भविष्य में इन ग्राम पंचायतों में पंचायत के चुनाव नहीं होंगे!! क्योंकि सीमा विस्तार को कैबिनेट ने दी मंजूरी…

जलालपुर अंबेडकरनगर: नगर पालिका संघर्ष समिति जलालपुर का प्रयास एवं संघर्ष रंग लाया। 5 वर्षों का संघर्ष एवं राजनीतिक प्रयास का परिणाम रहा कि मंगलवार को जलालपुर नगर पालिका सीमा विस्तार को कैबिनेट ने मंजूरी दे दी। नगरपालिका विस्तार संघर्ष समिति का गठन 2014 में केशव प्रसाद श्रीवास्तव की अध्यक्षता में हुआ था। जिसमें वर्तमान व्यापार मंडल अध्यक्ष गोपाल कसौधन सहित नगर के दर्जनों युवा व्यापारी शामिल थे ।संघर्ष समिति ने सीमा विस्तार हेतु लड़ाई 2015 से शुरू की । जुलाई 2015 में आरटीआई के माध्यम से संघर्ष समिति के अध्यक्ष केशव प्रसाद श्रीवास्तव ने नगर पालिका सीमा विस्तार संबंधी अभिलेख एवं प्रस्ताव की प्रति प्राप्त की। जिसमें तत्कालीन जिलाधिकारी अंबेडकरनगर ने तत्कालीन अधिशासी अधिकारी मंजूर अहमद को तलब किया था। तत्पश्चात संघर्ष समिति ने जनवरी 2016 में हस्ताक्षर अभियान शुरू किया। जिसमें 10000 हस्ताक्षर युक्त ज्ञापन राज्यपाल सहित मुख्यमंत्री उत्तर प्रदेश को भेजा गया था।

6-9 2016को तत्कालीन राज्यपाल के पास पहुंचा। 30-8- 2016 को सीमा विस्तार को लेकर तहसील परिसर में धरना प्रदर्शन किया और राज्यपाल को ज्ञापन दिया गया। इतना ही नहीं शासन द्वारा कार्यवाही न होने पर संघर्ष समिति के अध्यक्ष ने उच्च न्यायालय लखनऊ खंडपीठ का दरवाजा खटखटाया था। जिसमें न्यायालय ने राज्य सरकार से आवेदन करने का निर्देश दिया था ।इसी क्रम में पूर्व सांसद हरिओम पांडे के नेतृत्व में संघर्ष समिति के सदस्य नगर विकास मंत्री से मिले थे। नगर विकास मंत्री ने जिलाधिकारी को कार्यवाही का निर्देश दिया था ।तत्कालीन अधिशासी अधिकारी आलोक सिंह एसडीएम विवेक मिश्र के प्रयास से विस्तार का मैप शामिल गांव का विवरण डी एम सहित राज्य सरकार के पास पहुंचा। जिस के क्रम में 28 -4 2018 को राज्य सरकार ने अनंतिम अधि सूचना जारी की। जिस पर आपत्ति मांगी गयी।ग्राम पंचायत जलालपुर देहात एवं फरीदपुर द्वारा आपत्ति दाखिल की गई थी। जिसका निस्तारण भी शासन द्वारा हुआ। परंतु शामिल नंबरों का क्रमवार ना होने की आपत्ति का निस्तारण भी वर्तमान ई ओ धर्मेन्द्र बहादुर सिंह ने कराया।

नगरपालिका विस्तार की कार्यवाही पूर्ण होने में देरी होने पर मिल्कीपुर के विधायक बाबा गोरखनाथ के के नेतृत्व में केशव प्रसाद श्रीवास्तव, कृष्ण गोपाल कसौधन महेंद्र सिंह सहित अन्य का शिष्टमंडल शुक्रवार को नगर विकास मंत्री आशुतोष टंडन से मिला था। जिसका परिणाम हुआ कैबिनेट ने नगरपालिका जलालपुर के विस्तार को मंजूरी दे दी। यहां के नागरिकों का सीमा विस्तार का सपना साकार हुआ। अब नगर पालिका जलालपुर मैं जलालपुर देहात संपूर्ण, ग्रामपंचायत फरीदपुर ,आशीपुर उस्मापुर देहात एवं वाजिदपुर ग्राम पंचायत शामिल हो गए। विस्तार के बाद अब भविष्य में इन ग्राम पंचायतों में पंचायत के चुनाव नहीं होंगे।

Spread the love

Written by 

Related Posts

Leave a Comment

5 × 5 =

WhatsApp chat