन्मराशिं न चिन्तयेत्।।
विवाहे सर्वमाङ्गल्ये यात्रायां ग्रहगोचरे।
जन्मराशेः प्रधानत्वं नामराशिं न चिन्तयेत्।।

🌸 मेष
आज का दिन आपके लिए आप आपके परिवार जनों से कोई सुखद समाचार लेकर आएगा, जो लोग सरकारी क्षेत्र में कार्यरत हैं, उनकी आमदनी आज बढ़ती हुई नजर आ रही है। कार्यक्षेत्र में जीवनसाथी का सहयोग मददगार साबित होगा। राजकीय धन प्राप्ति के योग भी आज बनते दिख रहे हैं, लेकिन आज शाम के समय आपको अपने स्वास्थ्य का ध्यान देना होगा अन्यथा सेहत बिगड़ सकती है। सामाजिक कार्य करने से आपके परिवार व खानदान को गौरव प्राप्त होगा। भाग्य का भरपूर साथ मिलने से आप के निर्णय लेने की क्षमता मजबूत होगी, जिससे आपको लाभ होगा। धार्मिक कार्यों में भी आज रुचि बढ़ती हुई दिखेगी। विद्यार्थी भी आज सफलता के पथ पर आगे बढ़ेंगे।

🌸 वृष 
आज का दिन आपके लिए मिलाजुला रहेगा। संतान के श्रेष्ठ आचरण और उनकी सफलता से आपको यश और हर्ष दोनों होगा। आज घर से निकलते समय अपने माता जी व पिता जी का आशीर्वाद अवश्य लें, इससे कार्यों में सफलता मिलेगी। अनावश्यक खर्चो पर आज नियंत्रण रखने की जरूरत है। प्रेम जीवन में सुखद अनुभूति होगी। आज मित्रों के साथ लंबी यात्रा पर जाने का भी प्लान बन सकता है। आज जीवन जीवन साथी का साथ आप को कठिनाइयों से मुक्ति दिलाने में आपकी मदद करेगा। आज का समय आपका देव दर्शन और पुण्य कार्य पर व्यतीत होगा। आपके बौद्धिक सुखों में वृद्धि होगी और आमदनी के नए मार्ग भी बनते दिख रहे हैं।

🌸 मिथुन
यदि आप नौकरी करते हैं, तो आज अधिकारियों की कृपा मिलेगी और आपके अधिकार के क्षेत्र में भी भरपूर वृद्धि होगी, जो लोग राजकीय कार्य में जुड़े हैं, उनके आज मान सम्मान में वृद्धि होगी, लेकिन लेनदेन के मामले में आज सावधानी बरतनी होगी और कोर्ट कचहरी के मामले के लिए दिन बेहद अनुकूल है। व्यापारियों को आज नगद धन की कमी के कारण परेशानी का सामना करना पड़ सकता है, लेकिन शाम के समय स्थिति में सुधार होगा। मित्रों के साथ शाम का समय गाने बजाने और मौज मस्ती में व्यतीत होगा। आज अपने भाई की सलाह से किए गए कार्य पूर्ण रूप से रुप से सफल होंगे।

🌸 कर्क
आज का दिन आपका उन्नति के क्षेत्र में सफलता दायक रहेगा। भाग्य का आपको भरपूर साथ मिलेगा और कार्यशैली में भी सुधार होगा। पिताजी के मार्गदर्शन में किए गए कार्य सफल होंगे और व्यस्तता के चलते भी आप अपनी लव लाइफ के लिए समय निकाल पाएंगे, जिससे जीवन साथी मन प्रसन्न होगा। आज किसी को भी उधार देने से बचना होगा, नहीं तो यह धन वापस आने की कोई उम्मीद नहीं है, जीवन साथी का भरपूर सहयोग मिलेगा और कारोबार से संबंधित यात्रा भी आज सफल रहेगी।

🌸 सिंह
जो लोग व्यापार करते हैं, आज उनके व्यापार में सकारात्मक परिवर्तन होंगे, जिसके कारण उनकी जिम्मेदारियां और बढ़ जाएंगी। परिवार के किसी सदस्य की उन्नति से शुभ समाचार सुनने को मिलेगा, जिससे मन बागबान हो जाएगा। यदि आपके पारिवारिक रिश्तो में कुछ कड़वाहट चल रही थी, तो वह आज खत्म होगी और पारिवारिक समस्या का भी अंत होगा। आज आपको विषाणु जनित रोगों से सावधान रहना होगा। रोजगार से जुड़े जातकों के लिए किए गए प्रयास आज शुभ समाचार लेकर आएंगे और उनके अधिकार भी बढ़ेंगे, जिससे आपको आर्थिक लाभ व सम्मान मिलेगा।

🌸 कन्या
आज का दिन थोड़ा सावधानी से चलने का होगा। कार्य के क्षेत्र में आज आपको संभल कर कार्य करना होगा अन्यथा आपके शत्रु आपको हानि पहुंचा सकते हैं। परिवार के छोटे सदस्यों के साथ आज अच्छा समय व्यतीत करेंगे, जिससे मानसिक शांति मिलेगी। आपकी आर्थिक स्थिति में आज सुधार होगा, लेकिन किसी भी प्रकार का निवेश आज हानिकारक सिद्ध होगा। सायंकाल के समय आज अपने और अपने परिवार के सदस्यो के स्वास्थ्य का ध्यान रखें। आज आप अपनी शान शौकत पर कुछ धन खर्च कर सकते हैं, जो व्यर्थ होगा। दूसरों की सेवा का आज आपको भरपूर लाभ मिलेगा।

🌸 तुला
आज आपको ससुराल पक्ष से सहायता मिलने की पूरी संभावना बन रही है। कानून के नियमों का पालन करें अन्यथा राजकीय दंड भी आज आपको प्राप्त हो सकता है, इसलिए सावधानी बरतें। शाम के समय मान हानि की आशंका बन रही है, इसलिए अपनी वाणी व व्यवहार आज दोनों पर संयम रखें, जो लोग हाई ब्लड प्रेशर और डायबिटीज के मरीज हैं, उनको आज अपने स्वास्थ्य का खास ख्याल रखना होगा। आज का दिन मिश्रित फलदायक रहेगा। आध्यात्मिक की तरफ झुकाव बढेगा और छात्रों को मनमानी सफलता के लिए अधिक मेहनत करनी पड़ सकती है। आज अपने कार्य क्षेत्र में सोच समझ कर कार्य करें अन्यथा नुकसान हो सकता है।

🌸 वृश्चिक
आपको कोई पारिवारिक संपत्ति मिलने वाली थी, तो आज उसके मिलने के भरपूर लाभ है, जो जातक नौकरी से जुड़े हैं, उनके पद व अधिकारों में आज वृद्धि होगी। साथ ही संतान के प्रति आपकी प्रेम भावना बढ़ती हुई दिखेगी, लेकिन भौतिक सुख सुविधाओं का सुख आपको भरपूर मात्रा में मिलेगा। कार्यक्षेत्र में आपके जो कार्य अटके हुए थे, वह किसी अधिकारी की मदद से आज पूरे होंगे। साझेदारी से किए गए कार्यों से सावधान रहें अन्यथा वाद विवाद की आशंका भरपूर बन रही है। आपके साहस व पराक्रम से आपके शत्रु नतमस्तक होंगे। संतान पक्ष से कोई शुभ समाचार सुनने को मिलेगा, जिससे आपको उनके भविष्य की चिंता कम होगी।

🌸 धनु
आज आपको संतान के स्वास्थ्य की चिंता हो सकती है।सामाजिक स्तर में वृद्धि होगी और व्यापार के लिए की गई यात्राएं सिद्ध होंगी। विद्यार्थियों को आज अपने गुरुजनों का ज्ञान प्राप्त होगा और उनका मन दान पुण्य में भी लगेगा। यदि आपका धन कहीं रुका हुआ था, तो वह आज आपको प्राप्त होगा और व्यापार में नए विचारों पर काम करने से आपकी ख्याति बढ़ेगी। लव लाइफ में नए संबंध स्थापित होंगे। आपकी आर्थिक स्थिति में धीरे-धीरे सुधार होगा, लेकिन आपको अपने खर्चे नियंत्रण में रखने होंगे अन्यथा आपकी आर्थिक स्थिति डगमगा सकती है।

🌸 मकर
आज आपको अपने जीवनसाथी के सानिध्य से मानसिक शांति प्राप्त होगी। दिन आपके लिए मिश्रित फलदायक रहेगा। सुबह से ही आज आप ऊर्जावान महसूस करेंगे, जिससे आपकी शारीरिक शक्ति व उत्साह में वृद्धि होगी, वही ऐसे अनावश्यक खर्चे सामने आएंगे, जो आप को ना चाहते हुए भी मजबूरी में करने पड़ेंगे, लेकिन आज आप को बड़ी मात्रा में धन की प्राप्ति होने से हर्ष होगा और घर की कुछ जरूरी चीजों की खरीदारी भी आज आप करेंगे। आपके कार्य के क्षेत्र में आज कोई व्यक्ति आपके खिलाफ षड्यंत्र रच सकता है, इसलिए सावधान रहें और अपना काम इमानदारी और समय दोनों पर पूरा करें।

🌸 कुंभ
आज आपको थोड़ी समझदारी से काम लेना होगा। अपने कार्य क्षेत्र में भी धैर्य दिखा कर काम करें क्योंकि जल्दबाजी में किए गए कार्य आपको केवल हानि दे सकते हैं। माता पिता की सेवा का भी आपको अवसर मिलता दिख रहा है। भाई की सलाह आपके बिजनेस के लिए लाभदायक सिद्ध होगी, संतान की नौकरी या विवाह इत्यादि के लिए किए गए कार्यों में आज सफलता मिलेगी। प्रेम जीवन में आज कुछ उपहार मिल सकते हैं और छात्रों को गुरुजनों का आशीर्वाद मिलेगा।

🌸 मीन
आज यदि आप किसी व्यक्ति या संस्था से कर्ज लेना चाहते हैं, तो आज समय अनुकूल नहीं है। छात्रों के लिए आज उच्च शिक्षा का मार्ग प्रशस्त होगा और परिवार का वातावरण भी आज मधुर होगा। यदि नई योजनाओं पर कार्य करेंगे, तो सफलता मिलने की संभावना है। आपके साहस एवं पराक्रम से आपका आत्मविश्वास बढ़ेगा। परिवार के छोटे बच्चों के साथ आज आप अच्छा समय व्यतीत करेंगे, जिससे आपको मानसिक शांति मिलेगी। संपत्ति में भी आज वृद्धि होगी।

🌸जिनका आज जन्मदिन है उनको हार्दिक शुभकामनाएं

दिनांक 16 को जन्मे व्यक्ति का मूलांक 7 होगा। इस अंक से प्रभावित व्यक्ति अपने आप में कई विशेषता लिए होते हैं। यह अंक वरूण ग्रह से संचालित होता है। आप खुले दिल के व्यक्ति हैं। आपकी प्रवृत्ति जल की तरह होती है। जिस तरह जल अपनी राह स्वयं बना लेता है वैसे ही आप भी तमाम बाधाओं को पार कर अपनी मंजिल पाने में कामयाब होते हैं। आप पैनी नजर के होते हैं। किसी के मन की बात तुरंत समझने की आपमें दक्षता होती है।

शुभ दिनांक : 7, 16, 25

शुभ अंक : 7, 16, 25, 34

शुभ वर्ष : 2023

ईष्टदेव : भगवान शिव तथा विष्णु

शुभ रंग : सफेद, पिंक, जामुनी, मेहरून

🌸 कैसा रहेगा यह वर्ष
आपके कार्य में तेजी का वातावरण रहेगा। आपको प्रत्येक कार्य में जुटकर ही सफलता मिलेगी। व्यापार-व्यवसाय की स्थिति उत्तम रहेगी। अधिकारी वर्ग का सहयोग मिलेगा। नौकरीपेशा व्यक्तियों के लिए समय सुखकर रहेगा। नवीन कार्य-योजना शुरू करने से पहले केसर का लंबा तिलक लगाएं व मंदिर में पताका चढ़ाएं

     🙏आपका दिन मंगलमय 🙏
Spread the love

Written by 

Related Posts

Leave a Comment

fifteen − fifteen =

WhatsApp chat