गोरखपुर से चलेंगी ये तीन प्राइवेट ट्रेनें, और अब आपको मिलेगी ये खास सुविधाएं, जिसे जानकर आप…

देशभर में चलने वाली प्राइवेट ट्रेनों में से तीन गोरखपुर से चलेंगी। ये ट्रेनें गोरखपुर से बंगलुरु, नई दिल्ली और मुंबई के लिए चलाई जाएंगी। रेलवे बोर्ड ने इन ट्रेनों को चलाने की सैद्धांतिक सहमति दे दी है। निजी कंपनियों से टेंडर प्रक्रिया पूरी होने के बाद ट्रेनों को चलाने की तारीख निर्धारित की जाएगी।

रेलवे बोर्ड में बीते दिनों प्राइवेट ट्रेनों के रूट को लेकर बैठक हुई थी, जिसमें पूर्वोत्तर रेलवे के प्रमुख मुख्य परिचालन प्रबंधक अनिल कुमार सिंह शामिल हुए थे। सभी रेलवे के समन्वय से विभिन्न स्टेशनों के लिए रूट निर्धारित किए गए। इन्हीं में गोरखपुर से तीन ट्रेनें शामिल की गई हैं। हालांकि अभी कुछ औपचारिकताएं बाकी हैं, लेकिन रूट को लेकर स्थिति साफ हो गई है। इन तीनों ट्रेनों को संचालित रेलकर्मी करेंगे, लेकिन अन्य जिम्मेदारी निजी कंपनियों के पास होगी।

बेहतर सुविधाएं मिलेंगी
प्राइवेट ट्रेनों के चलने से यात्रियों को बेहतर सुविधाएं मिलने का दावा किया जा रहा है। ट्रेन में ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर की व्यवस्था रहेगी। सामान्य ट्रेनों से किराया ज्यादा लगेगा। किराये का निर्धारण अभी नहीं किया गया है।

पास-पीटीओ और अन्य रियायतें मान्य नहीं होंगी
तेजस की तरह भविष्य में चलने वाली प्राइवेट ट्रेनों में भी पास-पीटीओ और अन्य रियायतें मान्य नहीं होंगी। इन ट्रेनों में फ्लेक्सी फेयर स्कीम की व्यवस्था रहेगी।

Spread the love

Written by 

Related Posts

Leave a Comment

2 × 4 =

WhatsApp chat