कोरोनावायरस से संक्रमित मरीज़ों के इलाज के लिए एन्टीवायरल दवा Remdesivir को मंज़ूरी…

जापान सरकार ने कोरोनावायरस से संक्रमित मरीज़ों के इलाज के लिए गुरुवार को एन्टीवायरल दवा रेमडेसिविर (Remdesivir) को मंज़ूरी दे दी है, और उनका इरादा इसी माह एक अन्य दवा अविगन (Avigan) को भी मंज़ूरी देने का है. जापान इस घोषणा के साथ अमेरिका के बाद इस दवा को मंज़ूरी देने वाला दुनिया का दूसरा मुल्क बन गया है।

अमेरिकी अधिकारियों ने COVID-19 के गंभीर मामलों में रेमडेसिविर के आपातकालीन इस्तेमाल को शुक्रवार को मंज़ूरी दी थी. जापान के स्वास्थ्य, श्रम तथा कल्याण मंत्रालय के अधिकारी ने कहा, “रेमडेसिविर को खासतौर से उठाए गए कदमों के तहत मंज़ूरी दी गई है…” अधिकारी ने समाचार एजेंसी AFP से कहा, “कोरोनावायरस के मरीज़ों के इलाज के लिए हमारे देश की तरफ से दी गई यह पहली मंज़ूरी है।


प्रधानमंत्री शिन्ज़ो आबे ने पिछले सप्ताह ही कहा था कि उनकी सरकार अमेरिकी कंपनी गिलीड साइंसेज़ द्वारा विकसित की गई प्रायोगिक दवा को मंज़ूरी देने की तैयारी कर रही है. मूल रूप से इबोला का इलाज करने के लिए बनाई गई इस दवा को अमेरिका की तरफ से उस वक्त मंज़ूरी दी गई थी, जब बड़े पैमाने पर किए गए क्लीनिकल ट्रायल में सामने आया कि इस दवा से कुछ मरीज़ों के ठीक होने का समय एक तिहाई तक घट गया।

इसके अलावा, जापानी कंपनी फ्यूज़ीफिल्म तोयामा केमिकल द्वारा विकसित की गई दवा अविगन के बारे में जापान सरकार के शीर्ष प्रवक्ता योशीहिदे सुगा ने कहा कि ‘सरकार का लक्ष्य इसे इसी महीने मंज़ूरी दे देने का है,’ अगर 100 मरीज़ों पर किए गए क्लीनिकल ट्रायल प्रभावी साबित होता है।

Spread the love

Written by 

Related Posts

Leave a Comment

13 − 4 =

WhatsApp chat