समय सीमा बीती,नही बंट सका स्वेटर- जिले के उच्च प्राथमिक विद्यालयो में सरकार की मंशा तार-तार…

अम्बेडकरनगर। विकराल ठंड के बावजूद परिषदीय स्कूलों में छात्र -छात्राएं स्कूल जाने को मजबूर हैं। सरकार ने ठंड शुरू होने के पूर्व ही स्कूलों में हर हाल में स्वेटर वितरण के लिए निर्देश दिए थे लेकिन जिले के उच्च प्राथमिक विद्यालयो के छात्र अभी भी स्वेटर मिलने की राह देख रहे हैं। गौरतलब है कि 30 नवम्बर की तिथि स्वेटर वितरण की अन्तिम तिथि रखी गयी थी लेकिन वह भी बीत चुके एक पखवारा से अधिक हो गया है और स्वेटर स्कूलों तक नही पहुंच सका है।

सवाल यह है कि क्या ठंड बीत जाने के बाद स्कूलों में स्वेटर का वितरण किया जाएगा। सरकार के निर्देशानुसार जेम पोर्टल के माध्यम से स्वेटर की खरीद की जानी थी। इस प्रक्रिया के अध्यक्ष जिलाधिकारी बनाए गए हैं। इसके बावजूद तय समय तक जिले में स्वेटर की आपूर्ति नहीं की जा सकी।

ऐसे में सवाल यह उठता है कि जब हाड़कपाऊ ठंड में बच्चों को स्वेटर नहीं मिल पाएगा तो फिर उसके बाद में बांटे जाने का औचित्य क्या होगा। जिला मुख्यालय पर ही स्थित उच्च प्राथमिक विद्यालय गदायाँ मे जब स्वेटर की आपूर्ति के संबंध में शिक्षकों से जानकारी चाही गई तो उन्होंने साफ कहा कि अभी तक स्वेटर नहीं प्राप्त हुआ है जिसके कारण छात्रों को स्वेटर उपलब्ध नहीं कराया जा सका। मजे की बात यह है कि इस गंभीर विषय पर विभाग के अधिकारी भी चुप्पी साधे हुए हैं । ऐसे में क्या ठंड से किसी हादसे के बाद ही विभाग की निद्रा टूटेगी। कड़कड़ाती ठंड में विद्यालय जा रहे छात्रों के साथ यदि ठंडी के कारण कोई घटना होती है तो उसका जिम्मेदार कौन होगा।

रिपोर्टर – रितेश पांडेय (अम्बेडकर नगर) उत्तर – प्रदेश

Spread the love

Written by 

Related Posts

Leave a Comment

15 + six =

WhatsApp chat