Khabar toh Banti hai Politics & Crime 

बैंक संबंधित आवश्यक सूचना, 1जनवरी 2021 से ही बैंकिंग में होने जा रहे ये बदलाव, इसका सीधा असर…

2021 दस्तक़ देने वाला है ऐसे में नए साल के पहले दिन से ही आपके बैंकिंग से जुड़े काम में कुछ बदलाव लागू होने जा रहे हैं। इन बदलाव का आप पर सीधा असर पड़ेगा। इन बदलाव का असर आपके चेक और कॉन्टैक्टलेस कार्ड ट्रांजेक्शन पर होने जा रहा है। सुरक्षित तरीके से ट्रांजेक्शन को बढ़ावा देने के लिए रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने यह फैसले लिए हैं।

दरअसल एक जनवरी से 50 हजार रुपये से ज्यादा के चेक ट्रांजेक्शन पर पॉजिटिव पे सिस्टम लागू होने जा रहा है। चेक भुगतान में फर्जीवाड़े पर नकेल कसने के लिए आरबीआई ने ‘पॉजिटिव पे सिस्टम’ को अपनाया है। यह फर्जीवाड़े और धोखाधड़ी को रोकने का एक टूल है।

एक बार चेक जारी करने के बाद अकाउंट होल्डर बैंक के साथ अपनी जानकारी साझा करेगा। मसलन चेक नंबर, चेक डेट, पेई का नाम, अकाउंट नंबर और अमाउंट आदि। बैंक भुगतान करने से पहले खाताधारक द्वारा दी गई जानकारी से चेक की पुष्टि करेगा जिसके बाद ही आगे की प्रक्रिया पूरी की जाएगी।

वहीं रिजर्व बैंक ऑफ इंडिय ने नए साल से कॉन्टैक्टलेस डेबिट-क्रेडिट कार्ड और यूपीआई से बिना पिन ट्रांजेक्शन की लिमिट को 2 हजार रुपये से 5 हजार रुपये कर दिया है। आरबीआई ने कहा है कि कॉन्टैक्टलेस ट्रांजेक्शन (बिना पिन नंबर) की बढ़ाई गई लिमिट का फायदा एक जनवरी से ही ग्राहकों को मिलने लगेगा।

Spread the love

Written by 

Related Posts

Leave a Comment

four × three =

WhatsApp chat