73 दिनों बाद 6 जून (आज) से गुलजार होंगें मीरा-भायंदर के बाजार – चंद्रकांत डांगे

मीरा-भायंदर। कोरोना संक्रमण के प्रादुर्भाव को नियंत्रित करने के लिए जारी लॉकडाउन से ठप पड़े शहर के बाजार 73 दिन के बाद आज शनिवार से एक बार फिर से गुलजार होने लगेंगे। मनपा आयुक्त चंद्रकांत डांगे ने 6 जून से अगले आदेश तक शहरवासियों के लिए नए दिशानिर्देश जारी किए हैं। आयुक्त द्वारा जारी दिशानिर्देश के मुताबिक शहर के सभी शॉपिंग मॉल्स तथा शॉपिंग कॉंप्लेक्स अगले आदेश तक बंद रहेंगे, जबकि अन्य बाजार तथा दुकानें ऑड-इवेन (सम-विषम) पद्वति से शुरू करने की इजाजत दी गई है। यह सभी दुकानें सुबह 9 से 5 बजे तक खुली रहेंगी। सड़क के किस ओर की दुकानें किस दिन खुलेंगी, इसके निर्धारण के अधिकार संबंधित क्षेत्रों के मनपा के प्रभाग अधिकारियों को दिए गए हैं। कपड़ों की दुकानों में ट्रॉयल रूम की इजाजत कोरोना के प्रादुर्भाव के मद्देनजर नहीं दी गई है, लिहाजा एक्सचेंज तथा रिटर्न पॉलिसी की अनुमति नहीं रहेगी।

दुकानों में सोशल डिस्टेंसिंग के पालन कराने की जिम्मेदारी दुकानदारों की होगी तथा दुकानों में फुटमार्क, टोकन सिस्टम, होम डिलीवरी आदि उपायों को भी प्रोत्साहित किया जाना है। लोगों को खरीदी के लिए जाते समय पैदल तथा सायकिल के उपयोग करने के साथ ही जहां तक संभव हो घर के नजदीक के बाजार से ही खरीददारी करने की अपील मनपा आयुक्त चंद्रकांत डांगे ने की है। अनावश्यक रूप से सामानों के लिए लंबी यात्रा की अनुमति किसी को भी नहीं दी जाएगी। सामानों की खरीदी के लिए वाहनों के उपयोग के विरुद्ध सख्त कदम उठाए जाएंगे। सोशल डिस्टेंसिंग का उल्लंघन करने वाली दुकानों तथा बाजारों को बंद कराने के अधिकार संबंधित प्रभाग अधिकारियों को दिए गए हैं।

नागरिकों के लिए ऐसे रहेगी काम तथा यात्रा की अनुमति


मिशन बिगेन अगेन फेज – 3 आगामी 8 जून से प्रभावी होगा। जिसके तहत सभी निजी कार्यालय आवश्यकतानुसार 10 फीसदी अथवा 10 कर्मचारी, इनमें से जो अधिक होगा, के जरिए कामकाज शुरू कर सकेंगे। बाकी के कर्मचारी अपने घरों से ही कार्य कर सकेंगे। आयुक्त ने कहा है कि सभी कर्मचारी अपने कार्यालय तथा घर लौटने के दौरान पूरी सावधानी बरतें तथा नियमों का सख्ती से पालन करें, जिससे घर पहुंचने पर विशेषकर बुजुर्गों को कोरोना संक्रमण का खतरा न रहे।

शारीरिक व्यायाम की निर्धारित समय में रहेगी अनुमति


लॉकडाउन खोलते समय मिशन बिगेन अगेन पार्ट – 1 के तहत नागरिकों को सुबह 5 से 7 बजे तक खुले मैदानों में शारीरिक व्यायाम की सुविधा कुछ शर्तों के साथ दी गई है। जिसके तहत सार्वजनिक खुले स्थानों पर सायकिलिंग, व्यक्तिगत व्यायाम के लिए जॉगिंग, दौड़ने, चलने आदि की अनुमति रहेगी। साथ ही समुद्री किनारों, सार्वजनिक / निजी खेल के मैदानों, सोसायटियों / संस्था की संपत्तियों, उद्यानों तथा फुटपाथों समेत सार्वजनिक खुले स्थानों पर उक्त व्यायाम की अनुमति रहेगी। बंद नाट्यगृहों अथवा स्टेडियम के अंतर्गत किसी भी प्रकार के व्यायाम अथवा क्रियाकलापों की इजाजत नहीं होगी। किसी भी सामूहिक व्यायाम की अनुमति नहीं होगी। बच्चों के साथ वयस्क व्यक्तियों का रहना जरुरी होगा। लोगों को इसके लिए नजदीक के स्थानों का उपयोग तथा दूर जाने एवं भीड़ से बचने का अनुरोध किया गया है। लोगो को व्यायाम के लिए किसी भी उपकरण के उपयोग की अनुमति नहीं होगी।

ऐसे कर सकेंगे वाहनों का उपयोग


टैक्सी, कैब, एग्रीगेटर, निजी चारपहिया वाहन में चालक के साथ दो लोग, ऑटोरिक्शा में ड्रायवर के अलावा दो लोग तथा दोपहिया वाहन पर महज एक अत्यावश्यक चालक को ही सवारी करने की अनुमति दी गई है। जिले के भीतर बस सेवा में 50 फीसदी क्षमता के यात्रियों को एमएमआर रीजन के बाहर अन्य जिलों में यात्रा की अनुमति नहीं दी गई है। अखबारों की प्रिंटिंग तथा वितरण की अनुमति अखबार विक्रेताओं को मॉस्क तथा सेनिटायजर के उपयोग के शर्तों के साथ दी गई है।

इन चीजों पर जारी रहेगा प्रतिबंध


*स्कूल, कॉलेज, शैक्षणिक संस्था, प्रशिक्षण एवं कोचिंग क्लॉसेस आदि।

*अंतर्राष्ट्रीय विमान सेवा।

*मेट्रो रेल सेवा।

*अनुमति के बगैर रेलवे तथा अन्तर्देशीय विमान यात्रा।

*सिनेमा हॉल, जिम, स्विमिंग पूल, मनोरंजन केंद्र, थियेटर, बॉर, ऑडिटोरियम, असेंबली हॉल जैसे स्थल।

*सामाजिक, राजनीतिक, मनोरंजन, शैक्षणिक, सांस्कृतिक, धार्मिक, क्रीड़ा आदि के बड़े सामूहिक कार्यक्रम।

*नागरिकों के लिए धार्मिक स्थल, पूजा स्थल।

*सैलून, स्पॉ, ब्यूटी पॉर्लर।

*शॉपिंग मॉल, होटल्स, रेस्टोरेंट तथा पर्यटन स्थल जैसे स्थान

कैंटोनमेंट जोन में पूर्व की भांति सभी प्रतिबंध जारी रहेंगे।

*इसके अलावा मीरा-भायंदर मनपा की ओर से पहले से नागरिकों को दी गई सहूलियतें 30 जून तक जारी रहेंगी।

रात 9 से सुबह 5 बजे तक जारी रहेगा कर्फ्यू


उक्त अवधि में किसी भी व्यक्ति अथवा नागरिक को अत्यावश्यक कार्यों को छोड़ अनावश्यक बाहर घूमने तथा मेलमिलाप पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगाया गया है। 65 वर्ष के व्यक्ति, किसी भी रोग से पीड़ित ( जैसे :- डायबिटीज, हायपर टेंशन तथा अन्य ), गर्भवती महिलाओं, 10 वर्ष से कम उम्र के बच्चों को अत्यावश्यक अथवा वैद्यकीय सेवा के अतिरिक्त अन्य किसी भी कारण से बाहर न निकलने की अपील की गई है।

इन नियमों के पालन पर रहेगी सख्ती


*सार्वजनिक स्थानों, कार्य स्थलों तथा यात्रा के दौरान मॉस्क का उपयोग अनिवार्य।

*सार्वजनिक स्थलों पर नागरिकों के बीच 6 फुट की सोशल डिस्टेंसिंग अनिवार्य।

*बड़े स्तर के सार्वजनिक कार्यक्रमों, जैसे शादी-विवाह आदि में अधिकतम 50 लोगों के शामिल होने की छूट।

*सार्वजनिक स्थलों पर थूकने, शराब – धूम्रपान के सेवन पर प्रतिबंध जारी रहेगा।

जहां तक संभव हो वर्क फ्रॉम होम पर बल।

मनपा आयुक्त चंद्रकांत डांगे ने कहा है कि अभी कोरोना के खिलाफ लड़ी जा रही जंग खत्म नहीं हुई है। हमें जान है तो जहान है, के मार्ग पर आगे भी बढ़ना है। उन्होंने कहा कि कोरोना के विरुद्ध लड़ी जा रही इस जंग में हमें इन 73 दिनों में केंद्र, राज्य-मनपा शासन-प्रशासन, स्वास्थ्य विभाग की टीम, पुलिस प्रशासन, जनप्रतिनिधियों, सामाजिक संगठनों, निजी अस्पतालों के संचालकों, उनकी स्वास्थ्य टीम, उससे भी बढाकर समूचे शहरवासियों का भरपूर साथ मिला है, और आगे भी मिलने की हम उम्मीद करते हैं। शहरवासी पूरी सावधानी तथा लॉकडाउन के नियमों का पालन करते हुए अपनी कारोबारी तथा अन्य रोजमर्रा की गतिविधियों को अब आगे बढ़ाएं, यही अनुरोध हम सभी से करते हैं। पूरी सजगता से अपनी कारोबारी तथा रोजमर्रा की गतिविधियों में सक्रिय हों शहरवासी – चंद्रकांत डांगे

Spread the love

Written by 

Related Posts

Leave a Comment

15 − thirteen =

WhatsApp chat