2.5 करोड़ नए किसान क्रेडिट कार्ड जारी होंगे,और 2 लाख करोड़ रुपये के लोन मिलेगें, तो कैसे करें आवेदन? यहां है रास्ता…

20 लाख करोड़ रुपये के पैकेज की दूसरी किस्त का ऐलान करते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने किसानों के लिए भी बड़ा ऐलान किया है। उन्होंने कहा कि देश के 2.5 करोड़ किसानों को आने वाले दिनों में क्रेडिट कार्ड मुहैया कराए जाएंगे। इनके जरिए 2 लाख करोड़ रुपये तक की राशि जारी करने का फैसला लिया गया है। उन्होंने कहा कि यह सुविधा कृषि कार्य़ में लगे किसानों के अलावा पशु पालकों और मछुआरों को भी दी जाएगी। किसान क्रेडिट कार्ड के जरिए उन्हें यह राहत दी जाएगी।

वित्त मंत्री ने कहा कि इसके साथ ही छोटे और सीमांत किसानों के लिए 30,000 करोड़ रुपये का पैकेज लाया गया है। यह रकम राज्य सरकारों को दी जाएगी, जिससे किसानों को लाभ मिलेगा। निर्मला सीतारमण ने कहा कि 1 मार्च से 30 अप्रैल के दौरान कृषकों को 63 लाख लोन मंजूर किए गए हैं। इन कर्जों के लिए 86,600 करोड़ रुपये जारी किए गए हैं। नाबार्ड को 29,000 करोड़ रुपये की राशि दी गई है ताकि ग्रामीण स्तर पर बैंकों को फंडिंग की जा सके। यह सारे काम कोरोना वायरस के संकट से निपटने के लिए लागू हुए लॉकडाउन के दौरान हो रहा है। राज्यों की ओर से किसानों को 6,700 करोड़ रुपये की मदद की गई।

इसके अलावा किसानों को क्रेडिट पर जारी किए गए 4 लाख करोड़ रुपये के लोन की अदायगी की सीमा को 31 मई तक के लिए बढ़ा दिया गया है। अवधि में इजाफा किए जाने के साथ ही किसानों को समय पर अदायगी पर मिलने वाली ब्याज में छूट की सुविधा भी जारी रहेगी। देश में अब तक 9.13 करोड़ किसान पीएम किसान योजना से जुड़ चुके हैं। 14 फरवरी को इस स्कीम से जुड़े सभी लाभार्थियों को मोदी सरकार ने किसान क्रेडिट कार्ड की सुविधा दिए जाने का ऐलान किया था।

कैसे किसान क्रेडिट कार्ड के लिए कर सकते हैं आवेदन…

यदि आप भी पीएम किसान योजना के लाभार्थी हैं और किसान क्रेडिट कार्ड नहीं बना है तो इसके लिए बेहद आसानी से आवेदन किया जा सकता है। इसके लिए आपको पीएम किसान योजना की वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाना होगा। यहां KCC Form Download पर क्लिक करके फॉम डाउनलोड करना होगा। संबंधित जानकारी देने और दस्तावेज संलग्न करने बाद आप इसे बैंक को सौंप सकते हैं। वेरिफिकेशन के बाद आपको दो से तीन दिन के अंदर कार्ड जारी कर दिया जाएगा।

Spread the love

Written by 

Related Posts

Leave a Comment

two × one =

WhatsApp chat