यूनिक आइडेंटिटी अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने ट्वीट कर दी एक महत्वपूर्ण जानकारी, जिसको जानकर आप कहेंगें…

आज के समय में हर भारतीय के लिए आधार कार्ड एक जरूरी डॉक्युमेंट हो गया है. किसी भी तरह की कागजी कार्रवाई में आधार की जरूरत पड़ती है. ऐसे में अगर आपका आधार कहीं गुम हो जाता है तो आप अंदाजा लगा सकते हैं कि कितनी परेशानियों का सामान करना पड़ेगा. ऐसे में जरूरी है कि आप ये जान लें कि आधार गुम होने पर आप अपना आधार या एनरोलमेंट कैसे प्राप्त कर सकते हैं.

यूनिक आइडेंटिटी अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने एक ट्वीट कर इसके बारे में जानकारी दी है. UIDAI के इस ट्वीट के ​मुताबिक आप mAadhaar App की मदद से अपना आधार प्राप्त कर सकते हैं. इस ऐप पर गुम हो चुके या आधार एनरोलमेंट ID को वापस पाने की सुविधा है. बता दें कि आधार नंबर को दोबारा पाने और आधार एप्लीकेशन का स्टेटस चेक करने के लिए एनरोलमेंट ID की जरूरत पड़ती है।

आधार या एनरोलमेंट ID वापस पाने के लिए आपको mAadhaar App को डाउनलोड करें. यह ऐप आप एंड्रॉयड (Android) या iOS के प्लेस्टोर पर आसानी से प्राप्त कर सकते हैं. इस ऐप के सर्विसेज सेक्शन में ‘Retrieve Lost UID/EID’ के विकल्प पर क्लिक करना होगा. इसके बाद आपको आधार नंबर या एनरोलमेंट ID जो भी दोबारा पाना है, उसे चुनना है।

इनरोल आईडी के लिए दी गई जगह में आपको अपना नाम, आधार से लिंक किए गए मोबाइल नंबर व सिक्योरिटी कोड डालना होगा। आप मोबाइल नंबर की जगह रजिस्टर्ड E-mail ID भी डाल सकते हैं।

इसके बाद आपके मोबाइल और E-Mail ID पर एक OTP, जिसे निधारित जगह पर डालकर वेरिफाइ करना होगा।

इस वेरिफिकेशन प्रक्रिया के पूरा होने के बाद आपकी एनरोलमेंट ID आपके फोन या E-Mail पर भेज दी जाएगी।

Spread the love

Written by 

Related Posts

Leave a Comment

eleven − 6 =

WhatsApp chat