Mumbai Local 

बोरीवली मुंबई के संजय गांधी राष्ट्रीय उद्यान में प्राइवेट वाहनों के जाने पर लगी पाबंदी…

अब निजी वाहनों को मुंबई के संजय गांधी राष्ट्रीय उद्यान यानी नेशनल पार्क (national park) में प्रवेश करने पर प्रतिबंध होगा। जब तक यह उद्यान अपनी पूरी तरह से नहीं खुल जायेगा तब तक यह पाबंदी लागू रहेगी। इसके अलावा, जनवरी से इस उद्यान में बैटरी से चलने वाले वाहन भी चलाए जाएंगे।

आपको बता दें कि, संजय गांधी राष्ट्रीय उद्यान (national park) में प्राइवेट वाहनों की चपेट में आने से अब तक कई जानवरों की मौत हो चुकी है। साथ ही पार्क में प्रदूषण (pollution) बढ़ने की भी समस्या सामने आ रही थी। इन सभी को लेकर पार्क में निजी वाहनों के प्रवेश पर प्रतिबंध लगाने की मांग लगातार की जा रही थी। इसलिए अब इस उद्यान के पूर्णतया खुलने तक इसमें निजी वाहनों के प्रवेश पर पाबंदी लगा दी गई है।

वर्तमान में नागरिकों को पार्क तक छोड़ने के लिए बस, BEST की बस सहित ऑटो और टैक्सी जैसे अन्य परिवहन साधन हैं। जनवरी में बैटरी से चलने वाले वाहन उपलब्ध होने पर लगभग 15 बसें पार्क में चलेंगी। ये बसें हर 15 मिनट में कान्हेरी गुफा तक ले जाने के लिए पर्यटकों के लिए उपलब्ध होंगी। लगभग 20 से 22 बस पर्यटकों के लिए उपलब्ध होंगी।

नागरिकों को अपने निजी वाहनों को पार्क की निजी पार्किंग में ही पार्क करना पड़ेगा। यह पार्किंग स्थल 250 वाहनों के लिए उपलब्ध होगी। प्रारंभिक चरण में पर्यटक तुमणी पाड़ा तक सुबह 5.30 से लेकर सुबह 7.30 बजे तक पैदल घूम सकेंगे।
प्रति दिन दो हजार पर्यटकों को सुबह की सैर के लिए पार्क में प्रवेश करने दिया जाएगा। हर सोमवार को पार्क को पूरी तरह से बंद रखने का भी प्रस्ताव है।

Spread the love

Written by 

Related Posts

Leave a Comment

11 + fifteen =

WhatsApp chat