Electronics 

WhatsApp पर आया नया फीचर देगा फेक न्यूज की जानकारी…

इंस्टैंट मैसेजिंग एप व्हाट्सएप (WhatsApp ) ने नया फीचर जोड़ दिया है। यह फीचर Search the Web के नाम से आया है, जिसका मुख्य काम प्लेटफॉर्म पर गलत जानकारी साझा करने से रोकना है। इस फीचर पर पहले स्पॉट भी किया गया है। इस फीचर की मदद से यूजर्स यह चेक कर सकते हैं कि व्हाट्सएप (WhatsApp ) पर आया फॉर्व्डेड मैसेज सही या नहीं।

जब भी कोई यूजर फॉर्व्डेड मैसेज रिसीव करेगा, तो उसे magnifying glass का आइकन दिखेगा। इस विकल्प का नाम Search the Web है। इस पर टैप करके यूजर्स Search the Web विकल्प का इस्तेमाल कर सकेंगे।

इस आइकन पर टैप करते ही यूजर्स को उस मैसेज से संबंधित न्यूज रिजल्ट या अन्य सोर्स मिल जाएंगे। जिससे यूजर्स को पता चलेगा कि उन्हें जो मैसेज मिला है वह सही है या फेक। खास बात यह है कि इस फीचर का इस्तेमाल करने पर भी व्हाट्सएप (WhatsApp ) यूजर के मैसेज नहीं पढ़ता है। यूजर्स के क्लिक करते ही मैसेज डिफॉल्ट ब्राउजर पर अपलोड होगा। व्हाट्सएप इस मैसेज को पढ़ेगा नहीं।

यह फीचर फिलहाल Brazil, Italy, Ireland, Mexico, Spain, UK और अमेरिका में उपलब्ध है। व्हाट्सएप (WhatsApp ) का यह फीचरह फिलहाल एंड्रॉयड, आईओएस और व्हाट्सएप एप के लेटेस्ट वर्जन पर उपलब्ध है। फेक न्यूज से लड़ने में व्हाट्सएप का यह फीचर एक नया हथियार है। इससे पहले कंपनी फॉर्व्ड किए गए मैसेज पर “forwarded” का लेबल लगा दिया। जिससे यूजर्स को पता चल सके, यह मैसेज किसी द्वाया फॉर्व्ड किया गया है।

इसके अतिरिक्त व्हाट्सएप ने मैसेज फॉर्व्डिंग को भी 5 लोगों तक ही सीमित कर दिया है। गौरतलब है कि व्हाट्सएप ने हाल में ही ‘Messenger Rooms’ इंटेग्रेशन है। यह नया फीचर फिलहाल केवल व्हाट्सऐप वेब यूजर्स के लिए ही उपलब्ध है। फिलहाल कंपनी ने इसे लेकर जानकारी शेयर नहीं की है कि यह अपडेट मोबाइल ऐप के लिए कबतक लॉन्च करेगी। बता दें कि इस फीचर को कुछ दिनों पहले ही फेसबुक के लिए जारी किया गया था।

Spread the love

Written by 

Related Posts

Leave a Comment

nineteen + twelve =

WhatsApp chat