भारत में अगले साल की शुरुआत में आएगी कोरोना वायरस की वैक्सीन – डॉ. हर्षवर्धन

कोरोना वायरस का प्रकोप तेजी से बढ़ता जा रहा है। चीन से निकले इस खतरनाक वायरस से दुनियाभर में अब तक 1,085,372 लोगों की मौत हो गई है जबकि 38,040,063 लोग संक्रमित हो गए हैं। अगर बात करें भारत की तो यहां अब कुल संक्रमितों की संख्या 71,75,881 हो गई है। देश में अब तक कोरोना से कुल 1,09,856 लोगों की मौत हुई है।

भारत में कोरोना वायरस की वैक्सीन कब आएगी, इसे लेकर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने बड़ा खुलासा किया है. उन्होंने कहा है कि देश में अगले साल की शुरुआत में एक कोरोना वायरस का टीका उपलब्ध होगा।

रिपोर्ट के अनुसार, उन्होंने ग्रुप ऑफ मिनिस्टर्स के साथ मीटिंग के दौरान यह बयान दिया है। देश में वैक्सीन के वितरण को कैसे शुरू किया जाएगा, इसे लेकर हमारे विशेषज्ञ योजना बनाने के लिए रणनीति तैयार कर रहे हैं।

भारत में वर्तमान में कोविड-19 की दो डोज और दो वैक्सीन को लेकर परीक्षण चल रहा है. इसमें दो डोज सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया और भारत बायोटेक मिलकर बना रहे हैं जबकि कैडिला हेल्थकेयर तीन वैक्सीन पर काम कर रहा है. प्रीक्लिनिकल चरणों में अन्य टीकों के लिए, खुराक का परीक्षण किया जा रहा है।

देश में भारत बायोटेक और आईसीएमआर और Zydus Cadila द्वारा दो स्वदेशी रूप से विकसित वैक्सीन का दूसरे चरण का परीक्षण जारी है। पुणे स्थित सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने एस्ट्राजेनेका के साथ साझेदारी करके ऑक्सफोर्ड वैक्सीन बना रहा है जिसका चरण 2 और 3 का परीक्षण किया जा रहा है।

भारत में कोरोना के नए मामलों में लगातार कमी जारी है। स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार पिछले दिन 24 घंटे में देश में कोरोना संक्रमण के 55,342 नए मामले सामने आए हैं। वहीं, इसी अवधि में 706 लोगों की मौत हुई है। पिछले करीब दो महीनों में ये पहली बार है जब कोरोना के एक दिन में 57 हजार के करीब नए केस दर्ज हुए हैं। वहीं, ये लगातार दूसरा दिन है जब 70 हजार से कम नए मामले सामने आए हैं।

स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से मंगलवार को जारी अपडेट के अनुसार भारत में अब कुल संक्रमितों की संख्या 71,85,800 हो गई है। इसमें एक्टिव मरीज 8,38,859 हैं। वहीं, 62,27,300 लोग अब तक बीमारी से ठीक हो चुके हैं। देश में अब तक कोरोना से कुल 1,09,860 लोगों की मौत हुई है। इस बीच इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च के अनुसार अब तक देश में कोरोना के लिए 8,89,45,107 सैंपल की जांच हुई है।

भारत में अब रिकवरी रेट 86.8 प्रतिशत हो गया है। अच्छी बात ये भी है कि भारत में हर दिन आने वाले नए कोरोना केस अब करीब 90 हजार से घटकर औसतन 70 से 75 हजार के बीच पहुंच गए हैं। भारत में कोरोना से होने वाले मौत की दर 1.5 प्रतिशत है। वहीं पॉजिटिविटि रेट 5.2 प्रतिशत है। भारत में पिछले करीब एक महीने से रोजाना औसतन 9 लाख टेस्ट हो रहे हैं। ऐसे में साप्ताहिक पॉजिटिविटि रेट भी 8.4 से घटकर अब 6.3 प्रतिशत हो गया है।

Spread the love

Written by 

Related Posts

Leave a Comment

10 + eighteen =

WhatsApp chat