केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने लॉन्च किया एमजी मोटर्स की नई इलेक्ट्रिक एसयूवी, एक चार्ज में 350km चलेगी ये कार…

देश में इलेक्ट्रिक कारों का चलन धीरे धीरे बढ़ता हुआ नजर आ रहा है. इस कड़ी में मॉरिस गैरेज की नई इलेक्ट्रिक एसयूवी जनवरी से भारतीय सड़कों पर दिखेगी. एमजी मोटर्स की नई इलेक्ट्रिक एसयूवी कार को केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कल लॉन्च किया.

इलेक्ट्रिक कारों का नाम जहन में आते ही सबसे पहला सवाल मन में उठता है कि आखिर यह इलेक्ट्रिक कार एक चार्ज में कितने किलोमीटर चलेगी. मॉरिस गैरेजेस की इलेक्ट्रिक एसयूवी जेडएस एक बार फुल चार्ज होने पर लगभग 350 किलोमीटर की दूरी तय करेगी. इसके अलावा कंपनी ने तय किया है की इस कार को शुरुआत में देश के 5 शहरों में लांच किया जाएगा. इन शहरों में दिल्ली, मुंबई, बंगलुरु, चेन्नई और अहमदाबाद शामिल हैं. नए साल के आगाज के साथ ही कंपनी इन पांचों शहरों में अपनी इलेक्ट्रिक एसयूवी जेडएस को लॉन्च करेगी. इसके बाद कंपनी कार के रेस्पॉन्स को देखते हुए अन्य शहरों में लांच करेगी.

कंपनी के एमडी राजीव ने बताया कि कंपनी आने वाले 2 से 3 सालों के दौरान इससे छोटी इलेक्ट्रिक कार लॉन्च करने पर भी काम कर रही है. उन्होंने ये भी बताया कि आने वाले समय में धीरे-धीरे देश में इलेक्ट्रिक कारों का चलन बढ़ेगा. इसीलिए कंपनी छोटी इलेक्ट्रिक कार लॉन्च करने पर भी विचार कर रही है जिसकी कीमत 10 -15 लाख रुपए के तक हो सकती है.

कार लॉन्च के मौके पर केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि इलेक्ट्रिक कार की परिचालन लागत पेट्रोल कार के मुकाबले बेहद कम है. जहां एक ओर पेट्रोल कार को चलाने का खर्च सात रुपये प्रति किलोमीटर के आसपास बैठता है वहीं इलेक्ट्रिक कार का खर्च एक रुपए प्रति किलोमीटर बैठता है. ऐसे में आने वाले समय में इलेक्ट्रिक कारों का भविष्य काफी अच्छा है.

एमजी मोटर्स की इलेक्ट्रिक एसयूवी जेडएस का सीधा मुकाबला हुंडई की कोना इलेक्ट्रिक से होगा. गौरतलब है की हुंडई कोना एक बार में चार्ज करने पर लगभग 452 किलोमीटर चलती है. वहीं इसकी कीमत तकरीबन 23 लाख रुपये है. एमजी मोटर्स का कहना है कि उनकी इलेक्ट्रिक एसयूवी की कीमत तकरीबन 22 से 25 लाख रुपए के बीच में होगी. ऐसे में इस कार का सीधा मुकाबला हुंडई की कोना के साथ होगा.

Spread the love

Written by 

Related Posts

Leave a Comment

four × four =

WhatsApp chat