कोरोना वायरस ने दी इस प्रदेश में भी दस्तक, जारी हुआ हाई अलर्ट…

चीन समेत कई देशों में घातक तबाही मचाने के बाद कोराना वायरस ने अब उत्तर प्रदेश में दस्तक दे दी है. सऊदी अरब से लौटे अयोध्या के एक युवक में कोरोना वायरस के लक्षण मिले हैं, जिसके बाद उसे अस्पताल में भर्ती कराया गया है. जांच के लिए नमूने को किंग जॉर्ज चिकित्सा विश्वविद्यालय (केजीएमसी) भेजा गया है. इसके अलावा आगरा में छह और सिकंदराबाद में एक परिवार के चार सदस्यों के सैंपल जांच के लिए भेजे गए हैं।

स्थिति की गंभीरता को देखते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सभी जिलाधिकारियों और मुख्य चिकित्साधिकारियों को अलर्ट रहने को कहा है. उन्होंने इससे बचने के लिए सभी जरूरी कदम उठाने के निर्देश दिए है. स्वास्थ्य मंत्री जय प्रताप सिंह ने बताया कि अभी तक चीन सहित कोरोना वायरस संक्रमित देशों से यात्रा कर लौटे 2500 यात्रियों को चिन्हित किया गया है. इसमें करीब 1500 संदिग्ध मरीजों ने 28 दिन तक होम ऑइसोलेशन यानी कि घर में ही अलग रखे जाने की मियाद पूरी कर ली है. वहीं अभी तक 9.52 लाख लोगों को स्क्रीनिंग के बाद उप्र में प्रवेश दिया गया है।

राज्य के चिकित्सा शिक्षा मंत्री सुरेश खन्ना ने बताया कि प्रदेश के सभी मेडिकल कॉलेज, संस्थान व चिकित्सा विश्वविद्यालयों में 10 बेड आरक्षित कर दिए गए हैं. इसके अलावा 820 आईसोलेशन बेड भी आरक्षित किए गए हैं. संदिग्ध मरीजों के बेहतर इलाज के लिए ऑक्सीजन, वेंटिलेटर समेत अन्य आवश्यक सुरक्षा उपकरणों की व्यवस्था भी की गई है।

लखनऊ डीएम अभिषेक प्रकाश ने बताया कि सभी थानेदारों को अलर्ट किया गया है. इसके साथ लोगों की मदद के लिए कन्ट्रोल रूम भी बनाए गए हैं. विदेश से आने वाले यात्रियों की निगरानी के लिए अमौसी एयरपोर्ट पर पूरे इंतजाम किए गए हैं. एयरपोर्ट पर हेल्प डेस्क की व्यवस्था है, जहां छह डॉक्टर और आठ पैरामेडिकल स्टॉफ तैनात है. निगरानी के लिए एक थर्मल स्कैनर और दो इंफ्रारेड थर्मामीटर का इंतजाम है. आपात स्थिति के लिए एक एम्बुलेंस भी तैयार है।

Spread the love

Written by 

Related Posts

Leave a Comment

twenty + five =

WhatsApp chat