5000 हजार का चालान 100 रुपये में कैसे निपटाएं, पुलिस संधू ने दिए टिप्स, वो भी…

जी हां, जैसा कि आप जानते हैं कि आजकल आर टी ओ के नियम कानून की व्यवस्था और पेनाल्टी के बारे में, आपको बता दें कि अगर गाड़ी चलाते समय लाइसेंस नहीं है, तो इसका चालान अब 5 हजार रुपये है. पहले इसके लिए 500 रुपये देने पड़ते थे. अब नए नियम लागू होने के बाद लोगों में काफी गुस्सा है. कई लोग इसका विरोध भी कर रहे हैं. लेकिन एक पुलिसकर्मी ने बताया है कि कैसे 5 हजार के चालान को 100 रुपये में निपटाया जा सकता है.

उन्होंने उदाहरण देते हुए कहा, अगर आप डॉक्यूमेंट्स घर में भूल गए हैं और चालान काट लिया गया है तो आप भारी चालान को भी कम कर 100 रुपये कर सकते हैं.

संधू ने बताया कि उल्लंघनकर्ताओं के पास अपने ट्रैफिक पुलिस चालान का भुगतान करने के लिए 15 दिन होते हैं. वो इन 15 दिन के अंदर अधिकारियों को डॉक्यूमेंट्स दिखा सकते हैं. ऐसे में आपको पूरा जुर्माना नहीं देना होगा. आपको सिर्फ 100 रुपये देने होंगे. जैसे आपके पास ड्राइविंग करते समय ड्राइविंग लाइसेंस, रजिस्ट्रेशन, पॉल्यूशन सर्टिफिकेट और इंश्योरेंस नहीं है तो नए नियम के मुताबिक आपका चालान 22 हजार रुपये का बनेगा. अगर आप 15 दिन के अंदर अधिकारियों को ये डॉक्यूमेंट दिखा देते हैं तो आपको 100-100 रुपये देने होंगे. यानी चार चीजों पर चालान कटने के लिए आपको 400 रुपये ही देने होंगे.

उन्होंने ये भी बताया कि ये प्रक्रिया थोड़ी बोझिल और समय लेने वाली हो सकती है, लेकिन ड्राइवर का इससे पैसा बच सकता है. साथ ही उन्होंने बताया कि यह प्रावधान बिना हेलमेट या नशे में गाड़ी चलाने जैसे अपराधों पर लागू नहीं होता है.

मजेदार बात यह है कि फेसबुक पर पिछले हफ्ते इस वीडियो को शेयर किया गया है. इस वीडियो के अब तक 9.7 मिलियन व्यूज हो चुके हैं. कमेंट सेक्शन में लोग सुनील संधू की खूब तारीफ कर रहे हैं. लोग नए ट्रैफिक नियम की जानकारी बताने के लिए संधू का शुक्रिया कर रहे हैं और उनके वीडियो को खूब शेयर्स मिल रहे हैं.

Spread the love

Related posts

Leave a Comment

19 + eleven =

WhatsApp chat