विजयादशमी की हार्दिक शुभकामना, राशिफल के अलावा आज के दिन क्या करें !क्या ना करें…

आचार्य रमेश चन्द्र तिवारी धानिवबांग नालासोपारा पालघर महाराष्ट्र 🙏
सम्पर्क सूत्र -9518782511
🙏🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🙏
🙏🌹—–अथ पंचांगम—-् 🌹🙏
🙏🌹——जय श्री राध—-े🌹🙏
🙏🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🙏

दिनांक 08 अक्टूबर 2019
दिन – मंगलवार
विक्रम संवत – 2076 (मुम्बई. 2075) शक संवत——— -1941 अयन———— – दक्षिणायन ऋतु —————- शरद मास ————— अश्वीन पक्ष —————- शुक्ल तिथि ———- दशमी दोपहर 02:50 तक तत्पश्चात एकादशी नक्षत्र ——– श्रवण रात्रि 10:13 तक तत्पश्चात धनिष्ठा योग ——– धृति रात्रि 12:47 तक तत्पश्चात शूल राहुकाल ———— शाम 03:09 से शाम 04:37 तक सूर्योदय ————- 06:32 सूर्यास्त ————– 18:19 दिशाशूल ——— उत्तर दिशा में 🌹🙏व्रत पर्व विवरण🙏

🌹 विजयादशमी (पूरा दिन शुभ मुहूर्त), विजय मुहूर्त (दोपहर 02:25 से 03:12 तक) संकल्प, शुभारंभ, नूतन कार्य, सीमोल्लंधन के लिए), दशहरा, गुरु – पूजन, अस्त्र-शस्त्र-शमी वृक्ष-आयुध-वाहन पूजा, सरस्वती विसर्जन 🌹विशेष –
एकादशी व्रत के लाभ 🌷
➡ *08 अक्टूबर 2019 मंगलवार को दोपहर 02:51 से 09 अक्टूबर 2019 बुधवार को शाम 05:19 तक एकादशी है ।
🙏विशेष ~ 09 अक्टूबर 2019 बुधवार को एकादशी का व्रत (उपवास) रखें ।
🙏🏻 एकादशी व्रत के पुण्य के समान और कोई पुण्य नहीं है ।
🙏🏻 जो पूण्य सूर्यग्रहण में दान से होता है, उससे कई गुना अधिक पूण्य एकादशी के व्रत से होता है ।
🙏🏻 जो पूण्य गौ-दान सुवर्ण-दान, अश्वमेघ यज्ञ से होता है, उससे अधिक पूण्य एकादशी के व्रत से होता है ।
🙏🏻 एकादशी करनेवालों के पितर नीच योनि से मुक्त होते हैं और अपने परिवारवालों पर प्रसन्नता बरसाते हैं ।इसलिए यह व्रत करने वालों के घर में सुख-शांति बनी रहती है ।
🙏🏻 *धन-धान्य, पुत्रादि की वृद्धि होती है ।
🙏🏻 *कीर्ति बढ़ती है, श्रद्धा-भक्ति बढ़ती है, जिससे जीवन रसमय बनता है ।
🙏🏻 परमात्मा की प्रसन्नता प्राप्त होती है ।पूर्वकाल में राजा नहुष, अंबरीष, राजा गाधी आदि जिन्होंने भी एकादशी का व्रत किया, उन्हें इस पृथ्वी का समस्त ऐश्वर्य प्राप्त हुआ ।भगवान शिवजी ने नारद से कहा है : एकादशी का व्रत करने से मनुष्य के सात जन्मों के पाप नष्ट हो जाते हैं, इसमे कोई संदेह नहीं है । एकादशी के दिन किये हुए व्रत, गौ-दान आदि का अनंत गुना पूण्य होता है ।

🌷 एकादशी के दिन करने योग्य
🙏🏻 एकादशी को दिया जला के विष्णु सहस्त्र नाम पढ़ें …….विष्णु सहस्त्र नाम नहीं हो तो १० माला गुरुमंत्र का जप कर लें l अगर घर में झगडे होते हों, तो झगड़े शांत हों जायें ऐसा संकल्प करके विष्णु सहस्त्र नाम पढ़ें तो घर के झगड़े भी शांत होंगे l
🙏🏻एकादशी के दिन ये सावधानी रहे 🌷
🙏🏻 *महिने में १५-१५ दिन में एकादशी आती है एकादशी का व्रत पाप और रोगों को स्वाहा कर देता है लेकिन वृद्ध, बालक और बीमार व्यक्ति एकादशी न रख सके तभी भी उनको चावल का तो त्याग करना चाहिए एकादशी के दिन जो चावल खाता है… तो धार्मिक ग्रन्थ से एक- एक चावल एक- एक कीड़ा खाने का पाप लगता है…

🙏🌹 दैनिक राशिफल। 🌹🙏

मेष राशि –
आज आपका दिन शानदार रहेगा । करियर में तरक्की के नए रास्ते खुलेंगे । हर जगह आपकी प्रसंशा होगी । प्रेम संबंधों में मजबूती आयेगी । दाम्पत्य जीवन सुखमय बना रहेगा । घर वालों का पूरा-पूरा सहयोग मिलेगा । किसी पुराने दोस्त से मुलाकात हो सकती है । समाज में आपकी जान-पहचान बढ़ेगी । आपकी कलात्मक क्षमता का विकास होगा । चिड़ियों को दलिया खिलाएं, आपके साथ सब अच्छा होगा ।

वृष राशि –
आज आपका दिन फेवरेबल रहेगा । भौतिक सुख-सुविधाओं में बढ़ोतरी होगी । पूरे दिन नयी ऊर्जा से भरे रहेंगे । स्वास्थ्य बेहतर रहेगा । पैसों के मामले में प्रगति होगी । पुराने अटके कामों में भी गति आयेगी । आज आपको कोई अच्छी खबर मिल सकती है । जीवनसाथी की मदद से कुछ खास काम पूरे होंगे । बड़े और अनुभवी लोगों से बातचीत सफल होगी । आज हनुमान चालीसा का पाठ करें, आपका मन प्रसन्न रहेगा

मिथुन राशि –
आज आपका दिन अच्छा रहेगा । घर वालों के साथ ज्यादा से ज्यादा समय बिताने का मौका मिलेगा । बच्चों के साथ घूमने का प्लान बना सकते हैं । शिक्षा के क्षेत्र से जुड़े लोगों को तरक्की के नये अवसर मिलेंगे । धार्मिक कार्यों में रूचि ले सकते हैं । धार्मिक आयोजन का हिस्सा भी बन सकते हैं । मनचाहे सुखों की प्राप्ति होगी । आज जरूरतमंद  को भोजन कराएं, जीवन में आगे बढ़ने का मौका मिलेगा । 

कर्क राशि –
आज आपका दिन सामान्य रहेगा । किसी अनजान व्यक्ति पर उम्मीद से ज्यादा भरोसा करने से बचें । इस राशि के छात्रों को पढ़ाई में ज्यादा मेहनत करनी पड़ेगी । जीवनसाथी के साथ रिश्तों में उतार-चढ़ाव की स्थिति बन सकती है । रिश्तों में पुराने मामले सुलझाने में परेशानी आ सकती है । अपनी वाणी पर संयम रखने की जरूरत है । दूसरों के मैटर में अपनी राय देने से आपको बचना चाहिए । आज माता-पिता का आशीर्वाद लें, आपके सभी दुःखों का समाधान निकलेगा ।

सिंह राशि –
आज आपका दिन ठीक-ठाक रहेगा । कुछ कामों में थोड़ी देरी हो सकती है । इस राशि के लव पार्टनर्स की लाइफ में उतार-चढ़ाव आ सकते हैं । करियर में संवेदनशील फैसले लेने पड़ सकते हैं । दोस्तों से किसी बात पर अनबन हो सकती है । आज किसी को उधार पर पैसा न दें। किसी मामले में बड़े कानूनी सलाहकार की मदद मिल सकती है । आज दुर्गा चालीसा का पाठ करें, सभी लोगों से आपके संबंध मजबूत और मधुर बनेंगे । 

कन्या राशि –
आज आपको भाग्य का पूरा-पूरा सहयोग प्राप्त होगा । समाज में प्रतिष्ठा बढ़ेगी । आप किसी सामाजिक कार्य का हिस्सा बन सकते हैं । ऑफिस में जूनियर आपसे काम सीखना चाहेंगे । हर कोई आपके काम से प्रभावित होगा । सभी लोग आपके साथ प्रेम-पूर्वक व्यवहार करेंगे । आपको कोई बड़ा फायदा हो सकता है। जीवनसाथी के साथ रिश्ते बेहतर बनेंगे । आज शिवलिंग पर जल चढ़ाएं, घर में सुख-समृद्धि बनी रहेगी

तुला राशि –
आज कोई भी फैसला सोच समझकर लें । घर वालों के साथ किसी बात को लेकर मन-मुटाव हो सकता है । आपका पैसा कहीं फंस सकता है । जोश में आकर किसी काम को जल्दबाजी में न करें । इससे आपको नुकसान हो सकता है । फालतू खर्चों से भी आपको बचना चाहिए। कुछ मामलों के कारण परिवार में उलझने बढ़ सकती हैं । आज हनुमान मंदिर जाकर भगवान के दर्शन करें, आपकी सभी परेशानियों का हल निकलेगा । 

वृश्चिक राशि –
आज आपका दिन अच्छा बीतेगा । लोगों के बीच आपकी अलग ही छवि बनेगी । पार्टनर के साथ डिनर पर जा सकते हैं । अपनी राय और बातों से ज्यादातर लोगों पर आज अपना प्रभाव जमा सकते हैं । लंबी दूरी की यात्रा सफल और सार्थक होगी । मित्रों के साथ बेहतर समय बीतेगा । अपने मस्तक पर चंदन का तिलक लगाएं, आपकी खुशी बनी रहेगी

धनु राशि –
आज आपका दिन उम्मीद से ज्यादा अच्छा रहेगा । सभी कामों में आपको सफलता मिलेगी । बड़े भाई-बहन और पिता का सहयोग प्राप्त होगा । घर का माहौल खुशनुमा बना रहेगा। आपकी खूबी दूसरे लोगों को प्रभावित करेगी । कारोबार में फायदा होगा । दाम्पत्य संबंधों में मधुरता आयेगी । दोस्तों से समय पर मदद मिलेगी । आज गाय को छूकर प्रणाम करें, आपको खूब तरक्की मिलेगी ।


 
मकर राशि –
आज कार्यक्षेत्र में ज्यादा मेहनत करनी पड़ सकती है । कठिन परिस्थिति में खुद को शांत रखने की कोशिश करें । निगेटिविटी को अपने ऊपर हावी न होने दें। घर के आसपास किसी सामाजिक समारोह का हिस्सा बन सकते हैं । लेनदेन के मामलों में थोड़ी सावधानी बरतें । लवमेट को आज गिफ्ट दे सकते हैं । आज मंदिर में इत्र चढ़ाएं, आपको मेहनत का फल जरूर मिलेगा ।

कुंभ राशि –
वालों आज चुस्त दुरूस्त बने रहेंगे । आपकी कलात्मक क्षमता का विकास होगा । आपको कोई गुड न्यूज मिलेगी । संतान सुख की प्राप्ति होगी । इस राशि के वकीलों के लिए आज का दिन बेहतर गुजरने वाला है । कोई बड़ा केस हाथ लग सकता है । स्वास्थ्य के लिहाज से दिन बढ़िया है । आपके काम की तारीफ होगी । आज छोटे बच्चों को पेन गिफ्ट करें, पारिवारिक रिश्तों में तालमेल बना रहेगा ।

मीन राशि –
आज उधार दिए हुए पैसे वापस मिल सकते हैं । परिवार वालों के साथ शॉपिंग पर जाने का प्लान बना सकते हैं । खुद को काबिल बनाने की राह में आज जो भी फैसला लेंगे, वो कारगर सिद्ध होगा । सामाजिक स्तर पर आपकी लोकप्रियता बढ़ेगी । आज कार्यक्षमता के बल पर आगे बढ़ने के मौके मिल सकते हैं । कारोबार में लाभ का योग बन रहा है। किसी से मन की बात शेयर ना करें । विरोधी फायदा उठा सकते हैं । आज दुर्गा जी को लाल चुनरी चढ़ाएं, आपकी सभी मुरादे पूरी होगी

जिनका आज जन्मदिन है उनको हार्दिक शुभकामनाएं और बधाई
दिनांक 8 को जन्मे व्यक्ति का मूलांक 8 होगा। यह ग्रह सूर्यपुत्र शनि से संचालित होता है। इस दिन जन्मे व्यक्ति धीर गंभीर, परोपकारी, कर्मठ होते हैं। आपकी वाणी कठोर तथा स्वर उग्र है। आप भौतिकतावादी है। आप अदभुत शक्तियों के मालिक हैं। आप अपने जीवन में जो कुछ भी करते हैं उसका एक मतलब होता है। आपके मन की थाह पाना मुश्किल है। आपको सफलता अत्यंत संघर्ष के बाद हासिल होती है। कई बार आपके कार्यों का श्रेय दूसरे ले जाते हैं।

शुभ दिनांक : 8 17, 26

शुभ अंक : 8, 17, 26, 35, 44

शुभ वर्ष : 2017, 2024, 2042

ईष्टदेव : हनुमानजी, शनि देवता

शुभ रंग : काला, गहरा नीला, जामुनी
कैसा रहेगा यह वर्ष
सभी कार्यों में सफलता मिलेगी। जो अभी तक बाधित रहे है वे भी सफल होंगे। व्यापार-व्यवसाय की स्थिति उत्तम रहेगी। नौकरीपेशा व्यक्ति प्रगति पाएंगे। बेरोजगार प्रयास करें, तो रोजगार पाने में सफल होंगे। शत्रु वर्ग प्रभावहीन होंगे, स्वास्थ्य की दृष्टि से समय अनुकूल ही रहेगा। राजनैतिक व्यक्ति भी समय का सदुपयोग कर लाभान्वित होंगे।

🙏आपका दिन मंगलमय हो 🙏

Spread the love

Related posts

Leave a Comment

twelve − 8 =

WhatsApp chat