क्राइस्टचर्च (न्यूजीलैंड) में ईशांत शर्मा बनाएंगे नए रिकॉर्ड, निशाने पर हैं जहीर खान…

भारतीय टीम को न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में करारी शिकस्त झेलनी पड़ी थी। विराट ब्रिगेड की इस हार में सिर्फ ईशांत शर्मा ही ऐसे भारतीय रहे, जिनके बारे में कहा जा सकता है कि उन्होंने शानदार खेल दिखाया। ईशांत शर्मा ने इस मैच में पांच विकेट झटके थे। हालांकि, उनका यह प्रदर्शन टीम के ज्यादा काम नहीं आया। भारतीय टीम यह मैच 10 विकेट से हार गई थी।

भारत और न्यूजीलैंड के बीच अब दूसरा टेस्ट मैच 29 फरवरी से क्राइस्टचर्च में खेला जाएगा। न्यूजीलैंड की पिचें अमूमन तेज गेंदबाजों को मदद करती हैं। ऐसे में ईशांत शर्मा अगर अपनी लय कायम रखते हैं तो वे इस मैच में नया मोकाम छू सकते हैं।

ईशांत शर्मा अब तक 97 टेस्ट मैच खेल चुके हैं. वे इन मैचों में 297 विकेट ले चुके हैं। यानी, अब वे 300 विकेट से सिर्फ तीन कदम दूर हैं। पूरी संभावना है कि ईशांत क्राइस्टचर्च में अपने 300 टेस्ट विकेट पूरे कर लेंगे। भारतीय क्रिकेटरों में सिर्फ पांच गेंदबाज ही ऐसे हैं, जो 300 या इससे अधिक विकेट ले सके हैं। अगर ईशांत शर्मा अगले टेस्ट मैच में तीन विकेट लेते हैं तो वे भी इस एलीट क्लब में शामिल हो जाएंगे।

अनिल कुंबले टेस्ट क्रिकेट में भारत के सबसे सफल गेंदबाज रहे हैं उन्होंने 619 विकेट लिए हैं। कपिल देव 434 विकेट के साथ दूसरे सबसे सफल भारतीय हैं। हरभजन सिंह (417), रविचंद्रन अश्विन (365) और जहीर खान (311) भी 300 से अधिक विकेट ले चुके हैं। मुरलीधरन (800) के नाम दुनिया में सबसे अधिक टेस्ट विकेट लेने का रिकॉर्ड है।

300 विकेट पूरे करने के बाद ईशांत शर्मा के निशाने पर जहीर खान के आंकड़ें होंगे। जहीर खान टेस्ट क्रिकेट में भारत के पांचवें सबसे सफल गेंदबाज हैं। ईशांत चाहेंगे कि वे जल्दी से जल्दी 312 विकेट लेकर भारत के टॉप-5 में जगह बना लें। हालांकि, इसके लिए उन्हें कम से कम आठ महीने का इंतजार करना पड़ सकता है क्योंकि भारत को अगला टेस्ट अक्टूबर तक नहीं खेलना है।

Spread the love

Written by 

Related Posts

Leave a Comment

fourteen − four =

WhatsApp chat