Politics & Crime Travel & Tourism 

जबलपुर-नैनपुर रेलखंड के बिजली घर के लिए जा रही कोयला लोड मालगाड़ी घंसौर स्टेशन के पास बनी हादसे की शिकार…

जबलपुर-नैनपुर रेलखंड के घंसौर में शनिवार को बड़ा ट्रेन हादसा हो गया। यहां कोयले से लदी मालगाड़ी दुर्घटनाग्रस्त हो गई। मालगाड़ी के कई डिब्बे पटरी से उतर गए। हादसे में ट्रैक की पटरी जहां उखड़ गई, वहीं ओएचई लाइन को भी नुकसान पहुंचा। हादसे के बाद नैनपुर और गोंदिया से दुर्घअना राहत गाड़ी मौके पर रवाना किया गया। ओएचई को ठीक करने का काम देर रात तक जारी था।

जबलपुर-नैनपुर का ये ट्रैक दक्षिण-मध्य-पूर्व रेलवे बिलासपुर जोन के अधीन आता है। इसका रेल मंडल नागपुर पड़ता है। घंसौर के पास शनिवार सुबह हादसे के होने की बात कही जा रही है। दरअसल, अभी ये ट्रैक यात्री गाड़ियों की बजाय मालगाड़ियों के उपयोग में अधिक लाया जा रहा है। इस ट्रैक पर सप्ताह में कुल चार ट्रेनें ही संचालित होती हैं। बिजलीघर के लिए कोयला लेकर जा रही मालगाड़ी अचानक दुर्घटनाग्रस्त हो गई। उसके कई डिब्बे पटरी से उतरकर पलट गए।

हादसे की खबर मिलते ही नैनपुर और गोंदिया से दुर्घटना राहत गाड़ी मौके पर पहुंची और सुधार कार्य शुरू किया। बताया जा रहा है कि उक्त कोयला की मालगाड़ी जबलपुर से घंसौर स्थित ताप विद्युत गृह के लिए रवाना हुई थी। सुबह 10 बजे के लगभग जब घंसौर स्टेशन से बिजली घर ले जाने के लिए यह मालगाड़ी खड़ी थी, तभी अचानक मालगाड़ी के कई डिब्बे पीछे की ओर लुढ़कने लगे और क्राॅसिंग पर पटरी से उतर कर पलट गए।

हादसे की खबर पाकर नागपुर से भी रेलवे के अधिकारी मौके पर पहुंच कर जांच शुरू कर दी है। रेलवे ट्रैक कोयला लोड मालगाड़ी का वजन बर्दाश्त नहीं कर पाया। ये बड़ी खामी बताई जा रही है। दुर्घटना राहत गाड़ी मौके पर पहुंचकर डिब्बों को हटाने का काम शुरू कर चुकी है।

Spread the love

Written by 

Related Posts

Leave a Comment

one × 3 =

WhatsApp chat