Golden Glimpse Health & Fitness 

क्या कोरोना का इलाज घर पर संभव है? अपनाएं यह तरीका और फिर आप ख़ुद बताए, कि संभव है? या असम्भव…

कोरोना वायरस का प्रकोप थमने का नाम नहीं ले रहा है। देश में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले 97,67,371 हो गए हैं और संक्रमण से 92।53 लाख लोग स्वस्थ हो चुके हैं।

कोरोना वायरस के सबसे आम लक्षण बुखार, खांसी और सांस लेने में समस्या है। जब तक आपके पास गंभीर लक्षण नहीं होते हैं, तब तक आप घर पर ही उनका इलाज कर सकते हैं।

कोरोना के अधिकतर मरीज अस्पताल की देखभाल की आवश्यकता के बिना घर पर ही ठीक हो सकते हैं। इस बारे में आपको अपने डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए कि क्या आपको घर पर रहना चाहिए चिकित्सा देखभाल लेनी चाहिए।

फिलहाल वैज्ञानिक नई दवाओं को बनाने और कुछ मौजूदा दवाओं का परीक्षण करने की कोशिश कर रहे हैं ताकि यह पता चल सके कि वे कोरोना का इलाज कर सकते हैं या नहीं। हालांकि कई चीजें हैं जो कोरोना के लक्षणों को दूर कर सकती हैं और इसके लिए आपको अस्पताल जाने की जरूरत नहीं है।

वायरस के संपर्क में आने के 2 से 14 दिन बाद लक्षण शुरू होते हैं। शुरुआती अध्ययनों से पता चलता है कि हल्के संक्रमण वाले कई लोग 2 सप्ताह के भीतर ठीक हो जाते हैं। अधिक गंभीर मामले पिछले 3 से 6 सप्ताह तक होते हैं।

हल्के लक्षण वाले मरीज क्या करें…
आराम करें- यह आपको बेहतर महसूस करा सकता है और आपके ठीक होने की गति को तेज कर सकता है।
घर पर रहना- काम, स्कूल, या सार्वजनिक स्थानों पर जाने से बचें और घर पर ही रहें।
तरल पदार्थ पीना- बीमार होने पर शरीर में पानी कमी होने लगती है। इससे अन्य स्वास्थ्य समस्याओं का खतरा हो सकता है।
लक्षणों पर नजर रखें- यदि आपके लक्षण बदतर हो रहे हैं, तो तुरंत अपने डॉक्टर को बुलाएं।
दवाएं लें- अपने डॉक्टर से ओवर-द-काउंटर दवाओं के बारे में पूछें जो आपके बुखार को कम करने में मदद कर सकती हैं।

सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि अन्य लोगों को संक्रमित करने से बचें, विशेष रूप से वे जो 65 से अधिक हैं या जिन्हें अन्य स्वास्थ्य समस्याएं हैं।

इसके लिए अपने घर में एक जगह पर रहने की कोशिश करें। एक अलग बेडरूम और बाथरूम का उपयोग करें।
दूसरों को बताएं कि आप बीमार हैं इसलिए वे अपनी दूरी बनाए रखें।
टिश्यू या अपनी कोहनी के साथ अपनी खाँसी और छींक को कवर करें।
अकेले रहने के दौरान भी नाक और मुंह के ऊपर मास्क पहनें।
नियमित रूप से, विशेष रूप से अपने हाथों को धोएं।
बर्तन, कप, खाने के बर्तन, तौलिये या बिस्तर किसी और के साथ साझा न करें।

देश में कोरोना संक्रमितों की संख्या 97.64 लाख
देश में कोरोना वायरस संक्रमण के 31,521 नये मामले सामने आने से बृहस्पतिवार को संक्रमितों की संख्या 97,67,371 हो गयी। संक्रमण से 92.53 लाख लोग स्वस्थ हो चुके हैं जिससे ठीक होने की दर 94.74 प्रतिशत हो गयी।

आंकड़ों के मुताबिक संक्रमण से 412 और लोगों की मौत हो जाने से मृतक संख्या 1,41,772 हो गयी। कोविड-19 से मृत्यु दर 1.45 प्रतिशत है। संक्रमण से अब तक 92,53,306 लोग ठीक हो चुके हैं। देश में लगातार चौथे दिन उपचाराधीन मरीजों की संख्या चार लाख से कम रही।

देश में 3,72,293 मरीजों का उपचार चल रह है। यह संक्रमण के कुल मामलों का 3.81 प्रतिशत है। भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) के मुताबिक बुधवार को 9,22,959 नमूनों की जांच के साथ अब तक कुल 15,07,59,726 जांच हो चुकी है।

Spread the love

Written by 

Related Posts

Leave a Comment

four × three =

WhatsApp chat