Dil Se Salam Politics & Crime 

प्रस्तावित मस्जिद का तैयार डिज़ाइन हुआ जारी, अब भी आप मोदी जी या योगी जी को ग़लत कहेंगें…

अयोध्या में राम मंदिर निर्माण शुरू होने के बाद प्रस्तावित मस्जिद के डिज़ाइन को जारी कर दिया गया है। इसका निर्माण अयोध्या के नज़दीक धन्नीपुर गांव में पांच एकड़ की ज़मीन पर होगा, जिसमें एक अस्पताल भी होगा। भव्य मस्जिद की डिज़ाइन को जामिया मिल्लिया इस्लामिया (JMI) के आर्किटेक्ट प्रोफेसर एस.एम.अख्तर ने तैयार किया है। यह जानकारी मस्जिद की ट्रस्ट इंडो इस्लामिक कल्चरल फ़ाउंडेशन की तरफ से दी गई।

ट्रस्ट के सचिव अतहर हुसैन ने बताया कि मस्जिद का नाम अभी तक तय नहीं किया गया है। इसका नाम करण किसी भी सम्राट या राजा के नाम पर नहीं रखा जाएगा। डिज़ाइन को प्रस्तुत करने के दौरान दुनिया भर के कई प्रसिद्ध मस्जिदों के डिज़ाइन्स दिखाए गए थे। डिज़ाइन के अनुसार प्रस्तावित मस्जिद का गुंबद कांच का होगा, जिसे लेकर ट्रस्ट ने कहा है कि यह डिज़ाइन दुनिया भर के मस्जिदों की आधुनिक वास्तुकला को ध्यान में रख कर तैयार की गई है।

अख्तर के अनुसार, इस मस्जिद में एक समय में 2000 लोग नमाज अदा कर सकेंगे। साथ ही यह मस्जिद पुरानी बाबरी मस्जिद से बड़ी और पूरी तरह अलग होगी। मस्जिद और अस्पताल के अलावा इसमें एक सार्वजनिक भोजनालय और पुस्तकालय भी होगा, जबकि मस्जिद पूरी तरह सोलर पावर से लैस होगी।

डिज़ाइन को अंतिम रूप देने के बाद ट्रस्ट अब इसका नक्शा पास कराने में जुटेगी। फिर निर्माण कार्य शुरू किया जाएगा। हालांकि, मस्जिद की नींव रखने की तारीख अभी तक तय नहीं हुई है।

आपको बता दें कि इसी साल अगस्त में राम मंदिर निर्माण के लिए भूमि पूजन किया गया था। कार्यक्रम में पीएम मोदी भी तब अयोध्या पहुंचे थे और उन्होंने नींव के तौर पर चांदी की ईंट भी रखी थी।

Spread the love

Written by 

Related Posts

Leave a Comment

3 × 2 =

WhatsApp chat