अपने राशिफल के साथ ये भी जान लीजिए कि नवमी को लौकी खाना गोमांस के समान त्याज्य होता है, और…

आचार्य रमेश चन्द्र तिवारी धानिवबांग नालासोपारा पालघर महाराष्ट्र 🙏🌹🙏
सम्पर्क सूत्र -9518782511
🙏🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🙏
🙏🌹—-अथ पंचांगम—् 🌹🙏
🌹🙏—-जय श्री राधे —-🙏🌹
🙏🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🙏
दिनांक– 07 अक्टूबर 2019
दिन – सोमवार
विक्रम संवत ———- 2076 (मुम्बई. 2075)
शक संवत ————1941
अयन ————– दक्षिणायन
ऋतु ————– शरद
मास ————– अश्विन
पक्ष ————— शुक्ल
तिथि —– नवमी दोपहर 12:38 तक तत्पश्चात दशमी
नक्षत्र —– उत्तराषाढा शाम 05:26 तक तत्पश्चात श्रवण
योग — सुकर्मा रात्रि 12:00 तक तत्पश्चात धृति
राहुकाल — सुबह 07:52 से सुबह 09:19 तक
सूर्योदय। ———- 06:32
सूर्यास्त। ———– 18:20
दिशाशूल ———– पूर्व दिशा में

🙏 *व्रत पर्व विवरण*🙏

महानवमी, शारदीय नवरात्रि समाप्त, सरस्वती बलिदान – विसर्जन, बुद्ध जयंती*
🌹 विशेष – नवमी को लौकी खाना गोमांस के समान त्याज्य है।(ब्रह्मवैवर्त पुराण, ब्रह्म खंडः 27.29-34)
बिना मुहूर्त के मुहूर्त (दशहरा)
08 अक्टूबर 2019 मंगलवार को विजयादशमी (दशहरा) है।
👉🏻 विजयादशमी का दिन बहुत महत्त्व का है और इस दिन सूर्यास्त के पूर्व से लेकर तारे निकलने तक का समय अर्थात् संध्या का समय बहुत उपयोगी है। रघु राजा ने इसी समय कुबेर पर चढ़ाई करने का संकेत कर दिया था कि ‘सोने की मुहरों की वृष्टि करो या तो फिर युद्ध करो।’ रामचन्द्रजी रावण के साथ युद्ध में इसी दिन विजयी हुए। ऐसे ही इस विजयादशमी के दिन अपने मन में जो रावण के विचार हैं काम, क्रोध, लोभ, मोह, भय, शोक, चिंता – इन अंदर के शत्रुओं को जीतना है और रोग, अशांति जैसे बाहर के शत्रुओं पर भी विजय पानी है। दशहरा यह खबर देता है।
👉🏻 अपनी सीमा के पार जाकर औरंगजेब के दाँत खट्टे करने के लिए शिवाजी ने दशहरे का दिन चुना था – बिना मुहूर्त के मुहूर्त ! (विजयादशमी का पूरा दिन स्वयंसिद्ध मुहूर्त है अर्थात इस दिन कोई भी शुभ कर्म करने के लिए पंचांग-शुद्धि या शुभ मुहूर्त देखने की आवश्यकता नहीं रहती।) इसलिए दशहरे के दिन कोई भी वीरतापूर्ण काम करने वाला सफल होता है।


👉🏻 वरतंतु ऋषि का शिष्य कौत्स विद्याध्ययन समाप्त करके जब घर जाने लगा तो उसने अपने गुरुदेव से गुरूदक्षिणा के लिए निवेदन किया। तब गुरुदेव ने कहाः वत्स ! तुम्हारी सेवा ही मेरी गुरुदक्षिणा है। तुम्हारा कल्याण हो।’
👉🏻 परंतु कौत्स के बार-बार गुरुदक्षिणा के लिए आग्रह करते रहने पर ऋषि ने क्रुद्ध होकर कहाः ‘तुम गुरूदक्षिणा देना ही चाहते हो तो चौदह करोड़ स्वर्णमुद्राएँ लाकर दो।”
👉🏻 अब गुरुजी ने आज्ञा की है। इतनी स्वर्णमुद्राएँ और तो कोई देगा नहीं, रघु राजा के पास गये। रघु राजा ने इसी दिन को चुना और कुबेर को कहाः “या तो स्वर्णमुद्राओं की बरसात करो या तो युद्ध के लिए तैयार हो जाओ।” कुबेर ने शमी वृक्ष पर स्वर्णमुद्राओं की वृष्टि की। रघु राजा ने वह धन ऋषिकुमार को दिया लेकिन ऋषिकुमार ने अपने पास नहीं रखा, ऋषि को दिया।
👉🏻 *विजयादशमी के दिन शमी वृक्ष का पूजन किया जाता है और उसके पत्ते देकर एक-दूसरे को यह याद दिलाना होता है कि सुख बाँटने की चीज है और दुःख पैरों तले कुचलने की चीज है। धन-सम्पदा अकेले भोगने के लिए नहीं है। तेन त्यक्तेन भुंजीथा….। जो अकेले भोग करता है, धन-सम्पदा उसको ले डूबती है।
👉🏻 *भोगवादी, दुनिया में विदेशी ‘अपने लिए – अपने लिए….’ करते हैं तो ‘व्हील चेयर’ पर और ‘हार्ट अटैक’ आदि कई बीमारियों से मरते हैं। अमेरिका में 58 प्रतिशत को सप्ताह में कभी-कभी अनिद्रा सताती है और 35 प्रतिशत को हर रोज अनिद्रा सताती है। भारत में अनिद्रा का प्रमाण 10 प्रतिशत भी नहीं है क्योंकि यहाँ सत्संग है और त्याग, परोपकार से जीने की कला है। यह भारत की महान संस्कृति का फल हमें मिल रहा है।
👉🏻 *तो दशहरे की संध्या को भगवान को प्रीतिपूर्वक भजे और प्रार्थना करें कि ‘हे भगवान ! जो चीज सबसे श्रेष्ठ है उसी में हमारी रूचि करना।’ संकल्प करना कि’आज प्रतिज्ञा करते हैं कि हम ॐकार का जप करेंगे।’


👉🏻 *‘ॐ’ का जप करने से देवदर्शन, लौकिक कामनाओं की पूर्ति, आध्यात्मिक चेतना में वृद्धि, साधक की ऊर्जा एवं क्षमता में वृद्धि और जीवन में दिव्यता तथा परमात्मा की प्राप्ति होती है।

मेष राशि –
आज आपका दिन शुभ रहेगा । आपको घर की कुछ नयी जिम्मेदारियां संभालनी पड़ सकती है । आपकी दोस्ती पहले से और अधिक मजबूत होगी । इस राशि के व्यापारी वर्ग को अच्छा फायदा हो सकता है । आपका स्वास्थ्य पहले से फिट रहेगा । मानसिक रूप से संतुष्टि बनी रहेगी । रूका हुआ धन वापस मिल सकता है । आज के दिन जरूरतमंद को वस्त्र दान करें, आपको काम में सफलता मिलेगी ।
 
वृष राशि –
आज आपका आत्मविश्वास बढ़ा रहेगा । बढ़े हुए आत्मविश्वास से आपको सभी कामों में सफलता हासिल होगी । ऑफिस में काम का दबाव कम रहेगा।आप रिलेक्स फील करेंगे । इस राशि के विवाहित किसी तीर्थ स्थल पर दर्शन के लिए प्लान बना सकते हैं । आपके दाम्पत्य सुख में बढ़ोतरी होगी । वाइक ड्राइविंग के समय जरूरी कागजात साथ रखें । मंदिर के लिए लाइट्स भेंट करें, आपकी जिंदगी में उजाला रहेगा।

मिथुन राशि –
आज आपका दिन बेहतरीन रहेगा । सकारात्मक विचारों के साथ काम को आसानी से पूरा कर सकते हैं । इस राशि के विवाहितों के लिए आज का दिन बेहतर है । किसी ऐसे रिश्तेदार के यहां से निमंत्रण आ सकता है, जहां आप बहुत दिनों से न जा पाये हों । समाज में आपका मान-सम्मान बढ़ेगा । पढ़ाई में कुछ नया करने का विचार करेंगे ।आज के दिन गाय  को रोटी खिलाएं, आपके रूके हुए काम पूरे
होंगे ।
 
कर्क राशि –
आज आपका दिन सामान्य रहेगा । ऑफिस में काम का बोझ अधिक हो सकता है । काम पूरा करने में सहकर्मी की मदद मिल सकती है । बिना सोचे समझे बोलने से बने बनाये काम बिगड़ सकते हैं । बेहतर होगा किसी बात को बोलने से पहले अच्छी तरह सोच समझकर ही बोलें । माता-पिता की सेहत का खास ध्यान दे । किसी पुराने मित्र से आपकी मुलाकात हो सकती है । आज बहते जल में तिल प्रवाहित करें, आर्थिक पक्ष मजबूत होंगे ।

सिंह राशि –
आज आपका दिन ठीक-ठाक रहेगा । जीवनसाथी की तरक्की से आपकी आर्थिक स्थिति में काफी सुधार आयेगा । तली-भुनी चीजों को खाने से बचें ।  आज जिम्मेदारियों को अच्छे से निभाने का दिन है। काम को टालने से नुकसान की संभावना बढ़ सकती है । दोस्तों के साथ कहीं पिकनिक मनाने जा सकते हैं । भगवान को केसर से बनी मिठाई चढ़ाएं, आपके साथ सब अच्छा होगा । 

कन्या राशि –
आज आपका दिन बेहतरीन रहेगा । किसी रिश्तेदार के लिए आप मददगार साबित होंगे । ऑफिस में आपसे सभी खुश रहेंगे । खुद को स्वस्थ महसूस करेंगे । शाम को
जीवनसाथी के साथ समय बिताने के लिए कहीं बाहर घूमने जा सकते हैं । शुभ कामों में ध्यान लगाएं, आपको बेशुमार ख़ुशियां मिलेंगी । शिव जी को कच्चा नारियल चढ़ाएं, जीवन में लोगों का सहयोग मिलता रहेगा

तुला राशि –
आज आपका दिन मिला-जुला रहेगा । किसी मित्र की मदद कर सकते हैं। आपको धन लाभ का मौका मिल सकता है । फिजूलखर्ची से बचने की कोशिश करें । शेयर मार्केट में पैसा लगाने से पहले सतर्क रहें ।  बेहतर स्वास्थ्य के लिए नियमित व्यायाम करें । इससे खुद को फिट महसूस करेंगे । किसी खास काम में जल्दबाजी करने से बचें । आज के दिन सूर्यदेव को जल अर्पित करें, आपका स्वास्थ्य बेहतर बना रहेगा । 

वृश्चिक राशि –
आज दूसरे लोग आपसे काफी प्रभावित होंगे । आपका कॉन्फिडेन्स लेवल हाई रहेगा । अपनी पुरानी योजनाओं को छोड़कर नई योजनाओं पर काम करेंगे । कंपनी से विदेश जाने का मौका मिल सकता है । पढ़ाई में दूसरों का साथ मिलेगा , जिससे आपको फायदा होगा । आपके लिये धन लाभ के नये रास्ते खुलेंगे । इस राशि के विवाहितों के लिए आज का दिन अच्छा रहेगा । आज शिवलिंग पर बेलपत्र चढ़ाएं, आपके परिवार में खुशियों का आगमन होगा ।

धनु राशि –
आज आपकी किस्मत आपके साथ रहेगी । ऑफिस में सभी काम समय पर पूरे हो जायेंगे । आपको फायदा भी पूरा होगा। दाम्पत्य जीवन में सुख की अनुभूति होगी । परिवार के सभी सदस्य आपसे खुश रहेंगे । लवमेट के लिए आज का दिन बहुत बढ़िया रहेगा । किसी पुराने मित्र का कॉल आ सकता है । आज हनुमान जी को लड्डू का भोग लगाएँ, आपको भाग्य का पूरा-पूरा साथ मिलेगा ।

मकर राशि –
आज आपके कार्यक्षेत्र में बदलाव आ सकता है । आज आप कुछ व्यस्त रह सकते हैं । इस राशि के लवमेट मूवी को देखने का प्लान बना सकते हैं, इससे रिश्तों में मिठास बढ़ेगी । आज आपका मूड पूरा दिन बदलता रहेगा । कुछ लोगों से अनबन की संभावना है, इसलिए किसी से भी संभलकर बात करें । आज के दिन अपने गुरु का आशीर्वाद लें, आप बेहतर महसूस करेंगे ।

कुंभ राशि –
आज परिवार के साथ मंदिर में दर्शन के लिए जायेंगे । घर में भगवान के भजन सुनने का आयोजन भी कर सकते हैं, इससे परिवार में सुख और शान्ति बनी रहेगी । इस राशि के इंजीनियरिंग के छात्रों के लिए दिन फेवरेबल है । किसी बड़ी कंपनी से जॉब के लिए कॉल आ सकती है । उधार पैसा देने से पहले बड़ों से राय कर लें। मॉर्निंग वॉक पर जाते  वक्त पास में मोबाइल जरूर रखें । घर में कपूर की धूप करें, आपके मन में सकारात्मक विचार आएंगे । 

मीन राशि –
आज आपका दिन अच्छा रहेगा । जीवनसाथी के साथ किसी रेस्ट्रोरेन्ट में लंच करने जा सकते हैं । इससे रिश्तों में मजबूती आएगी । आर्थिक पक्ष पहले से मजबूत रहेगा । नए और बड़े लोगों से मुलाकात हो सकती है । रचनात्मक कार्यों में रुचि रहेगी । किसी महिला की मदद से महत्वपूर्ण काम बनेगा । आज गणेश जी को दुर्वा चढ़ाएं, इससे आपकी आर्थिक स्थिति बेहतर होगी ।


जिनका आज जन्मदिन है उनको हार्दिक शुभकामनाएं
दिनांक 7 को जन्मे व्यक्ति का मूलांक 7 होगा। इस अंक से प्रभावित व्यक्ति अपने आप में कई विशेषता लिए होते हैं। यह अंक वरूण ग्रह से संचालित होता है। आप खुले दिल के व्यक्ति हैं। आपकी प्रवृत्ति जल की तरह होती है। जिस तरह जल अपनी राह स्वयं बना लेता है वैसे ही आप भी तमाम बाधाओं को पार कर अपनी मंजिल पाने में कामयाब होते हैं। आप पैनी नजर के होते हैं। किसी के मन की बात तुरंत समझने की आपमें दक्षता होती है।  
 
शुभ दिनांक : 7,  16,  25 
 
शुभ अंक : 7,  16,  25,  34 
शुभ वर्ष : 2020, 2023 ; 2025

ईष्टदेव : भगवान शिव तथा विष्णु

शुभ रंग : सफेद, पिंक, जामुनी, मेहरून

कैसा रहेगा यह वर्ष
आपके कार्य में तेजी का वातावरण रहेगा। आपको प्रत्येक कार्य में जुटकर ही सफलता मिलेगी। व्यापार-व्यवसाय की स्थिति उत्तम रहेगी। अधिकारी वर्ग का सहयोग मिलेगा। नौकरीपेशा व्यक्तियों के लिए समय सुखकर रहेगा। नवीन कार्य-योजना शुरू करने से पहले केसर का लंबा तिलक लगाएं व मंदिर में पताका चढ़ाएं।

🙏आपका दिन मंगलमय हो 🙏

Spread the love

Related posts

Leave a Comment

5 × three =

WhatsApp chat