Health & Fitness 

मास्क, पीपीई किट और वेंटिलेटर की सप्लाई पर केन्द्र सरकार ने लगाई रोक – राजेश टोपे

राज्य के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने कहा कि राज्य सरकार को केंद्र सरकार से एक पत्र मिला है, जिसमें कहा गया है कि अब केंद्र सरकार मास्क, वेंटिलेटर, पीपीई किट प्रदान नहीं करेगी। केंद्र के इस पत्र पर टोपे ने प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा कि केंद्र का इस तरह असहयोग उचित नहीं है।

उन्होंने कहा कि हमने शनिवार को इस बारे में पुणे में केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावडेकर से बात की है। राज्य सरकार केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री और प्रधानमंत्री को भी इस बारे में पत्र लिखेगी। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने अपने जंबो अस्पताल में ऑक्सीजन बेड बढ़ा दिए हैं और आईसीयू बेड बढ़ाए जा रहे हैं, ताकि इलाज में दिक्कत न हो। सोमवार को छह और जिलों में टेली-आईसीयू शुरू किए गए हैं। ताकि गंभीर रूप से बीमार मरीजों के इलाज में तत्काल विशेषज्ञ डॉक्टरों का मार्गदर्शन मिल सके।

स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने कहा कि लॉकडाउन शिथिल करने, जिलाबंदी खत्म करने, ई-पास बंद करने, कार्यालयों में उपस्थिति बढ़ाने की अनुमति देने के कारण संक्रमण बढ़ रहा है। इतनी जनजागृति के बावजूद लोग सुरक्षा उपायों की अनदेखी कर रहे हैं। मास्क नहीं पहनने पर जुर्माने का प्रावधान है, फिर भी 25 से 30 प्रतिशत लोग मास्क नहीं पहनते। अकेले पुणे में मास्क नहीं पहनने के लिए अब तक 1 करोड़ रुपये का जुर्माना वसूला गया है।

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि जैसे-जैसे संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़ती है, अस्पतालों पर तनाव बढ़ता है और बिस्तर नहीं मिलता है। ऐसे सकारात्मक रोगी जिनके कोई लक्षण नहीं हैं, उन्हें घर पर रहना चाहिए। उन्होंने यह भी कहा कि 80 फीसदी लोगों में लक्षण नहीं होते हैं, इसलिए घर पर ही उनकी देखभाल की जानी चाहिए।

Spread the love

Written by 

Related Posts

Leave a Comment

18 − nine =

WhatsApp chat