हर हर महादेव के नाम से प्रसिद्ध, मीरा भाईंदर में परिचय का मोहताज नही है ये सख्श, जानते है उनके प्रयागराज से मुम्बई का सफ़र

कौन कहता है कि आसमा में सुराख नही होता यारो…तबियत से एक पत्थर तो उछालो यारो!
किसी व्यक्ति की दृण-इक्षाशक्ति,आत्म विश्वाश,महत्वाकांक्षा समाज के प्रति सकारात्मक नजरिया व्यक्ति को किसी भी स्थान पर स्थापित कर सकती है।
अगर हम सभी गौर करे तो हमारे बीच में भी ऐसा कोई न कोई व्यक्ति जरूर नजर आएगा।
हम आपको हमारे बीच के ही एक ऐसे व्यक्ति के यक्तित्व से परिचय कराते है।
मीरा-भाईंदर शहर में बेहद चर्चित एवं लोकप्रिय चेहरों में शुमार श्री स्वप्निल शुक्ल जी..न ही वो कोई सेलिब्रिटी है न ही कोई बहुत बड़े उद्योगपति फिर भी इस शहर में इनकी अहमियत किसी परिचय की मोहताज नही है।

ये मूलतः प्रयागराज जिले के नवाबगंज कस्बे के मूल निवासी है। इनकी प्रारंभिक शिक्षा-दीक्षा प्रयागराज से ही सम्पन्न हुई है।
क्योंकि पढ़ाई के साथ-साथ समाज में कुछ अलग करने की ललक इन्हें लोगों से अलग पहचान बनाने में मददगार साबित हुई। चूकि इनके पिता स्वर्गीय श्री राम प्रकाश शुक्ल जी भी समाज समझदार बुद्धिजीवियों की श्रेणी में सुमार थे अतः यह कहना भी गलत नही होगा कि इन्हें समाजिक हितों का कार्य करने की प्रेरणा विरासत स्वरूप अपने पिता श्री से ही प्राप्त हुई।
अतः अपने पिताश्री को अपना आदर्श मानकर श्री शुक्ल जी ने कम उम्र से ही लोगों को राजनैतिक,सामाजिक एवं सांस्कृतिक योगदान देना प्रारम्भ कर दिया।
परिणाम स्वरूप सन 2001 में इन्हें उ०प्र०के महामहिम (गवर्नर) श्री विष्णुकांत शास्त्री जी से मिलने का सुखद संयोग प्राप्त हुआ। इनकी प्रतिभा और सामाजिक निष्ठा को देखकर श्री शास्त्री जी ने इन्हें अपना सानिध्य प्रदान किया।
उसके बाद श्री शुक्ल जी ने अनेको माध्यमों द्वारा लोगों की समस्याओं को पूरा करने का सफल और सार्थक प्रयास किया।

सन 2005 में अपने हमउम्र सखा (मामा जी) श्री मनोज द्विवेदी जी के विशेष आमंत्रण पर मुम्बई प्रवास के लिए पधारे।
यहाँ पर भी समाज में कुछ अलग करने की चाहत से ओत-प्रोत श्री शुक्ल जी ने इस शहर को अपनी कर्मस्थली के रूप में स्वीकार करते हुए रियल-इस्टेट के व्यवसाय में (सिद्धार्थ एसोसिएट्स) पदार्पण किया।
लेकिन श्री शुक्ल जी का स्वाभवतः इस व्यवसाय में मन न लगा तो उन्होंने अपने छोटे भाई प्रमोद शुक्ल जी को कारोबार का सारा भार सौंप कर अपनी सामाजिक,राजनैतिक एवं सांस्कृतिक गतिविधियों को बनाये रखने के लिए अनेको माध्यमों द्वारा समाज की एकता अखंडता का ख्याल रखते हुए पारम्परिक परंपरा (होली मिलन समारोह) की शुरुवात की। जिसमें बहुजन विकास अघाड़ी के जननायक माननीय हितेंद्र की उपस्थिति ने कार्यक्रम की शोभा में चार चाँद लगा दिया।
इनकी प्रबंधन कुशलता से प्रभावित होकर माननीय हितेंद्र ठाकुर जी ने इन्हें अपनी पार्टी बहुजन विकास अघाड़ी मीरा भाईंदर का कार्याध्यक्ष की जिम्मेदारी सौंपी।

राजनैतिक जिम्मेदारी का निर्वहन करने के साथ-साथ इन्होंने एक चैरिटेबल ट्रस्ट की स्थापना की जिसका नाम इन्होंने विश्व धरोहर सामाजिक चैरिटेबल ट्रस्ट रखा और स्वयं का घर इस संस्था के नाम दान कर दिया।
इसी सामाजिक संस्था द्वारा अपने पदाधिकारियों/ सहयोगियों संग अनेकों कार्य प्रतिपादित किया जिसमें भव्य रामलीला का आयोजन काफी सराहनीय रहा।
सन 2019 में देश के यशस्वी प्रधानमंत्री माननीय श्री नरेन्द्र दामोदर दास मोदी जी की नीतियों से प्रभावित होकर भारतीय जनता पार्टी की प्राथमिक सदस्यता ग्रहण की, उसके बाद मीरा-भाईंदर शहर के लोकप्रिय विधायक श्री नरेंद्र मेहता जी ने इनकी राजनैतिक एवं सामाजिक छवि को देखते हुए इस शहर का जिलाउपाध्यक्ष (बेसिक) की बड़ी जिम्मेदारी सौंपी।

कहते है कि भगवान के घर देर है अंधेर नही
9 अगस्त 2019 दिन शुक्रवार नवमी तिथि शुक्ल पक्ष श्रावण मास के पावन शुभ अवसर पर जीवन की सबसे बड़ी खुशी भगवान भोलेनाथ की असीम अनुकंपा स्वरूप पुत्र रत्न की प्राप्ति हुई..चूकि यह सौभाग्य श्री शुक्ल जी के जीवन में दो बेटियों के बाद लगभग चौदह वर्ष के लंबे अंतराल के बाद नियति द्वारा नियोजित हुआ इसलिए इनके चाहने वालों में भी खुशी का ठिकाना न रहा।
साँई कृपा हास्पिटल लतीफ पार्क में उनके मिलने वालों का जन सैलाब उमड़ पड़ा, लोग एक दूसरे का मुँह मीठा कराने लगे और नवजात शिशु के दीर्घायु होने का आशीर्वाद देते हुए श्री शुक्ल जी को भी मंगल कामनाएं देने लगे।

शुभकामनाये देने वालों में प्रमुख रूप से डॉ विवेक द्विवेदी (अर्थो-सर्जन)डॉ अशोक शुक्ल (गाइनकॉलजिस्ट)डॉ शुभांगी सालुंखे (गाइनकॉलजिस्ट)हरि शंकर दुबे (दाढ़ी भैया)डॉ राधेश्याम तिवारी डॉ इंद्रेश तिवारी लल्लन दुबे (बिल्डर्स एन्ड डेवलपर्स)सभापति मनोज दुबे उपसभापति अनिल वीरानी नगरसेवक विजय राय विद्याधर चतुर्वेदी मनोज सिंह सतीश तिवारी ओम प्रकाश पांडेय शहर प्रमुख (शिवसेना) सुरेश दुबे जिलाध्यक्ष (बहुजन विकास अघाड़ी)अविनाश गुरव पंकज मिश्रा रमेश मिश्रा शुशील मिश्रा (जलधारा)संजय तिवारी (पंच मुखी)संदीप पांडेय वीरेंद्र दुबे (दबंग)कमलेश पांडेय (राष्ट्रीय अध्यक्ष ब्रा०वी०प्रति०)देवेश तिवारी (महाराष्ट्र प्रभारी ब्रा०महा०रा०)एडवो०डी०के० पाण्डेय

Spread the love

Related posts

Leave a Comment

seven − three =

WhatsApp chat