अगर आपने इसे किया नजरअंदाज तो हो सकती है कोरोना से मुसीबत…

कहीं आपने अपने दिमाग में ये तो नहीं बिठा रखा है कि कोरोना के लक्षण सिर्फ बुखार, मांसपेशियों में अकड़न और सांस में तकलीफ ही हैं. क्योंकि आप पिछले करीब 3 महीनों से यही समझ रहे होंगे कि अगर ये मुख्य तीन लक्षण दिख रहे हैं तो ही कोरोना वायरस से संक्रमित होने की संभावना है. और जांच करवाने की आवश्यकता है. लेकिन अब माहौल बदल रहा है.

बदल रहे हैं कोरोना संक्रमण के लक्षण
दुनियाभर के कई देशों में हुए रिसर्च के जरिए कई खुलासे हुए हैं. जानकारी मुताबिक कोरोना के लक्षण और भी हैं, जिसके बारे में शायद ही आपने सोचा होगा. इन लक्षणों की बात करें तो सिर्फ भारत ही नहीं पूरी दुनिया में कोरोना वायरस ने अपना रंग और रुप बदल लिया है.

लेकिन सबसे पहले आपको इन नए लक्षणों के बारे में समझना बेहद जरूरी है. ऐसे में अब आपको बताते हैं की ‘कोरोना’ के नए लक्षण सामने आए हैं…

पैर में गहरा घाव
पैर के अंगूठे में अगर जामुनी रंग के घाव जैसा कुछ और उसके साथ खुजली और अकड़न हो तो जांच कराएं

पेट में तकलीफ
अगर आपके पेट में दर्द है, उल्टी जैसा हो रहा है और डायरिया जैसे लक्षण दिखते हैं तो कोरोना की जांच कराएं

ब्रेन स्ट्रोक
काफी मरीजों के जरिए ये बात सामने आई है कि लगातार सिरदर्द के साथ दिमाग में सूजन और दिमागी दौरे भी इसका लक्षण है

खाने में स्वाद न आना
अभी तक कुछ दिन पहले ही ये बात सामने आई थी खुशबू को ना सूंघ पाना लक्षण हैं, लेकिन स्वाद महसूस ना होना भी नया लक्षण है

इन सभी बातों से ये समझना आसान हो जाता है कि कोरोना संक्रमण के लक्षण किस तरह से लगातार बदल रहे हैं. जो कि लोगों को समझ पाना बेहद मुश्किल है कि ऐसी स्थिति में क्या किया जाए.

क्या कहते हैं दुनियाभर के रिसर्च?
दुनियाभर में हुए रिसर्च की माने तो कोरोना संक्रमण के पुराने लक्षण में तेज बुखार सबसे बड़ा लक्षण है. लेकिन अब नए लक्षण में पैरों में घाव की बात भी सामने आ रही है. पहले सूखी खांसी होने पर कोरोना के लक्षण बताए जा रहे थे. लेकिन, अब पेट में दर्द के अलावा उल्टी और डायरिया जैसे लक्षण कोरोना संक्रमण का संकेत देते हैं. पुराने लक्षण में गले में दर्द की बात कही जा रही थी तो अब कोरोना के स्वाद का नहीं आना संभव है. पुराने लक्षण में सूंघने में और सांस लेने में तकलीफ होती थी तो अब नए लक्षण में तेजी से सिरदर्द होने की बात सामने आ रही है. पुराने लक्षण में सीने में दर्द जबकि नए लक्षण में ब्रेन स्ट्रोक तक की पुष्टि की गई है।

आपको याद दिला दें कि कोरोना संक्रमण की शुरुआत के लिए सेंटर्स फॉर डिसीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन और विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने इसके लक्षणों से जुड़ी एडवाइजरी जारी की थी. जिसमें बुखार, खांसी, सांस लेने में तकलीफ, चेहरा या होंठ नीला पड़ना, सीने में तेज दर्द जैसे लक्षणों का जिक्र किया गया था. लेकिन, लगातार जो मामले सामने आ रहे हैं उसमें कई और लक्षण पाए जा रहे हैं. ऐसे में इस सभी लक्षणों को नजरअंदाज करना हर किसी के लिए मुसीबत की वजह बन सकती है।

Spread the love

Written by 

Related Posts

Leave a Comment

eight + 13 =

WhatsApp chat