जो पुण्य सूर्यग्रहण में दान से होता है, उससे कई गुना अधिक पुण्य इस व्रत से होता है, कैसे?? जानिए आचार्य रमेश जी से……

आचार्य रमेश चन्द्र तिवारी धानिवबांग नालासोपारा पालघर महाराष्ट्र 🌹🌹🌹🙏
🌼🌼🌼🌼🌼🌼🌼🌼🌼🌼
🌹🙏अथ पंचांगम्🙏🌹
🌼🌼🌼🌼🌼🌼🌼🌼🌼🌼
⛅ *दिनांक 27 जुलाई 2019*
⛅ *दिन – शनिवार*
⛅ *विक्रम संवत – 2076 (गुजरात. 2075)*
⛅ *शक संवत -1941*
⛅ *अयन – दक्षिणायन*
⛅ *ऋतु – वर्षा*
⛅ *मास – श्रावण (गुजरात एवं महाराष्ट्र अनुसार आषाढ़)*
⛅ *पक्ष – कृष्ण*
⛅ *तिथि – दशमी शाम 07:46 तक तत्पश्चात एकादशी*
⛅ *नक्षत्र – कृत्तिका शाम 06:31 तक तत्पश्चात रोहिणी*
⛅ *योग – गण्ड सुबह 07:57 तक तत्पश्चात वृद्धि*
⛅ *राहुकाल – सुबह 09:13 से सुबह 10:55 तक*
⛅ *सूर्योदय – 06:11*
⛅ *सूर्यास्त – 19:18*
⛅ *दिशाशूल – पूर्व दिशा में*
⛅ *व्रत पर्व विवरण –
💥 *विशेष –

🌷 *एकादशी व्रत और उससे होने वाले लाभ* 🌷
➡ *27 जुलाई 2019 शनिवार को शाम 07:46 से 28 जुलाई, रविवार को शाम 06:49 तक एकादशी है ।*
💥 *विशेष – 28 जुलाई, रविवार को एकादशी का व्रत (उपवास) रखें ।*
🙏🏻 *एकादशी व्रत के पुण्य के समान और कोई पुण्य नहीं है ।*
🙏🏻 *जो पुण्य सूर्यग्रहण में दान से होता है, उससे कई गुना अधिक पुण्य एकादशी के व्रत से होता है ।*
🙏🏻 *जो पुण्य गौ-दान सुवर्ण-दान, अश्वमेघ यज्ञ से होता है, उससे अधिक पुण्य एकादशी के व्रत से होता है ।*
🙏🏻 *एकादशी करनेवालों के पितर नीच योनि से मुक्त होते हैं और अपने परिवारवालों पर प्रसन्नता बरसाते हैं ।इसलिए यह व्रत करने वालों के घर में सुख-शांति बनी रहती है ।*
🙏🏻 *धन-धान्य, पुत्रादि की वृद्धि होती है ।*
🙏🏻 *कीर्ति बढ़ती है, श्रद्धा-भक्ति बढ़ती है, जिससे जीवन रसमय बनता है ।*
🙏🏻 *परमात्मा की प्रसन्नता प्राप्त होती है ।पूर्वकाल में राजा नहुष, अंबरीष, राजा गाधी आदि जिन्होंने भी एकादशी का व्रत किया, उन्हें इस पृथ्वी का समस्त ऐश्वर्य प्राप्त हुआ ।भगवान शिवजी ने नारद से कहा है : एकादशी का व्रत करने से मनुष्य के सात जन्मों के पाप नष्ट हो जाते हैं, इसमे कोई संदेह नहीं है । एकादशी के दिन किये हुए व्रत, गौ-दान आदि का अनंत गुना पुण्य होता है ।*

🌷 *एकादशी के दिन करने योग्य कार्य* 🌷

🙏🏻 *एकादशी को दिया जला के विष्णु सहस्त्र नाम पढ़ें …….विष्णु सहस्त्र नाम नहीं हो तो १० माला गुरुमंत्र का जप कर लें l अगर घर में झगडे होते हों, तो झगड़े शांत हों जायें ऐसा संकल्प करके विष्णु सहस्त्र नाम पढ़ें तो घर के झगड़े भी शांत होंगे l*

🌷 *एकादशी के दिन ये सावधानी ज़रूरी है* 🌷

🙏🏻 *महीने में १५-१५ दिन में एकादशी आती है एकादशी का व्रत पाप और रोगों को स्वाहा कर देता है लेकिन वृद्ध, बालक और बीमार व्यक्ति एकादशी न रख सके तभी भी उनको चावल का तो त्याग करना चाहिए एकादशी के जो दिन चावल खाता है… तो धार्मिक ग्रन्थ से एक- एक चावल एक- एक कीड़ा खाने का पाप लगता है…ऐसा डोंगरे जी महाराज के भागवत में डोंगरे जी महाराज ने कहा*
🙏🏻 *-

आज जिनका जन्मदिन है उनको हमारे इस टेलीविजन प्लस न्यूज की तरफ से हार्दिक शुभकामनाएं…

अंक ज्योतिष का सबसे आखरी मूलांक है नौ। आपके जन्मदिन की संख्या आपस में जुड़ कर नौ होती है। यह मूलांक भूमि पुत्र मंगल के अधिकार में रहता है। आप बेहद साहसी हैं। आपके स्वभाव में एक विशेष प्रकार की तीव्रता पाई जाती है। आप सही मायनों में उत्साह और साहस के प्रतीक हैं। मंगल ग्रहों में सेनापति माना जाता है। अत: आप में स्वाभाविक रूप से नेतृत्त्व की क्षमता पाई जाती है। लेकिन आपको बुद्धिमान नहीं माना जा सकता। मंगल के मूलांक वाले चालाक और चंचल भी होते हैं। आपको लड़ाई-झगड़ों में भी विशेष आनन्द आता है। आपको विचित्र साहसिक व्यक्ति कहा जा सकता है।

शुभ दिनांक : 9, 18, 27

शुभ अंक : 1, 2, 5, 9, 27, 72
शुभ वर्ष : 2016, 2018, 2025, 2036, 2045

ईष्टदेव : हनुमान जी, मां दुर्गा।

शुभ रंग : लाल, केसरिया, पीला

कैसा रहेगा आपके लिए यह वर्ष…

आप अपनी शक्ति का सदुपयोग कर प्रगति की और अग्रसर होंगे। पारिवारिक विवाद सुलझेंगे। महत्वपूर्ण कार्य योजनाओं में सफलता मिलेगी। अधिकार क्षेत्र में वृद्धि संभव है। नौकरी में आ रही बाधा दूर होगी। स्वास्थ्य भी ठीक रहेगा। राजनैतिक व्यक्ति सफलता का स्वाद चख सकते हैं। मित्रों स्वजनों का सहयोग मिलने से प्रसन्नता रहेगी।

🚩 दैनिक राशिफल 🚩💮*

देशे ग्रामे गृहे युद्धे सेवायां व्यवहारके।
नामराशेः प्रधानत्वं जन्मराशिं न चिन्तयेत्।।
विवाहे सर्वमाङ्गल्ये यात्रायां ग्रहगोचरे।
जन्मराशेः प्रधानत्वं नामराशिं न चिन्तयेत ।।

🐏मेष
आज का दिन शुभ है। मन में प्रसन्नता बनी रहेगी। आत्मविश्वास बना रहेगा। किसी भी परिस्थिति में निर्णय लेने में सुगमता रहेगी। भाइयों का सहयोग प्राप्त होगा। परिवार में मान-सम्मान बढ़ेगा। कोई विशेष पद प्राप्त होता हो सकता है। माता का स्वास्थ्य अनुकूल रहेगा। माता के प्रति श्रद्धा और भी बढ़ जाएगी। संतान को सफलता प्राप्त होगी। संतान की सफलता से मन प्रसन्न रहेगा।

🐂वृष
आज का दिन शुभ नहीं है। मन में तनाव बना रहेगा, चिंता बनी रहेगी। थकावट महसूस होगी एवं कार्य करने में ऊर्जा की कमी महसूस करेंगे। निर्णय लेने में कठिनाई उत्पन्न होगी। परिवार में किसी बात को लेकर विवाद हो सकता है। वाणी पर नियंत्रण रखें। इससे विवाद बढ़ सकता है। संतान से जुड़े हुए कार्य पूर्ण होंगे, परंतु उनसे वैचारिक मतभेद हो सकता है। जीवनसाथी के विचारों का सम्मान करें।

👫मिथुन
आज का दिन शुभ है। मन में प्रसन्नता बनी रहेगी एवं व्यवहार में आत्मविश्वास बढ़ा रहेगा। आत्मविश्वास देखकर लोग आपसे ईर्ष्या करेंगे। दिमाग सही रहेगा एवं परिवार से पूर्ण सहयोग प्राप्त होगा। समाज में मान-सम्मान बढ़ेगा। भाइयों से पूरा सहयोग प्राप्त होगा, परंतु वाणी पर नियंत्रण रखें। विवाद भी हो सकता है। माता के स्वास्थ्य में सुधार होगा। पुत्र संतान को सफलता प्राप्त होगी।

🦀कर्क
आज का दिन सामान्य है। मन में अस्थिरता रहेगी एवं आत्मविश्वास की कमी महसूस करेंगे। भविष्य के कार्यों की मन में कल्पना करके मन में चिंता करेंगे। कार्यों की समीक्षा करते रहने से मन में थकावट महसूस होगी। नए कार्यों को करने की हिम्मत नहीं जुटा पाएंगे। जो कार्य करेंगे उसमें भी संशय बना रहेगा। अधिक चिंता न करें, इससे आपका स्वास्थ्य खराब हो सकता है।

🐅सिंह
आज का दिन शुभ है। मन में भरपूर आत्मविश्वास बना रहेगा। कार्य के प्रति मन में अति उत्साह एवं शरीर में स्फूर्ति बनी रहेगी। अपने द्वारा किए गए कार्यों से संतुष्टि बनी रहेगी एवं भविष्य के लिए नई योजना बनाएंगे। नई योजनाओं पर कार्य करने के लिए ऊर्जा से कार्य करने के लिए तत्पर हो जाएंगे। भाइयों का पूरा सहयोग प्राप्त होगा। संतान पक्ष से जुड़े हुए कार्य पूर्ण होंगे। भविष्य की नई योजना बना पाएंगे।

🙎कन्या
आज का दिन शुभ नहीं है। मन में विकार उत्पन्न होगा एवं अस्थिरता रहेगी। कार्य करने में ऊर्जा की कमी महसूस करेंगे एवं निर्णय लेने में असमर्थता महसूस होगी। वाहन सावधानी से चलाएं, नहीं तो दुर्घटना के योग बन सकते हैं। पिता के स्वास्थ्य का ध्यान रखें। संतान की सफलता को लेकर चिंतित रहेंगे। परिवार में किसी बात को लेकर विवाद बढ़ सकता है। अपने व्यवहार पर नियंत्रण रखें।

⚖तुला
आज का दिन शुभ है। मन में प्रसन्नता रहेगी तथा आत्मविश्वास बना रहेगा। कठिन परिस्थितियों में निर्णय लेने की क्षमता बनी रहेगी। परिवार में सबका सहयोग प्राप्त होगा। परिवार में किसी की बात पर आपकी राय को महत्वपूर्ण माना जाएगा। समाज में मान-सम्मान बढ़ेगा। परिवार में कोई धार्मिक अनुष्ठान हो सकता है। परिवार में किसी विवाद को सुलझा सकते हैं। पूर्ण सहयोग प्राप्त होगा।

🦂वृश्चिक
आज का दिन शुभ नहीं है। मन में तनाव बना रहेगा। निर्णय लेने में कठिनाई महसूस होगी। परिवार में धार्मिक अनुष्ठान होगा। परिवार में किसी बात को लेकर विवाद हो सकता है। समाज में किसी कार्य से संबंधित विवाद हो सकता है। माता के स्वास्थ्य से चिंतित रहेंगे। संतान की शिक्षा को लेकर चिंतित रहेंगे। जीवनसाथी से विचारों से मतभेद हो सकते हैं। परिवार में सामंजस्य बनाकर रखें, नहीं तो विवाद हो सकता है।

🏹धनु
आज का दिन शुभ है। मन में प्रसन्नता बनी रहेगी तथा आत्मविश्वास बना रहेगा। कार्य करने में स्फूर्ति महसूस होगी। दिमाग सक्रिय रहेगा। आगे की योजनाओं को बड़े ही अच्छे ढंग से बना पाएंगे एवं उसके क्रियान्वयन में जुट जाएंगे। परिवार में मान-सम्मान प्राप्त होगा। समाज में कोई विशेष कार्य के लिए आपको कोई पद दिया जाएगा। बुद्धि श्रेष्ठ होने से आपसे किसी भी मामले में घर-परिवार में राय ली जा सकती है।

🐊मकर
आज का दिन शुभ नहीं है। आज मन में तनाव बना रहेगा। कार्य करने में अस्थिरता बनी रहेगी। किसी भी परिस्थिति में निर्णय लेने में असमंजस बना रहेगा। भाइयों से किसी बात पर विवाद हो सकता है। माता को दमे की शिकायत हो सकती है। पिता से सहयोग प्राप्त होगा। गुप्त शत्रुओं से परेशान हो सकते हैं। कार्यक्षेत्र में सफलता में बाधा उत्पन्न होगी।

🍯कुंभ
आज का दिन शुभ है। मन में प्रसन्नता बनी रहेगी। कार्य करने में निर्णय क्षमता बहुत अच्छी रहेगी। धन संबंधी कार्य बनेंगे। परिवार का पूर्ण सहयोग प्राप्त होगा। समाज में मान-सम्मान बढ़ेगा। दिमाग अधिक सक्रिय होने से भविष्य की योजनाओं का पूर्ण विश्लेषण कर सकेंगे। भाइयों का पूर्ण सहयोग प्राप्त होगा। समाज में सम्मान प्राप्त होगा। रुके हुए कार्य पूर्ण होंगे।

🐟मीन
आज का दिन शुभ नहीं है। मन में तनाव बना रहेगा। निर्णय लेने में कठिनाई उत्पन्न होगी। भाइयों में विवाद हो सकता है। गुप्त शत्रुओं से परेशान हो जाएंगे। माता के स्वास्थ्य का ध्यान रखें। संतान पक्ष के कार्य पूर्ण होंगे, परंतु उनसे वैचारिक मतभेद हो सकते हैं। पेट संबंधी विकार आपको हो सकता है। जीवनसाथी का भाग्य बहुत शुभ है।

🙏आपका दिन मंगलमय हो🙏

Spread the love

Related posts

Leave a Comment

two + thirteen =

WhatsApp chat