क्या आप जानते हैं? कोरोना से बचने के उपाय? क्या ये जानते हैं कोरोना वायरस गर्मी प्रतिरोधी नहीं है? पढ़िये बहुत सारी महत्वपूर्ण जानकारी?

मेरा भतीजा, जो अब फेफड़ों का विशेषज्ञ भी है, ने मास्टर डिग्री प्राप्त की है, और * शेन्ज़ेन अस्पताल, चीन में काम करता है। * उसे * वुहान निमोनिया वायरस का अध्ययन करने के लिए स्थानांतरित किया जा रहा है। * उसने मुझे फोन किया और मुझे बताया कि सभी को बताएं। मेरे दोस्त * कोरोना वायरस * के बारे में बहुत कुछ जानने के लिए नहीं:
यदि आपको जुकाम होने पर नाक बहती है और थूक है, तो आप कोरोनावायरस निमोनिया के मरीज नहीं हो सकते, क्योंकि * कोरोनोवायरस निमोनिया बहती नाक के बिना एक सूखी खांसी है *। यह पहचानने का सबसे सरल तरीका है।

कृपया अपने दोस्तों को बताएं कि यदि आप इस वायरस के बारे में चिकित्सा ज्ञान के बारे में अधिक जानते हैं, तो आपके पास पहचान और रोकथाम के बारे में अधिक जागरूकता होगी। *

*कोरोना वायरस गर्मी प्रतिरोधी नहीं है और 30-35 डिग्री के तापमान पर मारा जाएगा।

इसलिए, * अधिक गर्म पानी पीएं। * आप इसे रोकने के लिए अपने दोस्तों और रिश्तेदारों को अधिक गर्म पानी पीने के लिए कह सकते हैं। * सूर्य के नीचे लंबे समय तक जाएं *। यह हाल ही में ठंड का मौसम है, और * गर्म पानी पीना भी बहुत आरामदायक है। यह एक इलाज नहीं है लेकिन शरीर के लिए एक अच्छी रोकथाम है। गर्म पानी पीना ज्यादातर सभी वायरस के लिए प्रभावी है। कोशिश करें कि बर्फ न पिएं। उसे याद रखो।

कोरोनावायरस के बारे में डॉक्टर की सलाह:

  1. यह * आकार में बहुत बड़ा है * (सेल लगभग * 400-500nm व्यास * है), इसलिए * कोई भी सामान्य मुखौटा (न सिर्फ एन 95 सुविधा) इसे फ़िल्टर करने में सक्षम होना चाहिए *। हालाँकि, जब कोई व्यक्ति संक्रमित होता है जो आपके सामने आता है, तो जमीन पर गिरने से पहले यह एक महान 3 मीटर (लगभग 10 फीट) ले जाएगा और यह * अब हवाई नहीं है *।
  2. जब वायरस धातु की सतह पर * गिरता है, तो यह कम से कम 12 घंटे तक जीवित रहेगा। *
    इसलिए याद रखें कि यदि आप किसी भी धातु की सतह के संपर्क में आते हैं, तो अपने हाथों को साबुन से अच्छी तरह धो लें। सैनिटाइज़र पर निर्भर न हों। *
  3. वायरस 6-12 घंटों के लिए कपड़े पर सक्रिय * रह सकता है।
    सामान्य * कपड़े धोने वाले डिटर्जेंट को वायरस को मारना चाहिए *।
    सर्दियों के कपड़ों के लिए जिन्हें दैनिक धोने की आवश्यकता नहीं होती है, आप वायरस को मारने के लिए इसे 4 घंटे के लिए सूरज के नीचे रख सकते हैं।

कोरोनावायरस के कारण होने वाले निमोनिया के लक्षणों के बारे में जानकारी*:

  1. यह * पहले गले को संक्रमित करेगा, इसलिए गले में गले में खराश महसूस होगी जो 3 से 4 दिनों तक चलेगी *
  2. फिर वायरस नाक के तरल पदार्थ में मिश्रित हो जाएगा और श्वासनली में सूख जाएगा और * फेफड़ों में प्रवेश करेगा, जिससे निमोनिया हो जाएगा। इस प्रक्रिया में * 5 से 6 दिन * लगेंगे।
  3. निमोनिया के साथ, * तेज बुखार और सांस लेने में कठिनाई होती है। * नाक की भीड़ * सामान्य तरह की नहीं है। आप ऐसा महसूस करेंगे कि आप पानी में डूब रहे हैं। यदि आप ऐसा महसूस करते हैं, तो तत्काल चिकित्सा सहायता लेना महत्वपूर्ण है।
  • रोकथाम * के बारे में जानकारी
  1. संक्रमित होने का सबसे आम तरीका है * सार्वजनिक रूप से चीजों को छूकर *, इसलिए * आपको अपने हाथों को बार-बार धोना चाहिए *। वायरस केवल आपके हाथों पर * 5-10 मिनट * के लिए रह सकता है, लेकिन बहुत नुकसान उन 5-10 मिनटों में हो सकता है (आप अपनी आंखों को रगड़ सकते हैं या अपनी नाक को अनजाने में उठा सकते हैं)।
  2. अपने हाथों को बार-बार धोने से, * आप कीटाणुओं को खत्म करने या कम करने के लिए * बेताडिन सोर थ्रोट गार्गल के साथ गार्गल कर सकते हैं * जब तक वे आपके गले में रहे (आपके फेफड़ों से नीचे टपकने से पहले)। *

दोस्तों, * अतिरिक्त ध्यान रखें और खूब पानी पिएं। *

© डॉ। सुनील कार्खानी, फेफड़े के सर्जन,
पूर्व केईएम अस्पताल, मुंबई।

Spread the love

Written by 

Related Posts

Leave a Comment

1 × two =

WhatsApp chat