जल्द स्टार्ट होने वाली है जापानी ब्रांड की इन दोनों गाड़ियों की बुकिंग…

टोयोटा इनोवा क्रिस्टा और फॉर्च्यूनर भारतीय बाजार में जापानी ब्रांड से दो सबसे सफल वाहन हैं। आगामी BS6 उत्सर्जन मानदंड जो 1 अप्रैल 2020 को लागू होंगे, टोयोटा जल्द ही दोनों वाहन के नए अनुरूप संस्करण को लॉन्च करेगी। अगले हफ्ते से भारतीय बाजार में Fortuner और Innova Crysta के लिए बुकिंग स्वीकार करना शुरू कर देगा।

खबरों के अनुसार, टोयोटा 6 जनवरी 2020 से दोनों आगामी वाहनों के लिए आधिकारिक तौर पर बुकिंग लेना शुरू कर देगी। BS6 कंप्लेंट Fortuner और Innova Crysta की लॉन्चिंग फरवरी के अंत तक होने की उम्मीद है। यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि भारत में विभिन्न टोयोटा डीलरशिप अनधिकृत रूप से बुकिंग स्वीकार करना शुरू कर चुके हैं। आधिकारिक बुकिंग राशि लेने वाले डीलर आगामी वाहनों के लिए लगभग 50,000 रुपये का शुल्क ले रहे हैं।

टोयोटा फॉर्च्यूनर और इनोवा क्रिस्टा दोनों ही प्रीमियम मूल्य का टैग है। हालांकि, उन्हें बीएस 6 के अनुरूप बनाने के लिए वाहनों पर अतिरिक्त उपकरण लगाए जाएंगे। इससे वाहनों की कुल लागत कम से कम 1 लाख रुपये से 1.5 लाख रुपये तक बढ़ जाएगी।

डीजल इंजन को बीएस 6 के अनुरूप बनाने के लिए सेलेक्टिव कैटेलिटिक रिडक्शन (एससीआर) सिस्टम स्थापित किया जाएगा। इसके अलावा, Fortuner और Innova Crysta के डीजल इंजनों में डीज़ल पार्टिकुलेट फ़िल्टर (DPF) लगाया जाएगा। ये दोनों उपकरण बहुत महंगे हैं और बहुत उन्नत हैं। भारतीय बाजार में फॉर्च्यूनर और इनोवा क्रिस्टा की इतनी अधिक कीमतों में बढ़ोतरी का कारण है।

टोयोटा ने भारत में डीजल से चलने वाले अन्य सभी वेरिएंट को बंद करने का फैसला किया है। वर्तमान में, केवल एटियोस सेडान इन दोनों वाहनों के अलावा एक डीजल इंजन द्वारा संचालित है। आने वाले समय में इसे चरणबद्ध किया जाएगा। अन्य टोयोटा वाहन जैसे कि ग्लान्ज़ा और यारिस केवल एक पेट्रोल इंजन विकल्प द्वारा संचालित हैं।

भविष्य में, टोयोटा को भारतीय बाजार में डीजल इंजनों के बजाय पेट्रोल चालित वाहनों का पक्ष लेने की उम्मीद है। जापानी निर्माता इस साल के अंत में भारत में सभी नए Vellfire लॉन्च करेगा और इसे डीजल इंजन विकल्प नहीं मिलेगा। इसके बजाय, लक्जरी एमपीवी में पेट्रोल-हाइब्रिड इंजन विकल्प मिलेगा। टोयोटा भारत में लैंड क्रूजर भी बेचती है लेकिन यह एक सीबीयू आयात है और यह बिना किसी बदलाव के बिकता रहेगा।

Fortuner और Innova Crysta की बात करें तो Toyota इस सेगमेंट में सबसे ज्यादा बिकने वाला ब्रांड है। हालांकि, मूल्य वृद्धि के साथ, बिक्री प्रभावित हो सकती है। हालांकि, दोनों वाहनों को भविष्य में भी इस खंड का नेतृत्व जारी रखने की उम्मीद है।
Spread the love

Written by 

Related Posts

Leave a Comment

2 × five =

WhatsApp chat